फोटो 0805 एसए 1

सागर। अंतरराष्ट्रीय वेबिनार में अपने विचार रखते हुए विशेषज्ञ।

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)।

कोविड-19 महामारी के संकट से न केवल हमारा देश, बल्कि पूरा विश्व जूझ रहा है। इस महामारी पर नियंत्रण पाने और समस्या समाधान के लिए सुरक्षा उपायों के साथ ही सामाजिक जागरूकता और सक्रिय सहभागिता बेहद जरूरी है। विश्वास और संवाद के संकट को हटाना होगा। भारतीय मूल्यों और प्रकृति के प्रति सम्मान रखना होगा। यह बात डॉ हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर मध्यप्रदेश के समाजशास्त्र एवं समाजकार्य विभाग में पदस्थ प्रोफ़ेसर दिवाकर सिंह राजपूत ने शनिवार को एक अंतरराष्ट्रीय वेबिनार में विशिष्ट अतिथि और आमंत्रित वक्ता के रूप में कही।

इस दौरान उन्होंने सामाजिक विलम्बना सोशल लेगए सायबर हाइजीन, प्रकृति संरक्षण और अपराध नियंत्रण पर भी प्रकाश डाला। डॉ राजपूत ने कहा कि प्रकृति की गोद में ही सुरक्षा और सुकून पाया जाता है। मुख्य अतिथि के रूप में उदबोधन देते हुए पद्मभूषण डॉ अनिल जोशी ने कहा कि प्रकृति की भाषा हमको समझ नहीं आती, इसलिए महामारी का संकट झेलना पड़ता है। प्रकृति का विकल्प ढूंढने के दुस्साहस से ही हम सब भुगत रहे हैं। हिमालयन पर्यावरणीय अध्ययन एवं कन्वरसेशन संगठन के फाउंडर डायरेक्टर डॉ जोशी ने कहा कि जंगल बढ़ाएं और पानी बचाइए।

स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें

स्कूल ऑफ मेडीसिन मैक्सिको यूएसए के वैज्ञानिक डॉ. मनमीत रावत ने अपने उदबोधन में कहा कि स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें। उन्होंने वैक्सीनेशन के लाभ भी बताए। हरिद्वार के डॉ संदीप कुमार ने फर्टिलाइजर और न्यूट्रीशन पर केन्द्रित व्याख्यान दिया। अंतरराष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन डीएवी पीजी कालेज नईदिल्ली और यंग सोशल साइंटिस्ट एसोशियेशन ऑफ इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। प्राचार्य डॉ कृष्णाशर्मा का योगदान सराहनीय रहा। डॉ. तन्वी भाटी ने परिचय दिया और संयोजक डॉ राकेश राणा ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम आयोजन कर्ताओं ने विषय विशेषज्ञ प्रो राजपूत के पिता के निधन पर श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम में प्रतिभागियों ने अपनी जिज्ञासा रखी जिनका समाधान विषय विशेषज्ञों ने किया।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags