Sagar News: सागर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। रबी सीजन की बोवनी के बाद फसल वृद्धि पर है। गेहूं, चना सहित अन्य फसलों को सिंचाई की दरकार है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली ट्रांसफार्मर या तो खराब होकर या जलकर बंद हो गए हैं, जिन्हें शिकायत करने के महीने बाद भी नहीं सुधारा गया। इन्हें बदलवाने के लिए किसान परेशान हैं। जानकारी के मुताबिक केसली तहसील में करीब पचास गांव में ट्रांसफार्मर जले पड़े हैं। भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष आरएस तोमर का कहना है कि गुरुवार को बिजली कंपनी के अधिकारियों से मिलकर किसानों की समस्या को लेकर चर्चा की है। उन्होंने शीघ्र ही ट्रांसफार्मर सुधार जाने की बात कही है।

कहीं ट्रांफॉर्मर खराब, तो कहीं बिजली की समस्या

सहजपुरी गांव के किसान मनोहर लोधी ने बताया कि उनका गांव भुसौरा फीडर के तहत आता है। गांव का ट्रांसफार्मर करीब दो महीने से खराब पड़ा है। इसको लेकर हम बिजली कंपनी कार्यालय के सामने प्रदर्शन भी कर चुके हैं, लेकिन आज तक ट्रांसफार्मर नहीं सुधारा गया। इससे गांव के किसान बहुत परेशान हैं। फसल बोवनी के करीब एक महीने की हो चुकी है। यदि समय रहते पानी नहीं मिला तो गेहूं व चना को नुकसान हो सकता है। श्री लोधी के मुताबिक अधिकारियों को किसानों की चिंता नहीं है। बिजली बिल जमा करने े बाद भी हमें परेशान किया जा रहा है। वहीं समनापुर गांव के किसानों का कहना है कि हमारे यहां भी ट्रांसफार्मर जला पड़ा है। करीब डेढ़ माह हो चुके, शिकायत करने के बाद भी कोई सुध लेने नहीं आया। समनापुर के धर्मेद्र सिंह का कहना है कि इस साल वर्षा अच्छी हुई है, इससे किसान उत्साहित हैं, लेकिन ट्रांसफार्मर जला होने से सिंचाई का काम प्रभावित हो रहा है।

बिजली की समस्या से जूझ रहे अन्ना दाता : सुरेंद्र चौधरी

मप्र कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री सुरेंद्र चौधरी ने भाजपा सरकार पर जानबूझ कर बिजली कटौती करने का आरोप लगाया है। श्री चौधरी का कहना है कि भाजपा सरकार में जिले के अन्नादाता किसान दोहरी मार झेल रहे हैं। जहां एक तरफ किसानों को पर्याप्त मात्रा में डीएपी खाद नहीं मिल पाने के कारण लिे के अन्नादाता किसान अपनी फसलों को लेकर परेशान हैं। वहीं दूसरी तरफ बिजली विभाग के कुप्रबंधन के कारण पिछले कई दिनों से बिजली न मिलने से जिले के किसान महंगा, डीजल ख़रीदने को मजबूर हैं। श्री चौधरी का कहना है कि कांग्रेस मांग करती हैं कि सागर जिलें में गहराए बिजली संकट का शीघ्र अति शीघ्र निराकरण किया जाए जिससे किसान फसलों की बेहतर ढंग से सिंचाई कर सकें।

बिजली उपभोक्ताओं की समस्या हल करने लगेगा शिविर

सागर। नगर संभाग सागर के कार्यपालन अभियंता प्रमोद कुमार गेडाम ने सभी फीडर प्रभारियों एवं कर्मचारियों की बैठक आयोजित की गई। इसमें निर्णय लिया गया कि उपभोक्ताओं की बिजली संबंधी शिकायतों के निराकरण के लिए शुक्रवार को मुख्य बस स्टैंड पर पावर हाउस के पास समस्या निवारण शिविर आयोजित किया जाएगा। शिविर सुबह 11 बजे से दोपहर दो बजे तक लगेगा। कार्यपालन अभियंता श्री गेडाम का कहना है कि ऐसे बिजली उपभोक्ता, जिनके बंद, खराब मीटर बदले नहीं जा रहे हैं, मीटर की रीडिंग सही रूप से नहीं ली जा रही है, विद्युत बिल अधिक आने की शिकायत है वे शिविर में शामिल हो सकते हैं। विद्युत संयोजन के भारवृद्धि संबंधी शिकायतें भी सुनी जाएंगी। बैठक में कुंदन कुमार, श्रीकृष्णा माहोर, संतोष भावोर, अजय नामदेव, अशोक सोलंकी, दृगपाल सिंह बुंदेला, पूजा खोब्रागढ़े, मीनल पंत, लखन लाल अहिरवार एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Jagdalpur News: नशे में डाक्टर करते थे पीछा, पूछते थे- घर छोड़ दूं, दो नर्सों ने लिया दवाओं का हाइडोज

Sidhi News : मां देखती रही बेटे को जबड़े में दबाकर उठा ले गया तेंदुआ

MP Weather Update: रात के तापमान में मामूली बढ़ाेतरी, कड़ाके की ठंड पर ब्रेक

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close