सतना (नईदुनिया प्रतिनिधि)। भारत देश के नागरिक आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर स्वतंत्रता दिवस 2022 को आजादी के अमृत महोत्सव के रुप में मना रहे हैं। भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के शुरुआती दिन 13 अगस्त को सतना जिले में हर घर तिरंगा अभियान का शानदार आगाज हुआ। जिले के जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों, धर्मगुरुओ, शैक्षणिक, व्यापारिक संस्थानों सहित जिले के आमजनो ने भी अपने-अपने घरों में राष्ट्रध्वज के प्रति सम्मान व्यक्त करते हुए और अमर बलिदानी बलिदानियों को याद करते हुए राष्ट्र की आन-बान-शान का प्रतीक तिरंगा फहराकर आजादी के अमृत महोत्सव में सहभागिता निभाई। हर घर तिरंगा अभियान को लोकप्रिय बनाने में नन्हे-मुन्नो बच्चों ने भी जज्बा दिखाते हुए अपने घरों में तिरंगा लहराया।

राज्यमंत्री ने भी फहराया तिरंगाः 13 अगस्त को शुरु हुए हर हर घर तिरंगा अभियान के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के क्रम में शासन-प्रशासन द्वारा आयोजित किए जागरूकता कार्यक्रमों का सकारात्मक असर देखने को मिला। जिले के सभी नगरों और ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्ना गतिविधियों के चलते पूरा जिला अब तिरंगामय दिख रहा है। प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने अमरपाटन स्थित निवास में स्थानीय निवासियों की उपस्थिति में तिरंगा फहराकर हर घर तिरंगा अभियान में सहभागिता निभाई। इसी प्रकार सांसद सतना गणेश सिंह ने सतना नगर सहित विभिन्ना क्षेत्रों के लोगों के घर-घर जाकर तिरंगा लगाया और नागरिकों को हर घर तिरंगा अभियान में शामिल होने का आव्हान किया। सांसद ने कृपालपुर पहुंचकर अमर बलिदानी लाल पद्मधर सिंह के निवास में तिरंगा लगाकर उनके परिवार जनों से सौजन्य भेंट की तथा तिरंगा के लिए बलिदान देने वाले अमर बलिदानी लाल पद्मधर सिंह के चरणों में श्रद्धा सुमन अर्पित किए। सांसद ने भारतीय सेना के अमर बलिदानी कर्णवीर सिंह के निवास स्थान उतैली (सतना) जाकर तिरंगा लगाया एवं उनके परिवार जनों से सौजन्य भेंट की। उन्होंने देश की सुरक्षा के लिए बलिदान देने वाले अमर बलिदानी के चरणों पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

अधिकारियों ने पहले बंगले में फहराया तिरंगाः हर घर तिरंगा अभियान के तहत कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कलेक्टर बंगले में तिरंगा फहराया और जिलेवासियों से अपने घरो, प्रतिष्ठानों, दुकानों में तिरंगा लगाने की अपील की। पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत डा परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही और एएसपी एसके जैन ने अपने-अपने निवास पर तिरंगा लगाकर अभियान में शामिल हुए।

जगह-जगह आयोजित हुए हर घर तिरंगा अभियान के कार्यक्रमः जिलेवासियों में हर घर तिरंगा अभियान के शुरुआती दिन में जबरदस्त उत्साह दिखा। जिलेवासियों ने उमंग और उल्लास के साथ अपने-अपने घरों, प्रतिष्ठानों सहित सार्वजनिक स्थानों में तिरंगा फहराकर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया। कलेक्टर अनुराग वर्मा और सीईओ जिला पंचायत डा परीक्षित झाड़े ने अभियान का जायजा लेने विभिन्ना क्षेत्रों का भ्रमण किया। कलेक्टर और सीईओ जिला पंचायत ने विकासखंड रामपुर बघेलान के ग्राम सज्जनुपर में आयोजित तिरंगा रैली में शामिल हुए। सज्जनपुर के विद्यालय का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर ने छात्राओं से स्वतंत्रता सेनानी और स्वतंत्रता संग्राम के विषय में बच्चों से किए सवाल। संतोष जनक उत्तर पाकर कलेक्टर ने बच्चों को शाबाशी दी और पठन-पाठन के बारे में भी जानकारी प्राप्त की।

कलेक्टर पहुंचे बलिदानी के गांवः कलेक्टर अनुराग वर्मा एवं सीईओ जिला पंचायत डा परीक्षित झाड़े ने रामपुर विकासखंड की अनेक ग्राम पंचायतों का भ्रमण कर ग्रामीणों को हर घर तिरंगा अभियान में सहभागिता के लिए प्रेरित किया और अभियान का मैदानी स्तर पर जायजा लिया। कलेक्टर और सीईओ जिला पंचायत ने ग्राम बिहरा में आयोजित मोटर साइकिल तिरंगा रैली में सहभागिता निभाई। कलेक्टर ग्राम अबेर भी पहुंचे। वहां उन्होंने अमर बलिदानी अनूप सिंह के माता-पिता का सम्मान किया और अमर बलिदानी के गांव में स्थापित प्रतिमा पर अपने श्रद्धा-सुमन अर्पित किए।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close