फ्लायर- पेज 2

शहर के कई युवाओं ने लकड़ी की अपेक्षा कंडों की होली जलाने की शुरू की पहल

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। इस बार रंगोत्सव पर शहर के कई लोगों ने पर्यावरण सुरक्षा के प्रति जागरूकता दिखाते हुए कंडों की होली जलाने की पहल की है। नवदुनिया के आओ जलाएं कंडों की होली अभियान से प्रेरित होकर लोगों ने लकड़ी से परहेज करते हुए कंडों की होली जलाई। शहर में जहां लकड़ी की होली जलती थी वहां इस बार लकड़ी का स्थान कंडों ने ले लिया तो वहीं कई जगह लकड़ी की संख्या में कमी करते हुए कंडों की मात्रा बढ़ा दी गई।

शहर के ग्वाली मुहल्ले में क्षेत्र के लोग सामूहिक रूप से कंडों को जलाने की परंपरा निभाते आ रहे हैं, जो शहर की हर होली की अपेक्षा अलग ही नजर आती थी। नवदुनिया की पहल पर पर्यावरण विशेषज्ञों के अनुसार पर्यावरण को होने वाले नुकसान का हवाला देकर लोगों को जागरूक किया गया, जिसमें शहर के गणमान्य नागरिकों, समाजसेवियों और महिलाओं ने इस बार कंडों की होली जलाने का संकल्प लिया और उसे निभाया भी। शहर के गोपालगंज में वृंदावनबाग मंदिर के पास कंडों की होली जलाई गई। इसके अलावा अहमद नगर, ग्वाली मुहल्ले के अलावा शहर के अन्य स्थानों पर कंडों की होली जलाई गई। कई लोग पर्यावरण की सुरक्षा के लिए लकड़ी की अपेक्षा कंडों की संख्या को ज्यादा महत्व दिया। पारंपरिक रूप से होली मनाए जाने से लोगों में अलग उत्साह दिखा।

ट्रॉलीभर कंडे मंगवाकर होली कमेटियों को बांटे

नवदुनिया का कंडों की होली अभियान काफी प्रेरणादायी रहा है। इससे प्रेरित होकर मैंने पास के ही गांव से ट्रॉली भरकर कंडे मंगवाए और आसपास की 3 होली कमेटियों को बंटवाए हैं। यहां के युवा कंडे पाकर बहुत खुश हैं। उन्होंने वादा किया है कि अगले साल से वे बिना लकड़ी खर्च किए खुद भी गांवों से कंडों की व्यवस्था कर होली जलाएंगे। वैसे भी लकड़ी काफी महंगी पड़ रही है और पर्यावरण का भी नुकसान होता है। इसलिए कंडों की होली ही अच्छी है।

- रजनीश ठाकुर, अहमद नगर (फोटो नाम से भेजा गया है)

फोटो 0903एसए22 सागर। अहमदनगर क्षेत्र के जागरूक लोगों ने पारंपरिक रूप से कंडों की होली जलाई।

फोटो 0903एसए23,26 सागर। गोपालगंज के वृंदावनबाग मंदिर में कंडों की होली जलाई गई।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना