सतना। नईदुनिया प्रतिनिधि

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर 8 अगस्त 2022 को सतना शहर का शासकीय महारानी लक्ष्मी बाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अपनी स्थापना का शताब्दी वर्ष मना रहा है। इसी विद्यालय में 1970 के दशक की छात्रा रही लोकसभा की पहली महिला महासचिव और मध्यप्रदेश केडर की 1982 बैच की आईएएस अधिकारी (सेवा निवृत्त) स्नेहलता श्रीवास्तव के मुख्यातिथ्य और कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित शताब्दी समारोह को स्कूल की छात्राओं ने हर्षोल्लास और रंगारंग देशभक्तिपूर्ण कार्यक्रमों के साथ मनाया।

इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत डा. परीक्षित झाड़े, जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित सेवानिवृत्त संयुक्त संचालक शिक्षा अंजनी त्रिपाठी, प्राचार्य कुमकुम भट्टाचार्य, पूर्व महापौर और पुराछात्रा विमला पांडे, रविशंकर गौरी, भास्कर भट्टाचार्य, एवं विद्यालय के शिक्षकगण एवं छात्राएं उपस्थित थे। कार्यक्रम के प्रारंभ में पूर्व वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी स्नेहलता श्रीवास्तव, कलेक्टर अनुराग वर्मा सीईओ जिला पंचायत डा परीक्षित झाडे ने महारानी लक्ष्‌मीबाई की स्थापित प्रतिमा के समक्ष पुष्पचक्र से अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस मौके पर शासकीय महारानी लक्ष्‌मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के गौरवशाली इतिहास के साथ तय की गई 100 वर्ष की स्वर्णिम शताब्दी यात्रा को समेटे स्मारिका मणिकर्णिका का विमोचन भी किया गया। विद्यालय की पूर्वछात्रा सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी स्नेहलता श्रीवास्तव ने अपने विद्यालयीन छात्र जीवन के कई अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि अपने ही विद्यालय की स्थापना के 100 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर यह गौरवमयी और आनंद की अनुभूति वाला क्षण सपने के साकार होने जैसा होता है। उन्होंने छात्राओं से कहा कि सपने तभी पूरे होते हैं। जब अनुशासन में रहें और खूब मेहनत करें। ब्रम्हमुहूर्त मुहुर्त में प्रातः उठने वाले लोग अपने जीवन में बहुत तरक्की करते हैं। उन्होंने छात्राओं से कहा कि पढ़ाई के साथ अपने स्वास्थ्य का भी ख्याल रखें। उन्हें आगे चलकर एक परिवार की जिम्मेदारी भी संभालनी होती है। श्रीमती श्रीवास्तव ने कहा कि वर्ष 1971-72 में इसी विद्यालय में होम साइंस और भूगोल विषय की छात्रा रही हैं। अपने विद्यालय के शताब्दी समारोह में शामिल होना गौरव और गर्व की अनुभूति कराती है।

हुए रंगारंग आयोजन : कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सभी विद्यालयीन छात्राओं को विद्यालय स्थापना की शताब्दी वर्ष पूर्ण होने की बधाई दी। उन्होंने कहा कि सभी छात्राएं खूब मेहनत कर पढ़ाई करें और कैरियर में आगे बढ़े। विद्यालय के गौरव और नाम के अनुरूप हर क्षेत्र में भविष्य के नए-नए सोपान तय करें।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close