नगर निगम की सामने आ रही लापरवाही, शिकायतों के बाद भी जल निकासी की व्यवस्था नहीं

सतना। नईदुनिया प्रतिनिधि

पूरे विंध्य समेत सहित सतना में इन दिनों अच्छी बरसात हो रही है। बीते तीन दिनों से रुक-रुक कर लगातार बारिश से जहां किसानों के चेहरे पर मुस्कान लौट आई है वहीं शहर में निचली बस्तियों और जलभराव वाले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के चेहरे पर मायूसी है। वजह यह है कि तीन दिन से रुक-रुक कर जारी बारिश के बाद भी नाले नालियों की सफाई नहीं होने से लोगों के घरों और दुकानों में पानी भर रहा है। यहां नगर निगम की जमकर लापरवाही सामने आ रही है। बारिश पूर्व जहां निगमायुक्त तन्वी हुड्डा द्वारा सफाई कार्य में लगे अधिकारियों को पहले ही नाले-नालियों की सफाई कराने निर्देश दिए गए थे लेकिन अधिकारियों ने जमकर लापरवाही बरती। नतीजा शहर के कई इलाकों में रोजाना बारिश का पानी भरने की समस्या पैदा हो रही है। इसका सबसे बड़ा कारण नालियों में बजबजा रही गंदगी और चोक नाले-लालियां हैं। गुरुवार को भी दिन में 20 मिनट हुई झमाझम बारिश से कई इलाकों में पानी भर गया। यह पानी उन बाजार के इलाकों में भी भरा जहां नालियां चोक होने की वजह से तीन दिनों से पानी भर रहा है और लगातार शिकायतों के बाद भी अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं।

इन इलाकों में हो रहा रोजाना जलभराव-

शहर के बजरहा टोला, कामता टोला, सर्किट हाउस चौराहे के पास, जय स्तंभ चौक, लालता चौक, जीवन ज्योति कॉलोनी और भरहुत नगर के इलाकों सहित ग्रामीण क्षेत्र के बिरसिंहपुर में भी जलभराव की सूचनाएं आई।

गुरुवार को तीन मिलीमीटर बारिश-

मौसम विभाग के अनुसार सतना शहर में गुरुवार को 3.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं दिन में हल्की धूप भी निकली और मौसम खुशनुमा बना रहा है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को सतना का अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं शहर में एक जून से अब तक 453.1 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की जा चुकी है।

जिले में अब तक 252 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 22 जुलाई 2021 तक 252 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 453.1 मिलीमीटर, सोहावल (रघुराजनगर) में 498.4 मिलीमीटर, बरौंधा (मझगवां) में 137.3 मिलीमीटर, बिरसिंहपुर में 310 मिलीमीटर, रामपुर बाघेलान में 232 मिलीमीटर, नागौद में 201 मिलीमीटर, जसो (नागौद) में 147.6 मिलीमीटर, उचेहरा में 251 मिलीमीटर, मैहर में 142.2 मिलीमीटर, अमरपाटन में 178 मिलीमीटर तथा रामनगर तहसील में 222 मिलीमीटर औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मिलीमीटर है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में 345.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags