सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)।

जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी आने के बाद कलेक्टर दीपक सिंह ने बाजार में लेफ्ट-राइट का सिस्टम खत्म कर दिया है। एक सप्ताह तक संक्रमित मरीजों की संख्या और जिले के अधिकारियों के प्रस्ताव के बाद कलेक्टर द्वारा शुक्रवार को बाजार खोलने संबंधी नया आदेश जारी करते हुए कुछ दुकानों को सोमवार से शनिवार तक खोलने नए आदेश जारी किए हैं, लेकिन रविवार को पूरी तरह कर्फ्यू लागू रहेगा। हालांकि प्रशासन ने जिले वासियों से अपनी व दूसरों की सुरक्षा के लिए लापरवाही न दिखाते हुए मास्क पहनने व कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील की है।

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के धीरे-धीरे खत्म होने के चलते जिले में लागू कोरोना कर्फ्यू व अनलॉक में लगातार संशोधन किए जाने के साथ ही जनजीवन सामान्य करने की प्रक्रिया तेज हो गई है। कलेक्टर दीपक सिंह द्वारा शुक्रवार को जारी आदेश में कहा गया है कि मरीजों की संख्या कम होने के कारण लेफ्ट व राइट साइड के अनुसार दुकानें खोलने की व्यवस्था को खत्म किया जा रहा है। सिर्फ कुछ दुकानों को छूट देने के बाद शेष प्रतिष्ठान व संस्था जिसे चार जून को आदेश में रोक लगाई गई थी वह यथावत ही रहेगी। हालांकि कुछ लोग अब भी लापरवाही दिखा रहे हैं। गुरूवार को दिनभर बारिश होने के बाद शुक्रवार को खरीदी करने लोगों की भीड़ दिखी और शहर में कई जगह ट्रैफिक जाम जैसे हालात भी बने।

कपड़ा, किराना और बर्तन दुकानें शाम 7 बजे तक खुलेंगी

आदेश के अनुसार जिले के सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठान जैसे किराना दुकानें, कपड़े, बर्तन, ज्वेलरी, आटा चक्की, सैलून, इलेक्ट्रीक्स, इलेक्ट्रानिक्स, मोबाइल दुकान, रेस्टोरेंट आदि सुबह 6 बजे से शाम 7 बजे तक प्रतिदिन खुलेंगे॥ यह व्यवस्था 12 जून से लागू होगी। वहीं शेष प्रतिबंध और छूट यथावत रहेंगी। उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण अधिक बढ़ने के कारण जिले में करीब डेढ़ माह के लंबे अंतराल तक कोरोना कर्फ्यू लागू किया गया था, लेकिन जब प्रकरण काफी कम हुए तो 5 जून से बाजार अनलॉक कर खोल दिए गए। बाजार में भीड़ न रहे इसलिए एक दिन राइट तो दूसरे दिन लेफ्ट साइड की दुकानों को खोला जा रहा था।

मंत्रणा के बाद खोला बाजार, रविवार को रहेगा कर्फ्यू

कलेक्टर दीपक सिंह द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि जिला आपदा प्रबंधन समिति के सदस्यों से मंत्रणा करने के बाद बाजार में लेफ्ट, राइट की व्यवस्था को खत्म करते हुए कुछ जरूरी दुकानों को सुबह छह से शाम सात बजे तक के लिए खोला गया है। आदेश में दी गई छूट के अलावा शेष प्रतिबंध जारी रहेंगे, जिसके तहत शादी विवाह में अब भी दोनों पक्षों के 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे। सिनेमा घर सहित अन्य प्रतिष्ठान अब भी बंद ही रहेंगे। वहीं प्रत्येक रविवार को अब भी जनता कर्फ्यू जारी रहेगा। कर्फ्यू शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा। वहीं सप्ताह के अन्य दिनों में प्रतिदिन रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा।

----------------------::---------------------------

बाजार खुले पर सुरक्षित खुद ही रहना होगा

बाजार में दुकानों को भले ही धीरे-धीरे खोला जा रहा है, लेकिन लोगों को जागरुकता का परिचय देते हुए खुद ही व्यवस्था बनानी होगी। अपनी व स्वजनों की सुरक्षा के लिए मास्क पहनने, शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। बेहतर होगा कि बाजार में खुले में खानपान करने के बदले सामान पैक कराके यदि घर में ही चाट-फुल्की व अन्य सामान खाएंगे तो ज्यादा सुरक्षा रहेगी। इसके अलावा ट्रैफिक जाम और भीड़ में जाने से बचना होगा। दुकानों व कार्यालयों के अंदर भी बिना मास्क के न रहेंगे और न ही बिना मास्क के लेनदेन करेंगे तो सागर संक्रमण मुक्त होगा और भविष्य में कोरोना की तीसरी लहर व कर्फ्यू जैसी समस्या से बचा जा सकेगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags