सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)।

गढ़ाकोटा सामूहिक विवाह सम्मेलन हमेशा से ही अपने आयोजन एवं कीर्तिमान के लिए मप्र में ही नहीं वरन पूरे देश में जाना जाता है। लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव के गृहनगर में इस बार भी मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत सामूहिक विवाह सम्मेलन 19 मई को किया जा रहा है। विवाह सम्मेलन की तैयारियां अंतिम चरण में है।

दरअसल गढ़ाकोटा में होने जा रहे सामूहिक विवाह सम्मेलन को ऐतिहासिक बनाने के लिए मंत्री श्री भार्गव द्वारा उनके विधानसभा क्षेत्र में जहां सभी क्षेत्रवासियों को पीले चावल लगे आमंत्रण कार्ड भेजे जा रहे हैं। इस सम्मेलन में 11 सौ से अधिक कन्याओं के विवाह को शाही अंदाज में भव्य रूप देने के लिए कैर्ट्स से लेकर शहनाई, बैण्ड के साथ-साथ बुंदेली व्यंजनों के स्टाल भी लगवाए जा रहे हैं। सम्मेलन की जानकारी देते हुए अभिषेक भार्गव ने बताया कि सामूहिक विवाह सम्मेलन कृषक स्टेडियम गढ़ाकोटा में 19 मई को आयोजित होने जा रहा है। इस सम्मेलन में रहली विधानसभा क्षेत्र के युवक-युवतियों के विवाह पंजीयन जारी हैं। अभी तक 1300 से अधिक पंजीयन हो चुके हैं, लेकिन सभी आवेदनों की छानबीन के बाद ही अंतिम सूची तैयार होगी ताकि किसी तरह की गड़बड़ी ना हो सके। यहां शाही अंदाज में बरात निकाली जाएगी। हरे मंडप में वर-वधु के विवाह संस्कार विद्वान पंडितों द्वारा कराए जाएंगे। मंत्री श्री भार्गव स्वयं विधानसभा क्षेत्र की बेटियों का कन्यादान और उनके पैर पखारकर उपहार सामग्री के साथ 11 हजार की राशि कन्याओं के खाते में जमा करने के लिए चैक के माध्यम से देंगे। इसके बाद वर-वधु को विदाई बेला में टीका किया जाएगा। जो परिजन अपने स्वयं के साधनों से नहीं आएंगे उन्हें मंत्री श्री भार्गव अपने वाहनों में बैठाकर विदा करेंगे।

50 हजार लोगों का होगा भोज

19 मई को सामूहिक विवाह सम्मेलन गढ़ाकोटा में आने वाले अतिथियों, वर वधु के परिजनों सहित अन्य सभी लोगों एक विशाल भोज शाला तैयार की जा रही है, जिसमें बफर सिस्टम से 50 हजार से अधिक लोगों को भोजन कराया जायेगा। इस भोज में बुंदेली पकवानों के साथ-साथ देशी भोजन भी रखे जा रहे हैं। सामूहिक विवाह सम्मेलन को लेकर पूरे विधानसभा क्षेत्र के हर गांव में आमंत्रण कार्ड भेजकर निमंत्रण दिया गया है। मंत्री श्री भार्गव ने ऐसे समाजसेवी लोगों से आगे आने की अपील की है जो क्षेत्र की गरीब कन्याओं के विवाह में अपनी ओर से स्वयं उनके गृहस्थ जीवन को सफल बनाने के लिए अन्य उपहारों के माध्यम से सहयोग कर सकें। इसके लिए उन्होंने क्षेत्र के वरिष्ठ जन-प्रतिनिधियों से इस पुण्य कार्य में बढ़-चढ़ कर श्रृद्धा से सहयोग करने का आव्हान किया है, जिससे क्षेत्र में गरीब परिवार की बेटियों के विवाह भी भव्य एवं आलीशान रूप में होने की यह परम्परा और आगे बढ़ सके।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close