हाई स्कूल रिजल्ट-

- गढ़ाकोटा से दो विद्यार्थी मेरिट में, सागर, सुरखी व मालथौन से एक-एक विद्यार्थी टॉप-10 में शामिल, 64.86 रहा जिले का परिणाम, पास होने वाले करीब 22 हजार विद्यार्थियों में से 13 हजार से ज्यादा प्रथम श्रेणी में पास हुए

सागर।(नवदुनिया प्रतिनिधि)

माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से आयोजित हाईस्कूल परीक्षा में जिले के 6 विद्यार्थियों ने मेरिट सूची में स्थान बनाया है। जिले के 64.86 फीसद विद्यार्थियों ने इस परीक्षा में सफलता हासिल की है। इस वर्ष भी प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण विद्यार्थियों की संख्या सबसे ज्यादा है, करीब 60 फीसद विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में पास हुए, जबकि करीब 40 फीसद विद्यार्थियों ने द्वितीय श्रेणी हासिल की। मात्र 143 विद्यार्थी ही ऐसे रहे, जो तृतीय श्रेणी से पास हुए हैं।

प्रदेश सूची में जिले से अव्वल रहीं खिमलासा के शिशु मंदिर विद्यालय की दीपशिखा दांगी, जिन्होंने प्रदेश में चौथा स्थान हासिल किया है। गढ़ाकोटा से दो विद्यार्थियों ने मेरिट में जगह बनाई है। प्रदेश सूची में पांचवें स्थान पर जयदेव कुर्मी एसपी मेमोरियल गढ़ाकोटा एवं सातवें स्थान पर नंदनी प्रजापति होलीफेथ कॉन्वेंट हाईस्कूल गढ़ाकोटा रही हैं। सातवें स्थान पर ही मालथौन के पर्ल पब्लिक कॉन्वेंट स्कूल के विद्यार्थी हारिश खान रहे हैं। प्रदेश मेरिट में दसवें स्थान पर पलक जैसवाल शासकीय कृषि उमावि सुरखी, रोशन घोषी तक्षशिला हाईस्कूल गोपालगंज जिला सागर शामिल हैं।

जिले की प्रावीण्य सूची में संयुक्त रूप से तीन विद्यार्थी प्रथम स्थान पर रहे, जिनमें प्रतिभा पटेल, शासकीय हाईस्कूल बम्होरी बीका, आयुष शुक्ला सरस्वती शिशु मंदिर हाईस्कूल रहली, वैशाली कोरी सरस्वती शिशु मंदिर हाईस्कूल मोतीनगर शामिल हैं। दूसरे स्थान पर नरेश सिंह दांगी सरस्वती शिशु मंदिर हाईस्कूल टड़ा केसली, उन्नति कुर्मी होलीफेथ कॉन्वेंट हाईस्कूल गढ़ाकोटा, अमन पटेल सरस्वती शिशु मंदिर हाईस्कूल लक्ष्मीपुरा खेरवाड़ा व अंकिता विश्वकर्मा शासकीय बालक हाईस्कूल गौरझामर ने स्थान प्राप्त किया। तीसरे स्थान पर चेतना विश्वकर्मा सरस्वती शिशु मंदिर हाईस्कूल गढ़ाकोटा, संयम जैन सरस्वती शिशु मंदिर हाईस्कूल शाहगढ़, मुस्कान लोधी सरस्वती शिशु मंदिर हाईस्कूल शाहगढ़, मानसी चौबे शासकीय हाईस्कूल बांदरी, स्नेहलता लोधी सरस्वती शिशु मंदिर हाईस्कूल मोतीनगर, प्राची कुर्मी सरस्वती शिशु मंदिर हाईस्कूल मोतीनगर, संध्या जैन एसपी जैन गुरुकुल हाईस्कूल खुरई एवं सुरभी चैकसे शासकीय एमएलबी कन्या हाईस्कूल क्रमांक-2 जिला सागर शामिल है।

प्रदेश मेरिट में सागर के विद्यार्थी

दीपशिखा पिता निरंजन सिंह दांगी

- सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल, बीना

- स्थान चौथा 398 / 400

...............

जयदेव कुर्मी पिता राजकिशोर कुर्मी

- एसपी मेमोरियल कॉन्वेंट स्कूल, गढ़ाकोटा

- स्थान पांचवां 298 / 300

..........................

हारिश खान पिता मोहम्म्द

- पर्ल पब्लिक स्कूल, मालथौन

- स्थान सातवां, 297 / 300

...................

नंदिनी प्रजापति पिता हेमराज प्रजापति

- हेलीपैथ कान्वेंट स्कूल, गढ़ाकोटा

- स्थान सांतवां, 297 / 300

................

पलक जैसवाल पिता सतीश जैसवाल

- शासकीय कृषि उमा, वि, सुरखी

- स्थान दसवां, 394 / 400

......................

-रोशन घोषी पिता देवेंद्र घोषी

-तक्षशिला हा. स्कूल, गोपालगंज सागर

-स्थान दसवां 394 / 400

---------------------

सागर जिले का परिणाम 64.86 रहा

- जिले के कुल विद्यार्थी - 34154

- परीक्षा में उपस्थित रहे 33961

- उत्तीण हुए 22009

- प्रथम श्रेणी में पास 13062

- द्वितीय श्रेणी में पास 8804

- तृतीय श्रेणी में पास 143

---------

सागर जिले की मेरिट सूची में चयनित विद्यार्थी

प्रथम स्थान, 393/400

- प्रतिभा पिता पटेल, शासकीय हा. से. स्कूल बमोरी बीका, सागर

- आयुष पिता उमेश कुमार शुक्ला, सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल, रहली

- वैशाली पिता हेमंत कोरी, सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल मोतीनगर, सागर

दूसरा स्थान 392/400

- नरेश पिता मंगल सिंह दांगी, सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल, टड़ा

- उन्नति तथा कमलेश कुर्मी, होली फेथ कॉन्वेंट स्कूल, गढ़ाकोटा 294/300

- अमन पिता नरेश पटेल, सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल लक्ष्मीपुरा खेरवाड़ा सागर

- अनिकेत विश्वकर्मा पिता नर्मदा प्रसाद विश्वकर्मा, गर्ल्‌स एंड बॉयस हाई सेकेंडरी स्कूल, गौरझामर

तीसरा स्थान 391/400

- चेतना विश्वकर्मा पिता सरमनलाल, सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल, गढ़ाकोटा

- संयम पिता संजय जैन, सरस्वती शिशु विद्या मंदिर स्कूल, शाहगढ़

- मुस्कान पिता लाल सिंह लोधी, सरस्वती शिशु विद्या मंदिर स्कूल, शाहगढ़

- मानसी पिता संजय चौबे, गर्मेवेंट हाईस्कूल, बांदरी

- स्नेहलता पिता जवाहर सिंह लोधी, सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल मोतीनगर, सागर

- प्राची पिता प्रशांत कुर्मी सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल मोतीनगर, सागर

- सानिध्य पिता जयकुमार जैन, एसपी जैन गुरुकुल, खुरई

- सुभि पिता मनोज चौकसे, गवर्नमेंट एमएलबी हाई सेकंडरी स्कूल नंबर- दो, सदर बाजार सागर।

----------

जिले के टॉप-3 विद्यार्थियों ने नवदुनिया से की बातचीत पिता की आंखों में दिखता है अधिकारी बनने का सपना

सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल मोतीनगर की छात्रा वैशाली पिता हेमंत कोरी ने जिले में प्रथम स्थान हासिल किया, हालांकि वैशाली का कहना है कि उनका सपना जिले में टॉप करना नहीं, बल्कि प्रदेश की प्रावीण्य सूची में अपना नाम दर्ज कराना था। यह सपना वह एक नंबर से पूरा नहीं कर सकीं। उनका कहना है कि आगे और मेहनत करके 12वीं में इसे पूरा करेंगी।

वैशाली के पिता होमगार्ड सैनिक हैं, जो वर्तमान में ईओडब्ल्यू एसपी के बंगले पर काम करते हैं। वैशाली बताती हैं कि मेरे पिता की आंखों में मुझे व मेरी छोटी बहन के लिए खूब पढ़ाने की तमन्ना है। वह कभी पढ़ने का नहीं बोलते, लेकिन उनकी रात दिन की मेहनत हम दोनों को पढ़ाई के लिए प्रेरित करती है। उनका सपना है कि मेरी बेटी अधिकारी बने। प्रदेश की सूची में भले ही हम अपना नाम दर्ज नहीं करा पाई, लेकिन अब मेरा सपना आईएएस बनने का है, जो पूरा करूंगी। 11वीं में गणित विषय पढ़ते हुए परिवार के सभी सपनों को साकार करूंगी।

----------

सीहोरा से अपडाउन कर जिले में पाया तीसरा स्थान

सरस्वती शिशु मंदिर मोतीनगर स्कूल की छात्रा स्नेहलता ने अपनी मेहनत व लगन से जिले की प्रवीण सूची में तीसरा स्थान हासिल किया है। स्नेहलता के पिता जवाहर सिंह लोधी ने बताया कि वह कृषक है। बेटी ने स्वप्रेरणा से मेहनत कर यह मुकाम हालिस कर हम सभी का मान बढ़ाया है। स्नेहलता बताती है कि वह सीहोरा से सागर तक प्रतिदिन अपडाउन करती थी। सीहोरा से सुबह जल्दी निकलते थे। 7 बजे से कोचिंग करने के बाद सीधे स्कूल चले जाया करते थे। मेरे मन में था कि 10वीं कक्षा में जिले की प्रावीण्य सूची में नाम दर्ज कराना है। स्कूल व कोचिंग की पढ़ाई के अलावा 4 घंटे की पढ़ाई करते थे। मुझे पढ़ाने वाले सभी शिक्षकों ने हमेशा पढ़ाई के लिए प्रेरित किया है। माता-पिता व गुरूजनों के आशीर्वाद से ही हम इस मुकाम पर पहुंचे। इन्हीं शिक्षकों की तरह मैं भी एक शिक्षक बनना चाहती हूं। जिसके लिए मैं अपनी तैयारी अभी से कर रही हूं।

-----------

माता-पिता, गुरू के आशीष से प्राप्त हुआ स्थान

सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल मोतीनगर की छात्रा प्राची ने जिले में तीसरा स्थान प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि वह सीहोरा के पास स्थिति नौरजा गांव से है। पढ़ाई के दौरान सागर में ही रहते थे। जिस स्थान पर रहते थे, वहां आसपास कोई कोचिंग सेंटर नहीं था, इसलिए स्कूल व घर पर ही पढ़ाई की। माता-पिता व गुरूजनों के आशीष से इस स्थान तक पहुंचे हैं। प्राची बताती हैं कि वह अब आगे की पढ़ाई मैथ्स विषय से करने के साथ इंजीनियर व यूपीएससी में चयनित होना चाहती हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan