गर्मी का कहर - नौतपा के पहले ही हुआ तीखी गर्मी का अहसास, पारा पहुंचा 40 के पार

देवरीकलां (नवदुनिया न्यूज)।

नौतपा के एक पहले ही भीषण गर्मी अपना असर दिखा रही है। सुबह से ही सूरज की किरणें तीखी होने लगी हैं। दोपहर होने तक घर से निकलना मुश्किल हो रहा है। दोपहर के वक्त तो स्थिति यह रही कि कूलर व पंखें भी जवाब देने लगे। पंखों चलाने पर गर्मी के कारण इससे भी गर्म हवा ही आ रही थी। वहीं शनिवार रात भी लोगों को गर्मी से राहत मिली। जानकारी के मुताबिक रविवार को दिन का तापमान 44. 2 डिग्री रहा। दोपहर में लू से लोग हलाकान रहे। लोगों का कहना है कि इस साल नौतपा अधिक तपने वाले हैं। मई में अन्य दिनों में भले ही गर्मी न रही हो, लेकिन नौतपा से पहले लोग धूप से बेहाल हैं।

लॉकडाउन में शीतल पेय पदार्थों की कमी

लोगों का कहना है कि इस साल की पूरी गर्मी लॉकडाउन में ही बीती जा रही है। लॉकडाउन में दुकानें बंद रहने से लोग शीतल पेय पदार्थों का आनंद नहीं उठा पा रहे हैं। पूरा सीजन बीतने को है, लेकिन कहीं गन्नो की चरखी तक चालू नहीं हो पाईं। वहीं संतरे की आवक नहीं हुई। लोग केवल फलों के राजा आम व नींबू पानी पीकर काम चलाते रहे। तरबूज व चिमरी भी बाजार में मिलती रही, लेकिन दुकानें बंद होने से कोल्ड ड्रिंग नहीं मिल सकी।

2405 एसजीआर 1510 देवरीकलां। सूरज की तीखीं किरणों से बचने के लिए चेहरे पर नकाब बांधकर निकली युवतियां।

.....................

पारा पहुंचा 44 डिग्री के पार, लोग गर्मी से परेशान

राहतगढ़। नौतपा के पहले ही पारा 44 डिग्री के पार पहुंच गयाहै। गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है। धूप से बचने के लिए लोग घरों से निकलने से पहले चश्मा और टोपी एवं तौलिया का सहारा ले रहे हैं। लोगों का कहना है सही गर्मी तो नौपता में पड़ेगी। इसी का अंदाजा रविवार को दोपहर के समय लू चलने से हो गया। लू की वजह से गर्मी से बाजार पर भी सन्नााटा असर रहा। दिन के समय व्यापारी दुकान में बैठकर ग्राहकों के आने का इंतजार करते दिखाई दे रहे हैं। वहीं शाम सात बजे के बाद लॉकडाउन के नियमों की वजह से बाजार बंद करना पड़ा।

2405 एसजीआर 1511 राहतगढ़। गर्मी के चलते चेहरे ढंककर जाती हुईं युवतियां।

...........

दोपहर के वक्त गर्म थपेड़ों से चलना मुश्किल रहा

केसली। रविवार को दोपहर के वकत लू के गर्म थपेड़ों से लोग बेहाल रहे। गर्मी की वजह से लोग कूलर, पंखे के आगे ही बैठे रहे। लोगों ने बताया कि नौतपा के पहले ही सूरज देव के तेवर तीखे हो गए हैं। दोपहर का तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना है। ऐसे में गर्मी व उमस से लोग बेचैन हो रहे हैं। दोपहर के समय सड़कों पर सन्नााटा पसरने लगा है। जरूरी कार्य से ही लोग घर से बाहर निकल रहे हैं।

......................

देर शाम तक चलती रही गर्म हवाएं

रहली। नौतपा के पहले ही गर्मी ने प्रचंड रूप धारण कर लिया है। दोपहर में गर्म हवाएं चली ही, साथ में शाम के बाद भी लोगों को राहत नहीं मिल सकी। शाम छह बजे के करीब भी पारा 41 डिग्री के पास रहा। दिन का अधिक तापमान जहां 44 के ऊपर था। वहीं रात में न्यूनतम तापमान भी 28 के पार रहा। जानकारी के अनुसार बीते दो दिन से शहर का पारा 44 डिग्री सेल्सियस के पार है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना