सतना, नईदुनिया प्रतिनिधि Navratri 2020। आज नवरात्र की नवमीं है। इस दिन मां के शक्ति रूप सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। आज मैहर में मां शारदा का दिव्य श्रृंगार भी इसी रूप में किया गया। सुबह चार बजे से ही मंदिर के पट भक्तों के लिए खोल दिए गए। इसके बाद प्रधान पुजारी पवन महाराज ने मां की महाआरती की।

साढ़े तीन लाख लोगों ने दर्शन किए : इस बार नवरात्र में पहले दिन से अब तक मैहर में लगभग साढ़े तीन लाख लोगों ने दर्शन किए हैं जबकि बीते साल नवरात्र में नौ दिनों में 15 लाख लोगों ने दर्शन किए थे। तहसीलदार मानवेन्द्र सिंह के अनुसार कोरोना संक्रमण के कारण इस बार भक्तों की संख्या में कमी रही है।

रोज इस इतनों ने की दर्शन

पहले दिन - 40 हजार

दूसरे दिन - 35 हजार

तीसरे दिन - 35 हजार

चौथे दिन - 40 हजार

पांचवें दिन - 45 हजार

छठवें दिन - 35 हजार

सातवें दिन - 40 हजार

आठवें दिन - 55 हजार

आज हो रही शक्ति के नवमें रूप सिद्धिदात्री की अर्चना

पंडित मोहन लाल द्विवेदी ने बताया कि मां दुर्गा की नवमीं शक्ति का नाम सिद्धिदात्री है। आज नवमीं के दिन भक्त इनकी उपासना कर रहे हैं। यह सभी प्रकार की सिद्धियों को देने वाली हैं। मार्कण्डेय पुराण के अनुसार अणिमा, महिमा, गरिमा, लधिमा, प्राप्ति प्राकाम्य, ईशित्व और वाशित्व- ये आठ सिद्धियां होती है। ब्रह्मा वैवर्त्त पुराण के श्रीकृष्ण जन्मखंड में यह संख्या 18 बताई गई है। मां सिद्धिदात्री की सिद्धियां एवं स्वरूप की जानकारी देते हुए पं. मोहनलाल द्विवेदी ने बताया कि मां सिद्धिदात्री भक्तों और साधकों को ये सभी सिद्धियां प्रदान करने में समर्थ है। देवी पुराण के अनुसार भगवान शिव ने इनकी कृपा से सिद्धियों को प्राप्त किया था। इनकी अनुकंपा से ही भगवान शिव का आधा शरीर देवी का हुआ था। इसी कारण वह लोक में अर्द्धनारेश्वरध नाम से प्रसिद्ध हुए। मां सिद्धिदात्री चार भुजाओं वाली है। इनका वाहन सिंह है। ये कमल-पुष्प पर भी आसीन होती है। इनकी दाहिनी तरफ के नीचे हाथ में चक्र, ऊपर वाले हाथ में गदा तथा बांयी तरफ के नीचे वाले हाथ में शंख और ऊपर वाले हाथ में कमल-पुष्प है। नवरात्र -पूजन के नवें दिन इनकी उपासना की जाती है। इस दिन शस्त्रीय विधि-विधान और पूर्ण निष्ठा के साथ साधना करने वाले सााधक को सभी सिद्धियों की प्राप्ति हो जाती है।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस