पन्ना नईदुनिया प्रतिनिधि।

जिले के सिमरिया अमानगंज तहसील क्षेत्र के ग्राम बोदा देवरा के किसानों को नियम विरुद्घ तरीके से जेके सेम सीमेंट फैक्ट्री द्वारा धारा 247 के नोटिस जारी कराए गए हैं। जिनको लेकर क्षेत्रीय किसानों में भारी असंतोष है। जिसके विरोध में क्षेत्रीय किसान संघर्ष समिति पवई के तत्वाधान में भारतीय जनता पार्टी के नेता पूर्व जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष संजय नगाइच के नेतृत्व में सैकड़ों किसानों द्वारा प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम कलेक्टर पन्ना को ज्ञापन सौंपा गया है।

हम क्षेत्र के किसान सीमेंट फैक्ट्री अथवा उद्योग के खिलाफ नहीं :

ज्ञापन उल्लेख किया गया है कि नवनिर्मित जेके सेम सीमेंट फैक्ट्री के कार्य क्षेत्र में आने वाले विभिन्न ग्रामों के हम समस्त किसान मुख्यमंत्री से आग्रह करते हैं कि हम क्षेत्र के किसान सीमेंट फैक्ट्री अथवा उद्योग के खिलाफ नहीं है। औद्योगिकरण होगा तो निश्चित रूप से क्षेत्र का विकास होगा। क्षेत्र के युवाओं को अच्छे रोजगार मिलेंगे। परंतु उद्योग के पहले जरूरी है कि सीमेंट फैक्ट्री के कार्य क्षेत्र में आने वाले प्रभावित ग्रामों में रहने वाले अन्नदाता किसानों को विश्वास और भरोसे में लेकर कृषि भूमि क्रय करने से लेकर रोजगार और विकास के संबंध में कार्ययोजना सुनिश्चित की जाए। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि जिला प्रशासन सिर्फ कंपनी प्रबंधन के दबाव में किसानों की जायज मांगों समस्याओं को दरकिनार ना करें।

नोटिस प्रकरण की अभिलंब वापसी की जाए :

दिए गए ज्ञापन में इस बात का भी उल्लेख किया गया है कि राजस्व के जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी व पुलिस प्रशासन सीमेंट फैक्ट्री प्रबंधन के दबाव में किसानों पर एकतरफा कार्यवाही ना करें। क्षेत्रीय किसान संघर्ष समिति ने यह भी कहा है कि उन्हें पुश्तैनी कृषि भूमि के मूल्यों और बिक्री संबंध में किसी प्रकार से ठोस संवाद वार्तालाप नहीं किया है, एक तरफा किसानों पर डर व दबाव बनाए जाने के लिए नियम विरुद्घ तरीके से दिए गए राजस्व की धारा 247 के नोटिस प्रकरण की अभिलंब वापसी की जाए।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local