सतना। नईदुनिया प्रतिनिधि

खनिज व खनन के लिए जाना जाने वाला सतना जिले में किस तरह अवैध रूप से खदानें, क्रसर संचालित हो रहे हैं यह प्रशासन ने खुद देख लिया। लगातार शिकायतों के बाद जिले में दो दिनों से प्रशासन के संयुक्त दल द्वारा निरीक्षण व कार्रवाई की जा रही है। प्रशासन के दल द्वारा जब जिले के अमरपाटन, रामपुर बाघेलान के विभिन्न क्षेत्रों में संचालित हो रहे क्रसरों की जांच की तो यहां अवैध रूप से क्रसर संचालित मिले। कई क्रसरों में जहां बिजली की सप्लाई अवैध रूप से थी तो कई क्रसर में अवैध तौर पर विस्फोटक संग्रहित किया हुआ। जिसके बाद कार्रवाई करते हुए प्रशासन ने क्रसर सील कर दिए गए। गुरुवार को की गई कार्रवाई में कुल 15 क्रसर नियम विरुद्ध संचालित पाए गए जबकि शुक्रवार को पांच क्रसरों के खिलाफ कार्रवाई की गई। दरअसल कलेक्टर सतना द्वारा गठित टीम के निरीक्षण के दौरान ग्राम बेला कोठार में 15 अवैध क्रसर संचालित मिले जहां बिजली कनेक्शन काट दिया गया और उन्हें सील कर दिया गया। इसी तरह गुरुवार को ग्राम देउरा में पांच क्रसर पर कार्रवाई करते हुए शील कर दिया गया जबकि चार निर्माणाधीन क्रसर का काम बंद करा दिया गया। यह कार्रवाई एसडीएम संस्कृति शर्मा के नेतृत्व में की गई। इसके साथ ही तहसीलदार रामपुर बाघेलान सविता यादव व अमरपाटन तहसीलदार ईश्वर प्रधान भी मौजूद रहे।

यह अनियमितता पाई गई-

प्रशासन के संयुक्त दल में प्रदूषण विभाग, बिजली विभाग, राजस्व विभाग, खनिज विभाग के भी अधिकारी शामिल रहे जिनके द्वारा जांच की गई। इस दौरान कई क्रसर बिना अनुमति किसी अन्य की जमीनों पर संचालित पाए गए। इसके साथ ही इन क्रसर संचालकों द्वारा बिना अनुमति के बिजली सप्लाई कर उससे क्रसर चलाए जाते मिले। यहां यह अनियमितता देखने भी मिली की कई क्रसर संचालकों ने राजस्व विभाग से अनुमति नहीं ली थी लेकिन प्रदूषण विभाग से उन्हें एनओसी मिल गई थी जिसके बाद प्रदूषण विभाग के अधिकारी भी संदेह के घेरे में आ गए हैं कि बिना प्रशासन की अनुमति के प्रदूषण विभाग ने एनओसी कैसे प्रदान कर दी। प्रशासन की जांच में क्रसर मालिकों द्वारा उचित दस्तावेज भी प्रस्तुत नहीं किए गए। जिसके बाद क्रसरों की बिजली सप्लाई काट कर उन्हें सील कर दिया गया।

विस्फोटक का मिला जखीरा-

ग्राम बेला कोठार में संचालित कई क्रसर जो पत्थर फोड़ने का काम करते हैं उनके द्वारा अवैध रूप से विस्फोटक पदार्थों को भंडारित कर रखा गया था। जांच के दौरान जब दल पहुंचा तो यह विस्फोटक बरामद हुए जो कि अत्यंत ही घातक होते हैं। अगर इनमें किसी भी तरह से भारी मशीन का दबाव पड़ता तो बड़ा विस्फोट होने से कई लोगों की जान जा सकती थी। अधिकारियों को यह विस्फोटक सामग्री केएल स्टोन क्रसर में मिला। इसके साथ ही सत्य साई स्टोन क्रसर में ड्रिलिंग कंप्रेसर मशीन पाई गई व देवी कंस्ट्रक्शन में ब्लास्टिंग होल के उपकरण रॉड आदि पाए गए जिसे जब्त कर थाना रामपुर बाघेलान के सुपुर्द किया गया व एफआईआर दर्ज कराई गई।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags