सतना। नईदुनिया प्रतिनिधि

पाठक मंच, सतना के तत्वावधान में बघेली बोली के स्तंभ कहे जाने वाले बैजू सैफू शंभु में से सतना के सैफुद्दीन सैफूजी का 99वां जन्मदिन साहित्यकारों ने मनाया। इस अवसर पर सैफू जी के सुपुत्र जमीलुद्दीन सिद्धिकी खुसरो के गढ़िया टोला स्थित निवास में साहित्यिक संगोष्ठी का आयोजन रविवार को आयोजित किया गया। संगोष्ठी में गोरखनाथ अग्रवाल, सूर्यभान कुशवाहा, डा रामयश बागरी अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इस अवसर पर संचालन संयोजक अनिल अयान ने किया।

संगोष्ठी का प्रारंभ सैफू जी की फोटो पर दीप प्रज्ज्वलित कर और माल्यार्पण करके किया गया। जमीलुद्दीन सिद्धिकी खुसरो ने सभी साहित्यकारों का पुष्पाहार से स्वागत किया। इसके पश्चात सूर्यभान कुशवाहा ने बीज वक्तव्य दिया और सैफूजी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने दिया दिवारी कृति से गरीब केर देवारी कविता और नेउतहरी कविता संग्रह से दुल्हनिया कहानी का पाठ किया। जमीलुद्दीन भाई ने सैफूजी की कृति इंदल दिल्लू से दीर्घ कविता पढ़ा। उसके बाद कृष्ण मुरारी त्रिपाठी अटल, अब्दुल गफ्फार खान साहिल, रफीक सतनवी, अनिल अयान, रचना त्रिपाठी, डा रामयश बागरी और गोरखनाथ अग्रवाल ने भी सैफू जी की रचनाओं पर विचार व्यक्त किए। सभी ने माना कि सैफुद्दीन सैफूजी का बघेली साहित्य में महत्वपूर्ण स्थान है, उनकी रचनाएं गरीबों की पीड़ा, वर्ग संघर्ष और विसंगतियों पर प्रहार करने वाली होती हैं। उनके विलुप्त होते साहित्य को पुनरजीवित और पुनरप्रकाशन की आवश्यकता है। अंत में सभी साहित्यकारों ने विगत दिनों दिवंगत हुए उमेश गौतम शास्त्री और नीलू जायसवाल को दो मिनट मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित किए। आभार जमीलुद्दीन सिद्धीकी ने व्यक्त किया।

महिला को टक्कर मारकर भागा वाहन, मौत

जिले के नागौद थाना अंतर्गत सतना-पन्ना राष्ट्रीय राजमार्ग में वाहन की टक्कर के बाद जिला अस्पताल में इलाज करा रही अज्ञात महिला की मौत हो गई है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार बीते आठ जून को रात 8.30 बजे सतना-नागौद के मध्य राष्ट्रीय राजमार्ग पर परिहार ढाबा के पास एक अज्ञात महिला को अज्ञात वाहन टक्कर मारकर भाग निकला था। इस घटना के बाद दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल महिला को एंबुलेंस से उपचार के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया था जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। उक्त महिला के संबंध में पुलिस के पास अब तक कोई जानकारी नहीं है। पुलिस ने महिला के संबंध में जांच शुरू कर दी है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close