सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)।

आगामी वर्षा ऋतु को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर दीपक सिंह ने ने वर्षा काल में बाढ़ की स्थिति से बचने और आवश्यक प्रबंधन के लिए तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि स्टेट डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स, एसडीआरएफ कोरोना के चलते कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए मॉक ड्रिल कर अभ्यास करें। उन्होंने निर्देश दिए की बाढ़, राहत और बचाव के लिए आवश्यक सामग्री का आंकलन कर लें साथ ही सामग्री पर्याप्त संख्या में उपलब्ध करा लें।

वर्षाकाल में सूचना देने व सहायता के लिए जून से 15 अक्टूबर तक कंट्रोल रूम द्वारा वर्षा की जानकारी दी जाती है व अत्यधिक वर्षा होने पर राहत एवं बचाव दल द्वारा आवश्यक कार्रवाई की जाती है। आपदा प्रबंधन प्राधिकरण समिति की बैठक में समस्त एसडीएम को निर्देश दिए गए है कि वे अपने क्षेत्र के ऐसे सभी गाँव चिन्हित कर लें जहां पास की नदी के कारण बाढ़ की स्थिति निर्मित हो सकती है इसके साथ ही ब्लॉक स्तर पर भी कंट्रोल रूम स्थापित किया जाए। इसके साथ ही समस्त अनुविभागीय अधिकारी अपने अनुविभाग में आपदा प्रबंधन समिति की बैठक कर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें।

स्वच्छता पखवाड़ा में चलाएं सफाई अभियान

कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में निर्देश दिए कि वे आगामी 15 दिनों साक्षरता पखवाड़ा मनाया जाए जिसमें विशेष रूप से नाली सफाई का अभियान चलाया जाए। उन्होंने कहा कि नाले में मलवाए कचरा आदि फसा होने के कारण व निकासी बंद हो जाने से गंदगी एवं पानी भराव की स्थिति पैदा हो जाती है। अतः समस्त नगर पालिकाओं में यह कार्य अभियान के रूप में संचालित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा वर्षा ऋतु के दौरान होने वाली आम बीमारियों जैसे उल्टी, दस्त के लिए डिपो बनाकर दवा वितरण का कार्य भी प्रारंभ किया जाए। बैठक में पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह, एडीएम अखिलेश जैन, नगर निगम आयुक्त आरपी अहिरवार, सिटी मजिस्ट्रेट सीएल वर्मा सहित समस्त एसडीएम व पीएचई विभाग के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags