सतना। नईदुनिया प्रतिनिधि

प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत राज्य शासन ने सभी विकासखंड स्तर पर स्वास्थ्य मेले आयोजित कराए हैं। जिला स्तरीय स्वास्थ्य मेले में विकासखंड स्तर के रेफरल केस भी देखे जा रहे हैं और आवश्यकता पड़ने पर जिला स्तरीय कैंप के परीक्षण के दौरान उच्च स्तरीय जांच और उपचार की आवश्यकता होने पर मरीजों को रेफरल सेवाएं दी जाकर उच्च अस्पतालों में भी उपचार की व्यवस्था कराई जाएगी।

राज्यमंत्री बुधवार को सरदार बल्लभ भाई पटेल जिला चिकित्सालय परिसर में आयोजित दो दिवसीय जिला स्तरीय स्वास्थ्य मेले के शुभारंभ अवसर पर संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद गणेश सिंह ने की। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा अशोक अवधिया, सिविल सर्जन डा रेखा त्रिपाठी सहित जिला चिकित्सालय के विशेषज्ञ चिकित्सक उपस्थित थे। राज्य मंत्री ने कहा कि राज्य शासन ग्रामीण एवं दूर-दराज अंचल में बसे लोगों के स्वास्थ्य के लिए भी चिंतित है। चिकित्सा सेवाएं नजदीक पहुंचाने सभी विकासखंडों में खंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले जिले में लगाए जा चुके हैं। आयुष्मान भारत निरामय योजना में सरकार ने जरूरतमंदों को प्राइवेट और उच्च सुविधा युक्त अस्पतालों में मुफ्त इलाज की व्यवस्था भी की है। आयुष्मान कार्ड पर कोई भी मरीज 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त करा सकता है।

जून में बनकर तैयार हो जाएगा मेडिकल कालेज- सांसद : सांसद गणेश सिंह ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार लोगों के स्वास्थ्य के प्रति बेहद संवेदनशील है। गरीबों के इलाज के लिए आयुष्मान योजना में व्यवस्था की गई है। जिला स्तरीय स्वास्थ्य मेले में रीवा मेडिकल कालेज और सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के 12 डाक्टर भी अपनी निशुल्क सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि दोपहर 12 बजे तक 1665 मरीजों ने अपना पंजीयन कराया है। सांसद ने कहा कि सतना मेडिकल कालेज जून 2022 में बनकर तैयार हो जाएगा। मेडिकल कॉलेज की हॉस्पिटल विंग के निर्माण होने तक जिला चिकित्सालय सतना को मेडिकल कॉलेज से संबद्ध किया जाएगा। सांसद ने कहा कि जिला अस्पताल और सामुदायिक केंद्रों में शासन की ओर से भरपूर उपकरण और संसाधन मुहैया कराए गए हैं। इनका बेहतर उपयोग हो और आवश्यक जांच के लिए लोगों को भटकना नहीं पड़े। सिविल सर्जन को भी उन्होंने जिला अस्पताल की व्यवस्थाएं एवं साफ-सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए। राज्यमंत्री और सांसद ने जिला स्तरीय स्वास्थ्य मेले के प्रत्येक स्टाल पर पहुंचकर मरीजों के पंजीयन एवं जांच उपचार सेवाओं का भी जायजा लिया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close