बैतूल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले के दो नगर पालिका (नपा) और एक नगर पंचायत में वार्डों में आरक्षण की प्रक्रिया 24 मई को पूरी की जाएगी। कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने नगरीय निकाय में आरक्षण की प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए अधिकारियों की नियुक्ति भी कर दी है। बैतूल नपा और बैतूल बाजार नगर परिषद ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और महिलाओं के लिए वार्र्डों का आरक्षण करने के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बैतूल को प्राधिकृत अधिकारी नियुक्त किया है। नपा मुलताई के वार्ड आरक्षण की प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मुलताई को प्राधिकृत अधिकारी बनाया गया है। बैतूल नपा के वार्ड आरक्षण की प्रक्रिया अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय में सुबह 11 बजे से होगी। नगर परिषद बैतूल बाजार के वार्ड आरक्षण की प्रक्रिया कार्यालय नगर परिषद बैतूल बाजार में 24 मई को शाम चार बजे से की जाएगी। इसी तरह मुलताई नपा में अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय में 24 मई को प्रातः 11 बजे से वार्ड आरक्षण की प्रक्रिया प्रारंभ होगी।

जिले की बैतूल नपा में कुल 33 वार्ड हैं। यहां ओबीसी वर्ग की 56.31 प्रतिशत जनसंख्या है। इस आधार पर 28 प्रतिशत आरक्षण ओबीसी वर्ग को किया जाएगा। एससी के लिए 12 और एसटी के लिए कुल नौ प्रतिशत सीट आरक्षित रहेंगी। सारनी के 36 वार्डों में ओबीसी वर्ग के लिए 16 प्रतिशत, एससी के लिए 25 प्रतिशत और एसटी के लिए नौ प्रतिशत सीटें आरक्षित की जाएंगी। मुलताई नपा के 15 वार्डों में ओबीसी के लिए 34 प्रतिशत, एससी के लिए 13 और एसटी वर्ग के लिए केवल तीन प्रतिशत सीटें आरक्षित रहेंगी। इसी तरह आमला नपा के 18 वार्डों में ओबीसी के लिए 21 प्रतिशत, एससी के लिए 24 और एससी के लिए छह प्रतिशत सीटें आरक्षित रहेंगी।

वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर राज्य सरकार जनसंख्या पर चुनाव कराने की तैयारी कर रही है। इस आधार पर चुनाव कराए जाने पर जिले की मुलताई नपा में सर्वाधिक ओबीसी वर्ग के प्रत्याशियों को टिकट मिलेगी। 2011 की जनगणना में मुलताई में ओबीसी वर्ग की 72.26 प्रतिशत जनसंख्या है। इसके बाद बैतूल में 56.31 प्रतिशत, आमला में 48.95 प्रतिशत और सारनी में केवल 23.63 प्रतिशत ओबीसी की जनसंख्या है। इसी तरह एससी वर्ग की सर्वाधिक 25 प्रतिशत सारनी, 23.55 प्रतिशत आमला, 12.54 प्रतिशत मुलताई और 12.21 प्रतिशत जनसंख्या बैतूल में है। एसटी वर्ग में सारनी नपा में 9.49 प्रतिशत, बैतूल नपा में 9.29 प्रतिशत, आमला नपा में 5.66 प्रतिशत और नपा क्षेत्र मुलताई में 3.4 प्रतिशत आबादी है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close