Sagar News: सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। संविधानवेत्ता एवं डा. हरीसिंह गौर विवि के संस्थापक डा. गौर की जंयती पर शनिवार को सागर गौरव दिवस के मुख्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हुए। उन्‍होंने केंद्रीय विश्वविद्यालय, सागर में डॉ हरिसिंह गौर की प्रतिमा पर पुष्प चक्र अर्पित कर उन्हें नमन किया।। कार्यक्रम में फिल्मी गायक उदित नारायण अपने गीतों की प्रस्तुति देंगे।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान इक्क्‌यूबेशन सेंटर की बिल्डिंग और नागेश्वर बावड़ी के जीर्णोद्वार कार्य के साथ अन्य कार्यो का भी लोकार्पण करेंगे।

सागर में होगा ऐतिहासिक कार्यक्रम

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि 26 नवंबर को सागर में ऐतिहासिक कार्यक्रम होगा। इसके लिए व्यापक तैयारियां की गई है। मुख्यमंत्री सागर हैलीपेड पर उतरने के बाद सीधे विश्वविद्यालय स्थित गौर समाधि जाएंगे और समाधि पर पुष्पाजंलि अर्पित करेंगे। इसके बाद गोपालगंज, बस स्टैण्ड से होते हुए तीनबत्ती पहुंचेंगे व गौर मूर्ति पर माल्यापर्ण करेंगे। इस दौरान पंडित, पुरोहित एवं वटुकों द्वारा मंत्रोच्चार एवं शंख ध्वनि की जाएगी। इस अवसर पर केरल से विशेषरूप से बुलाए गए वाद्य यंत्रों की प्रस्तुति भी होगी। ड्रोन से गौर मूर्ति पर पुष्प वर्षा भी की जाएगी। इसके बाद पदमश्री रामसहाय पाण्डे एवं गायक उदित नारायण के गीतों की प्रस्तुति होगी। स्मार्ट सिटी सागर एवं अन्य विकास कार्यो का प्रस्तुतिकरण होगा।

200 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण

मुख्यमंत्री मंच से 200 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे। कार्यक्रम के दौरान संतश्री रावतपुरा सरकार भी मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि घर-घर रंगोली, सजावट, दीप उत्सव, विद्युत साज-सज्जा आतिशबाजी की तैयारी की गई है। सागर के हर नागरिक का मानना है कि डा. गौर का सागर के लिए अमूल्य योगदान है। इसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। सागर की जनता और समाज के सभी वर्गो, छात्र-छात्राओं, बच्चों में गौर जयंती सागर गौरव दिवस को लेकर अपूर्व उत्साह है।

रोशनी से जगमगाया शहर

गौर जंयती और सागर गौरव दिवस के अवसर पर तीन दिवसीय आयोजन के दौरान शहर में आकर्षक साज-सज्जा के साथ भवनों पर रोशनी की गई है। व्यवसायिक प्रतिष्ठान और आवासों पर भी प्रकाश की व्यवस्था की गई है। घरों के सामने रंगोली के साथ दीप प्रज्जवलित किए जा रहे है। डा. गौर के प्रति कृतज्ञता का भाव प्रत्येक नगरवासी में देखा जा रहा है। शहरवासियों ने उत्साहपूर्वक प्रत्येक गतिविधि में भाग लिया। स्कूल-कालेजों में विभिन्न प्रतियोगिताओं के साथ अनेक कार्यक्रम किए गए। नगर निगम, लोकनिर्माण विभाग और अन्य संस्थाओं द्वारा शहर की साज-सज्जा की गई है। चौराहों को भी रंग रोगन कर आकर्षक बनाया गया है।

26 नवंबर को जिले में अवकाश घोषित

जिला प्रशसन ने गौर जंयती 26 नवंबर को सागर नगर, केंट सहित मकरोनिया नगरीय क्षेत्र में अवकाश की घोषणा की है। संभागायुक्त मुकेश शुक्ला, आइजी अनुराग, कलेक्टर दीपक आर्य और पुलिस अधीक्षक तरूण नायक ने शहरवासियों से मुख्य कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है। पुलिस अधीक्षक ने नागरिकों से यातायात व्यवस्था में सहयोग करने का अनुरोध भी किया है।

तीन किलो मीटर लंबी प्रभात फेरी

डा. हरीसिंह गौर की जयंती एवं सागर गौरव दिवस के अवसर पर कलेक्टर दीपक आर्य के निर्देशन में शहर के 50 से अधिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं, प्राचार्य शिक्षकों एवं कर्मचारियों द्वारा करीब तीन किलोमीटर लंबी प्रभात फेरी निकाली गई। प्रभात फेरी में हजारों की संख्या में छात्र-छात्राएं शामिल हुए। जिला शिक्षा अधिकारी अखिलेश पाठक ने बताया कि डा. हरीसिंह गौर की जयंती एवं सागर के गौरव दिवस के अवसर पर सागर नगर के विद्यार्थियों द्वारा प्रभात फेरी का आयोजन किया गया, जिसमें शहर के 50 से अधिक विद्यालय के छात्र-छात्राएं शामिल हुए। प्रभात फेरी को पुलिस ट्रेनिंग कालेज के मैदान से सांसद राजबहादुर सिंह, विधायक शैलेंद्र जैन, महापौर प्रतिनिधि सुशील तिवारी, कलेक्टर दीपक आर्य, जिला पंचायत सीइओ क्षितिज सिंघल, निगम आयुक्त चंद्रशेखर शुक्ला ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रभात फेरी पुलिस ट्रेनिंग कालेज ग्राउंड से होती हुई पीली कोठी, सिविल लाइन चौराहा, कालीचरण चौराहा, जिला पंचायत चौराहा, लाल स्कूल, झंडा चौक, काली तिराहा, एमएलबी स्कूल से होती हुई वापस यहां संपन्ना हुई। विद्यार्थियों ने डा. गौर अमर रहे के नारे लगाए। रैली में डा. आशुतोष गोस्वामी, महेंद्र प्रताप तिवारी, विनय दुबे, जिला जिलाधिकारी संजय दादर, अनिल मिश्रा शामिल थे।

भोपाल की हरियाली पर ग्रहण, दो-तिहाई क्षेत्र अवैध कटाई से प्रभावित, 13 प्रतिशत पर अतिक्रमण

C M Visit dindori : मुख्यमंत्री ने एक माह के बालक का नामकरण किया पेसा

Dindori News : कांग्रेस ने 50 साल से अधिक शासन किया, लेकिन आदिवासियों को अधिकार नहीं दिए : श‍िवराज

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close