सतना, नईदुनिया प्रतिनिधि। जिले के अमरपाटन थाना अंतर्गत ग्राम कृष्णगढ़ में शुक्रवार को जगदीश सिंह उम्र 70 वर्ष की हुई हत्या का आरोप लगाते हुए स्वजनों और ग्रामीणों ने अमरपाटन रामपुर रोड में रात को चकाजाम कर दिया। यह चकाजाम रातभर रहा। दरअसल ग्राम कृष्णगढ़ में दिन में अपने खेत में ही बैठे जगदीश सिंह का शव मिला जिसमें स्ववजनों ने आरोप लगाया है कि उनकी हत्या क्षेत्र के शराब ठेकेदार और आबकारी विभाग की टीम ने की है क्योंकि दिन में क्षेत्र में छापामार कार्रवाई करने आबकारी की टीम आई थी और उनके साथ मारपीट की गई। ग्रमीणों ने शोर मचाया तो सभी भाग निकले थे। वहीं इस घटना के बाद शुक्रवार पूरी रात तक अमरपाटन के कृष्णगढ़ गांव में गहमागहमी का माहौल रहा।

ग्रामीण और स्वजन हत्या का आरोप लगाते हुए सड़क जाम कर मुआवजे की मांग पर और शराब ठेकेदार सहित आबकारी विभाग पर एफआइआर की मांग पर डटे रहे। वहीं घटना की सूचना मिलने पर रात को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुुरेंद्र जैन भी मौके पर पहुंचे। वहीं एसडीओपी हिमाली सोनी भी मौके पर रहीं। इस दौरान प्रशासनिक अमले की ओर से एसडीएम अमरपाटन केके पाण्डेय, तहसीलदार डॉ शेलेन्द्र शर्मा भी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को समझाइश देते रहे लेकिन ग्रामीण सड़क पर शव रखकर प्रदर्शन करते रहे। लगातार प्रदर्शन और मामले को बढ़ता देख घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए गए हैं। जिसमें मजिस्ट्रेट के सामने ही आज शनिवार को मृतक का पोस्टमार्टम भी होगा।

मृतक के स्वजनों पर भी कई मामले दर्ज हैं: वहीं आबकारी विभाग से मिली जानकारी अनुसार आबकारी टीम गांव में छापामार कार्रवाई करने तो गई थी लेकिन उक्त व्यक्ति के घर पर टीम नहीं गई थी। वहीं आबकारी के अनुसार मृतक जगदीश पटेल के परिवार के कई सदस्य पर भी अवैध शराब की बिक्री के मामले में पूर्व से आबकारी एक्ट के चार से ज्यादा मामले दर्ज बताए जा रहे हैं। कुछ दिन पहले ही मृतक जगदीश सिंह के परिवार के सदस्यों पर कार्रवाई करते हुए भारी मात्रा में अवैध शराब पकड़ी गई थी।

15 घंटे बाद भी नहीं खोला जाम, सांसद, कलेक्‍टर व एसपी पहुंचे: वृद्ध की हत्या के मामले में अमरपाटन से रामपुर बाघेलान सड़क रात भर बंद रही। सुबह 10.30 बजे तक 15 घंटे बाद भी स्वजन सड़क से नहीं उठे और मौके पर ही कार्रवाई व मुआवजे की मांग करते रहे। एसडीएम, तहसील स्तर अधिकारियों के समझाइश के बाद भी जब सुबह तक जाम नहीं खुला तो, सतना जिले के सात थानों की पुलिस बल को मौके बुलाया गया है। इसके साथ ही सतना सांसद गणेश सिंह, कलेक्टर अजय कटेसरिया, एसपी धर्मवीर सिंह भी कृष्णगढ़ गांव पहुंचे और मृतक के स्वजनों से चर्चा की। दरअसल मुआवजे के साथ-साथ मौके पर ही कार्रवाई की स्वजन मांग पर अड़े हुए हैं। रात में अंतिम संस्कार न होने की वजह से पूरी रात सड़क पर शव रखा रहा। लोगों सड़क पर ही तंबू लगाकर रात भर बैठे रहे।

Posted By: Ravindra Suhane

NaiDunia Local
NaiDunia Local