बीना (नवदुनिया न्यूज)। प्लेटफार्म को स्वच्छ रखने के लिए रेलवे ने प्लेटफार्म नंबर चार-पांच पर संचालित सुलभ शौचालय को बंद कर दिया है। इससे रोज सैकड़ों यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जरुरत महसूह होने पर प्लेटफार्म पर ट्रेन का इंतजार करने वाले यात्रियों को ब्रिज चढ़कर प्लेटफार्म नंबर दो पर संचालित सुलभ शौचालय तक जाना पड़ रहा है। अधिकारियों को जानकारी होने के बाद भी वह कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं कर रहे हैं।

रेलवे सूत्रों ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए बनाए गए सुलभ शौचालय से रेलवे राजस्व कमाता है। प्लेटफार्म नंबर चार-पांच पर बने शौचालय को करीब डेढ़ साल पहले 3.20 लाख रुपये में ठेके पर दिया था। दिल्ली का ठेकेदार अवधेश कुमार शौचालय संचालित कर रहा था। ठेकेदार खत्म होने के बाद रेलवे ने दोबारा 3.75 लाख रुपये का टेंडर जारी किया था। यह टेंडर जिसे मिला उसने अभी शौचालय हैंडओवर नहीं लिया है। इसके चलते कुछ समय तक रेलवे ने सफाई ठेकेदार के कर्मचारियों की मदद से सुलभ शौचालय चलाया, लेकिन बाद में ठेकेदार ने शौचालय की अतिरिक्त सफाई करने से मना कर दिया। इससे अधिकारियों के सामने शौचालय की नियमित रूप से सफाई कराने का संकट खड़ा हो गया है। गंदगी होने से यात्री अधिकारियों से शिकायत करते थे। इसके चलते अधिकारियों ने इस परेशानी का हल निकालने के बजाए शौचालय ही करीब डेढ़ माह पहले अस्थाई रूप से बंद कर दिया। इससे यात्रियों के सामने परेशानी खड़ी हो गई है। सुलभ शौचालय बंद होने से यात्रियों दोनों प्लेटफार्म पर प्रसाधन तक की सुविधा नहीं मिल रही है। इससे रोज सैकड़ों यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

रोड रुकती हैं 40 से ज्यादा ट्रेनें

रेलवे सूत्रों ने बताया कि प्लेटफार्म नंबर चार-पांच पर रोज 40 से ज्यादा ट्रेनों को लिया जाता है। इन ट्रेनों में प्लेटफार्म से सैकड़ों यात्री सफर करते हैं। कई बार लोग समय से पहले स्टेशन पर पहुंच जाते हैं। इस दौरान उन्होंने प्रसाधन घर की जरुरत पड़ती, लेकिन प्लेटफार्म पर सुविधा न होने से यात्रियों से पांच नंबर प्लेटफार्म से चढ़कर प्लेटफार्म नंबर दो पर बने सुलभ शौचालय जाना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा परेशानी तो महिला यात्रियों को हो रही, बावजूद इसके अधिकारी अनजान बने हुए हैं।

अधिकारियों ने बताया दूसरा कारण

इस संबंध में रेलवे अधिकारी से बात की तो उन्होंने नाम प्रकाशित न करने की शर्त पर सुलभ शौचालय बंद करने का दूसरा कारण बताया। उन्होंने कहा कि प्लेटफार्म पर निर्णाण कार्य के चलते सुलभ शौचालय में पानी की सप्लाई नहीं है। पानी न होने के बाद भी यात्री उपयोग कर गंदा कर देते थे। सफाई कराने में दिक्कत होती थी, इसलिए शौचालय को कुछ समय के लिए बंद किया गया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local