सतना। नईदुनिया प्रतिनिधि

सतना शहर बीते चार दिनों से वर्षा वर्षा की आस लगाए बैठा है। आसमानों पर बादल तो बने हैं और धूप छांव की स्थिति भी बन रही है लेकिन वर्षा नहीं होने से उमस और बेचैनी बनी हुई है। रात में यह स्थिति और बिगड़ रही है। लोगों को चिपचिपी गर्मी का ऐहसास हो रहा है। रविवार को भी दिन भर धूप छांव की स्थिति रही और वर्षा नहीं हुई जिससे दिन के तापमान में भी उछाल आया है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को सतना का अधिकतम तापमान 37.0 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की आर्द्रता 74 प्रतिशत तो शाम की आर्द्रता 48 प्रतिशत मापी गई।

जिले में अब तक 58.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज : जिले में इस वर्ष 1 जून से 26 जून 2022 तक 58.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 68.2 मिलीमीटर, सोहावल (रघुराजनगर) में 16.6 मिलीमीटर, बरौंधा (मझगवां) में 30.5 मिलीमीटर, बिरसिंहपुर में 54 मिलीमीटर, रामपुर बघेलान में 37 मिलीमीटर, नागौद में 163 मिलीमीटर, जसो (नागौद) में 70.9 मिलीमीटर, उचेहरा में 88 मिलीमीटर, मैहर में 64.9 मिलीमीटर, अमरपाटन में 34 मिलीमीटर तथा रामनगर तहसील में 15.8 मिलीमीटर औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मिलीमीटर है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में 145.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

नशीले पदार्थों के दुरुपयोग के विरुद्ध मनाया अंतरराष्ट्रीय नशा निवारण दिवस

नशीले पदार्थों के दुरुपयोग और अवैध व्यापार के विरुद्ध अंतरराष्ट्रीय नशा निवारण दिवस 26 जून को मनाया जाता है। इस अवसर पर वाल-पेंटिंग, रंगोली आदि प्रतियोगिताएँ, नुक्कड़ नाटक, मैराथन दौड़, नशामुक्ति के विरुद्ध रैली एवं मानव श्रंखला निर्माण, स्कूल-कॉलेज आदि में विषय-विशेषज्ञों और नशा/शराब की आदत से मुक्त हुए प्रभावी एवं जिम्मेदार व्यक्तियों के व्याख्यान, जन-सामान्य द्वारा नशामुक्ति के लिए शपथ-ग्रहण, कला-पथक दलों और सांस्कृतिक कला-मण्डलियों द्वारा नाटक, गीत आदि सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा बैनर, पोस्टर, पर्चा व्यापक प्रचार-प्रसार के माध्यम से जन-सामान्य को नशामुक्ति के लिए प्रेरित किया जाता है। सतना जिले में कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में अंतरराष्ट्रीय नशा निवारण दिवस के अवसर पर विभिन्ना स्थानों पर नशीले पदार्थों के दुरुपयोग से होने वाले नुकसान के बारे में लोंगो को जागरूक करने विभिन्ना प्रकार की गतिविधियों के माध्यम नुक्कड़ सभा, स्लोगन, पेंटिंग, गीत कविता जैसे अनेक माध्यमों से जागरूकता अभियान चलाया गया।

यहां हुए आयोजन : उप संचालक सामाजिक न्याय एवं निशक्तजन कल्याण सौरभ सिंह ने बताया कि महिला बाल विकास विभाग और सामाजिक न्याय एवं निशक्तजन कल्याण विभाग के कलाकारों के सहयोग से आंगनबाड़ी केन्द्रों में 13 जून से लगातार 26 जून तक अंतरराष्ट्रीय नशा निवारण पखवाड़ा चलाया गया। इस दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों तथा उनके अभिभावकों, महिलाओं एवं पुरुषों को नशीले पदार्थ के सेवन से होने वाली विभिन्ना प्रकार की जानलेवा बीमारियों एवं अन्य घातक दुष्परिणामों के बारे में बताया गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close