चित्रकूट(सतना)। नईदुनिया प्रतिनिधि

महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय और दीन दयाल शोध संस्थान ने एकेडमिक, ट्रेनिंग, रिसर्च, एक्सटेंशन गतिविधियों के संचालन के लिए उनके पास उपलब्ध रिसोर्स एक्सचेंज के लिए एमओयू साइन किया है।

इस अनुबंध के बाद महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय और दीनदयाल शोध संस्थान के स्मार्ट क्लास रूम, लैब, लाइब्रेरी, कंप्यूटर आदि रिसोर्स को ग्रामोदय विश्वविद्यालय व दीनदयाल शोध संस्थान के विद्यार्थी, शोधार्थी, शिक्षक, विषय विशेषज्ञ उपयोग कर सकेंगे। शोध परियोजनाओं के निर्माण व संचालन में भी दोनों संस्थान एक दूसरे का तकनीकी सहयोग करेंगे। बुधवार की शाम भारतरत्न राष्ट्रऋषि नानाजी देशमुख के प्रवास स्मृति परिसर सियाराम कुटीर ने उनकी ऊर्जावान प्रतिमा के समक्ष कुलपति प्रो भरत मिश्रा व संगठन मंत्री अभय महाजन ने एमओयू में साइन किया और परंपरानुसार दोनों संस्थाओं के प्रशासनिक मुखियों ने हस्ताक्षर युक्त अनुबंध की प्रति एक दूसरे को सहर्ष सौपी। ग्रामोदय विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा अजय कुमार, अधिष्ठाता कृषि प्रो डीपी राय व डीआरआइ के उपमहाप्रबंधक अनिल जायसवाल व शोध वैज्ञानिक डा मनोज त्रिपाठी इस पुनीत अवसर के साक्षी बने। इस अवसर पर ग्रामोदय विश्वविद्यालय के केंद्रीय पुस्तकालय अध्यक्ष व प्राध्यापक प्रो रघुबंश प्रसाद बाजपेयी, इतिहास के प्राध्यापक डा अभय वर्मा, जनसंपर्क अधिकारी जय प्रकाश शुक्ल आदि मौजूद रहे। इसके बाद सभी ने मिठाई खिलाकर आपस में खुशियां बांटीं।

कलेक्टर ने किया जिला अस्पताल का निरीक्षण

कलेक्टर अनुराग वर्मा सुबह-सुबह सरदार बल्लभ भाई पटेल जिला चिकित्सालय सतना पहुंचे। उन्होंने यहां अस्पताल परिसर का भ्रमण करते हुए मेटरनिटी वार्ड, मातृत्व विभाग, आपरेशन थियेटर, ओपीडी का निरीक्षण किया। साथ ही उन्होंने डाक्टरों की उपस्थिति के बारे भी जानकारी ली। कलेक्टर ने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जिला अस्पताल परिसर में आयोजित जिला स्तरीय स्वास्थ्य मेले की गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त की और विभिन्ना रोगों के उपचार और परीक्षण के लिए स्थापित स्टालों का मुआयना करते हुए स्वास्थ्य परीक्षण कराने आये लोगों से भी बातचीत की। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत डा परीक्षित राव, सीएमएचओ डा अशोक अवधिया, सिविल सर्जन डा रेखा त्रिपाठी, डा चरण सिंह सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। कलेक्टर ने हास्पिटल की साफ-सफाई, उपचार व्यवस्था और स्वास्थ्य मेले में आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के निर्देश सीएमएचओ और सिविल सर्जन को दिए।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close