- आयकर विभाग की स्थापना के 159 वर्ष पूरे होने पर

- लुहारी में सम्पन्ना निशुल्क चिकित्सा शिविर-दवाओं का वितरण।

- एक हजार से अधिक ग्रामीणों का स्वास्थ्य शिविर में किया गया परीक्षण।

सागर। नवदुनिया प्रतिनिधि

आयकर विभाग अपनी स्थापना के 159वें वर्ष पूरे करने जा रहा है। इसी उपलक्ष्य में इनकम टैक्स विभाग भोपाल ने सागर के लुहारी गांव में शिविर लगाया। शिविर में लुहारी सहित आसपास के करीब 1000 ग्रामीणों का परीक्षण कर परामर्श दिया गया। आयकर विभाग भोपाल में विभाग के प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त के प्रयासों से सागर के छोटे से लुहारी गांव में शिविर लगाया। शिविर विभाग के आयकर अधिकारी अनूप जैन के नेतृत्व में लगाया गया है। शिविर में आसपास के करीब आधा दर्जन गांवों से लोग स्वास्थ्य परीक्षण कराने आए थे। शिविर में पुलिस अधीक्षक अमित सांघी सहित आयकर विभाग के अधिकारी शामिल हुए। कैम्प में लुहारी के अलावा आसपास के सारे ग्राम विशेषकर ग्राम हबला, ग्राम जेरवारा, ग्राम-डाबरी, ग्राम मुड़िया और ग्राम- बहेरिया के ग्रामीणों का निशुल्क स्वाथ्य परीक्षण और परामर्श किया गया साथ ही सभी तरह की दवाओं का वितरण भी किया। आयकर विभाग ने ग्रामीणों के लिए फल और बिस्किट का वितरण भी किया गया। कार्यक्रम अजय कुमार चौहान, प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त प्रेरणा से हो रहा है। चौहान ने इस कैम्प के लिए संदेश भिजवाया कि जब ग्राम स्वाथ्य रहेगा तभी तो आगे बढ़ेगा भारत। आईआरएस अनूप जैन जो कि लुहारी ग्राम में ही पले बड़े उनके विशेष प्रयासों से सागर के लुहारी से शिविर लगाने की शुरूआत हुई है।

शिविर में स्वास्थ्य विभाग से महिला विशेषज्ञ, जनरल फिजिशियन, सिविल सर्जन, दांतों के विशेषज्ञ, आंखों के डॉक्टर, शिशु रोग विशेषज्ञों ने मरीजों का परीक्षण किया। इसके अलावा मरीजों की शुगर, बीपी और हृदय की जांच की गई और तत्काल मौके पर ही रिपोर्ट भी दी गई। कार्यक्रम में सागर पुलिस अधीक्षक अमित सांघी, कुमार प्रीतम अस्सिटेंट कमिश्नर जीएसटी सागर और अखिलेश जैन जॉइंट कलेक्टर बेगमगंज के विशेष रूप से शामिल हुए। आयकर अधिकारी अनूप जैन ने कहा कि वे अपने तरह का ये अनूठा कैम्प है जो आयकर विभाग ने सुदूर ग्रामीण अंचल में लगाया। श्री जैन से कहा कि आगे भी इस तरह के शिविर आगे भी आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि गांव में हाई स्कूल भवन और पानी की टंकी के लिए जिला प्रशासन और समाजिक लोगों के सहयोग से पूरा कराया जाएगा।

आयकर विभाग की सराहनीय पहल

कार्यक्रम में सागर एसपी सांघी ने कहा कि ग्रामों में इस तरह की पहल बहुत ही सराहनीय है। उन्होंने अनूप जैन बारे ने बोलते हुए कहा कि जिस ग्राम में जन्मे और बड़े हुए उसको ना भूलना और इस तरह के कैम्प आयोजन का नेतृत्व करना सराहनीय है। इस निशुल्क मेडिकल कैम्प को सागर श्री हॉस्पिटल के माध्यम से लगाया गया। इस कैम्प में अतिथि डॉक्टर के रूप में इंदौर से डॉक्टर अंकुर जैन आए हुए थे।

फोटोः- 2107 एसए- 5 सागर। लुहारी गांव में आयकर विभाग द्वारा आयोजित शिविर में मौजूद आयकर अधिकारी व एसपी।

फोटोः- 2107 एसए- 7 सागर। आयकर विभाग के स्वास्थ्य शिविर में मरीजों का परीक्षण करते डॉक्टर।