पन्ना नईदुनिया प्रतिनिधि। अल्प वर्षा से जूझ रहे पन्ना जिले को मावठ की बारिश काफी फायदेमंद साबित होती दिख रही है जहां किसानों के लिए यह बारिश वरदान साबित हो रही है तो वही पन्ना जिले के लोगों के लिए भी पेयजल समस्या का भी निदान के रूप में देखी जा रही है। राजस्व विभाग द्वारा कराए गए सर्वे में भी इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि इस बारिश से किसानों को कहीं कोई नुकसान नहीं हुआ है बल्कि रवि की फसलों में यह पानी फायदेमंद साबित होगा। मालूम हो कि जिले मैं बीते 1 सप्ताह से बारिश हो रही है। जिसमें कहीं रिमझिम तो कहीं तेज बारिश होते हुए भी देखी गई है लेकिन लगातार बारिश ना होने से और रुक रुक कोई इस बारिश से किसानों को कोई नुकसान नहीं होने की सूचनाएं मिल रही है बल्कि उनके लिए यह बारिश फायदेमंद बताई जा रही है।

जिले में कहीं भी नहीं हुई ओलावृष्टि : राजस्व विभाग द्वारा कराए गए सर्वे में यह बात स्पष्ट हुई की जिले में कहीं भी ओलावृष्टि नहीं हुई और ना ही कहीं किसानों की फसलों में नुकसान हुआ है। सर्वे में यह बात भी सामने आई है कि जिन किसी किसानों के खेतों में बीते दिनों हुई बारिश से पानी भर गया था वह भी अब निकल चुका है और फसलों में कोई बड़ा नुकसान नजर नहीं आ रहा है।

किसानों के लिए फायदेमंद है मावठ कि यह बारिश : कृषि विभाग के अधिकारी उप संचालक कृषि एके सुमन द्वारा बताया गया है कि वर्तमान समय में मावठ का यह पानी किसानों के लिए वरदान साबित होगा क्योंकि वर्तमान समय में किसानों को पानी की आवश्यकता थी जोकि बारिश हो जाने से उसकी पूर्ति हो गई है जिसके कारण किसानों की अच्छी फसल की पैदावार होने की संभावनाएं हैं। उप संचालक श्री सुमन ने बताया कि इस वर्ष किसानों ने रवि की फसलों में लक्ष्य से अधिक बुआई की जिसमें गेहूं, जो, चना, मटर, मसूर की फसल शामिल है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local