बीना। नवदुनिया न्यूज

अन्य देशों में धन, सुख सुविधाओं के साधन, विलासता की सामग्रियां प्रचुर मात्रा में हैं, लेकिन वहां संस्कारों का अभाव है। भारतवासियों के पास धन एवं भौतिक साधनों के साथ-साथ धार्मिक संस्कार भी हैं। भारतीय संस्कृति में दिन की शुरुआत करने या किसी भी कार्य को प्रारंभ करने से पहले बड़ों का आशीर्वाद लिया जाता है एवं उनके प्रति कृतज्ञता ज्ञापित की जाती है। यह बात श्रुतधाम में चल रहे संस्कार शिविर के दौरान ब्रह्मचारी भैया संदीप सरल ने कही।

भैयाजी ने कहा कि पाश्चात्य देशों में हाथ हिलाकर टाटा, बाय-बाय किया जाता है, वहीं हमारी संस्कृति में हाथ जोड़कर, सिर झुकाकर अभिवादन किया जाता है। जब दोनों हाथों को जोड़ते हैं तब दसों अंगुलियां जुड़ जाया करती हैं जो एकता के साथ-साथ दूसरों के सम्मान एवं विनय का प्रतीक बन जाया करती हैं। दोनों हाथ एवं अंगुलियों के जुड़ने पर नमस्कार होता है, जोड़ने और झुकने से ही आपस में प्यार होता है। वहीं दस लोगों का सम्मिलित एक परिवार होता है, सुखी परिवार में प्रदर्शन का नहीं समर्पण का इजहार होता है। उन्होंने कहा कि बच्चों को प्यार से एवं बड़ों को सम्मान देकर जीता जा सकता है। बुजुर्गों का सम्मान बना रहे इसलिए बुजुर्गों को बच्चों को प्यार देना चाहिए और बच्चे बड़ों से प्यार चाहते हैं तो उन्हें बड़ों को सम्मान देना चाहिए। जब भी परिवार बिखरते हैं तो इन दोनों के अभाव में बिखरते हैं। जिस परिवार में एकता रहती है वहां आपस में एक-दूसरे का विश्वास बना रहता है। विश्वास के माध्यम से ही रिश्ते दीर्घायु होते हैं और परिवार में सुख-शांति बनी रहती है। परिवार में एकता लाने के लिए अधिक धन-सम्पन्नाता अथवा विलासिता की सामग्रियों की आवश्यकता नहीं होती बल्कि आपसी एकता, विश्वास एवं समर्पण की जरूरत होती है। प्रवचन के पूर्व अभिषेक, शांतिधारा एवं पूजन संपन्ना हुई।

0812 एसजीआर 148 बीना। शिविरार्थियों को ब्रह्मचारी भैया ने किया संबोधित।

............................

नपा की सब्जी मंडी पर किया कब्जा

अधिकारी बने अनजान, निजी उपयोग में आ रही सरकारी जगह

बीना। नवदुनिया न्यूज

नगरपालिका की महत्वकांक्षी योजना सब्जी मार्केट के लिए लीज पर ली गई जमीन पर अब कुछ लोग कब्जा करते जा रहे हैं। स्थिति यह है कि उस जमीन का व्यावसायिक उपयोग हो रहा है और नपाधिकारी सहित जिम्मेदार अनजान बने हुए हैं। नगरपालिका 2007-08 में शहर को अतिक्रमण मुक्त करने के इरादे से सब्जी मंडी का निर्माण करना चाह रही थी। नपा ने शास्त्री वार्ड में जमीन लीज पर ली और वहां दुकानों का निर्माण कराया। इन दुकानों का आवंटन सब्जी विक्रेताओं को किया गया। लंबे समय तक प्रयास हुए लेकिन सब्जी विक्रेता इन दुकानों में शिफ्ट नहीं हुए। वीरान पड़ी सब्जी मंडी में अब धीरे-धीरे आवारा लोग या व्यावसायिक लोग कब्जा करते जा रहे हैं। हाल ही में एक मीट विक्रेता ने सब्जी मंडी की दुकान को घेर कर मांस काटने, विक्रय करने का काम शुरू कर दिया है। नजदीक ही एक व्यक्ति ने उस जमीन पर कार पार्किंग के लिए जमीन घेर दी है। इतना ही नहीं मैरिज गार्डन संचालक उस जमीन का उपयोग पार्किंग के लिए करने लगे हैं। इसके पहले बीना स्टेशन पर उतरने वाले आवारा, पागल लोगों ने वहां अपना आशियाना बनाया हुआ था।

0812 एसजीआर 147 बीना। नपा की सब्जी मंडी पर हुआ अतिक्रमण।

......................

राहगीरों का नुकसान कर रहे बेसहारा मवेशी

बीना। शहर की सड़कों पर घूम रहे बेसहारा मवेशी इन दिनों राहगीरों का नुकसान करने लगे हैं। सामान लेकर जा रही महिलाओं के सामान को मुंह से छीन लेना, बच्चों को टक्कर मार देना यह रोजाना की स्थिति है। रविवार की दोपहर एलआईसी ऑफिस के सामने एक सांड ने राहगीर के हाथ से थैला झटक लिया। उस थैले में तुअर की दाल थी, जो पूरी सड़क पर फैल गईं महंगाई के इस दौर में सड़क पर फैली दाल को वह राहगीर समेट भी नहीं पाया। लोगों ने बताया कि आवारा सांड रोजाना किसी न किसी का नुकसान करता है। कई बार नगरपालिका को शिकायत कर चुके हैं लेकिन नगरपालिका उस पर ध्यान नहीं देती।

0812 एसजीआर 149 बीना। सड़क पर फैली तुअर दाल खाता सांड।

......................

भाजपा ने आंदोलन के लिए समर्थन मांगा

खुरई। प्रदेश सरकार की नीतियों के खिलाफ सोमवार को होने वाले धरना, प्रदर्शन के सफल बनाने के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं ने रविवार को नगर में जन संपर्क किया। उन्होंने प्रदेश सरकार की नीतियों की जानकारी लोगों को देते हुए इसे किसान, जन विरोधी बताया। विधायक प्रतिनधि लखन सिंह ने बताया कि यह धरना प्रदर्शन पूर्व गृह मंत्री व विधायक भूपेंद्र सिंह के नेतृत्व में सोमवार को होगा। इसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल होंगे। नपा अध्यक्ष इंद्रकुमार राय, कल्लू यादव, प्रवीण जैन, ओमप्रकाश घोरट, अजीत सिंह अजमानी, केडी नामदेव, हरिराम अहिरवार, राजू चन्देल, संतोष गुंसाई, पुष्पेन्द्र रारोन, विनोद राजहंस, प्रफुल्ल बोहरे, गब्बर सिंह, रामशास्त्री शुक्ला, नर्बदा सेन, सचिन विश्वकर्मा, अशोक शर्मा, सुनील राज, नरेश बनपुरिया, मदन पटेल, खुशीराम अहिरवार, बबलू चौधरी, अजय दुबे, रवींद्र नरोदा, राकेश राजपूत, हेमंत सिंह आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

0812 एसजीआर 1410 खुरई। आंदोलन के समर्थन में लोगों से संपर्क करते भाजपा नेता।

........

शिप्रा एक्सप्रेस को नियमित करने की मांग को लेकर देंगे धरना

खुरई। विभिन्ना समाजसेवी संस्थाओं एवं वैश्य महासम्मेलन के आह्वान पर शिप्रा एक्सप्रेस को नियमित कराने के लिए अनिश्चिकालीन धरना प्रदर्शन किया जाएगा। महासेम्मलन के खुरई अध्यक्ष अशोक शाकाहार ने बताया कि कई वर्षों से लंबित मांग की अनदेखी करने से जन-जन में रोष व्याप्त है। गत एक दशक से भी अधिक समय से इस मांग को विभिन्ना स्थानों से उठाया जा रहा है। अनेक बार भारत सरकार एवं रेल मंत्री को ज्ञापन प्रेषित किए जा चुके हैं। संबंधित अधिकारियों के आश्वासन मिलने के उपरांत भी इस बहुआयामी, बहुउद्देशीय ट्रेन को नियमित नहीं कर रहे हैं। प्रदेश के वैश्व महासम्मेलन के पदाधिकारी हेमचंद बजाज,आं सुभाष अग्रवाल, सतीष नायक, लक्ष्मीनारायण उपेन्द्र, पूरनलाल चैरसिया, प्रदीप ताम्रकार, पीडी लखेरा, अखलेश शिवपुरिया, अनिल पारस, मनोज सिंघई, आनंद समैया, रामनारायण नेमा आदि का कहना है कि इस मांग को लेकर शीघ्र ही धरना दिया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket