सतना। नईदुनिया प्रतिनिधि

सतना जिले के पंचायतों के चुनाव के लिए ग्राम पंचायत के वार्ड, सरपंच पद, जनपद निर्वाचन क्षेत्र एवं अध्यक्ष तथा जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्र में अन्य पिछड़ा वर्ग के आरक्षण की कार्यवाही आज सुबह 11 बजे से एक साथ ही जाएगी।

इसी तरह नगरीय निकाय चुनावों के लिए भी दोपहर दो बजे से आरक्षण की प्रक्रिया की जाएगी। कलेक्टर अनुराग वर्मा के अनुसार जनपद मुख्यालय पर उचेहरा, सोहावल, रामनगर, मझगवां और अमरपाटन में पंच, सरपंच के पदों के आरक्षण की कार्यवाही संबंधित जनपद पंचायत के सभाकक्ष में सुबह 11 बजे से शुरू होगी। इसी प्रकार जनपद मैहर में पटवारी हाल तथा जनपद रामपुर बाघेलान में पंच और सरपंचों के आरक्षण की कार्यवाही तहसील भवन में सुबह 11 बजे से होगी।

इसी तरह मध्यप्रदेश शासन नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के निर्देशानुसार मध्यप्रदेश नगर पालिका निगम (अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग तथा महिलाओं के लिए आरक्षण) नियम 1944 के नियम 5 के तहत सतना नगर निगम सहित जिले की 10 नगर परिषदों के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग एवं महिलाओं का आरक्षण दोपहर 2 बजे से किया जाएगा। नगर पालिका मैहर का आरक्षण शाम 4 बजे होगा। सभाकक्ष में दोपहर 2 बजे से नगर पालिक निगम सतना, नगर परिषद कोठी, नगर परिषद अमरपाटन, उचेहरा, न्यू रामनगर, बिरसिंहपुर, जैतवारा, चित्रकूट, रामपुर बघेलान, नगर परिषद कोटर में अन्य पिछड़ा वर्ग तथा महिलाओं के लिए आरक्षण की कार्यवाही संपन्ना की जाएगी। नगर पालिका मैहर में आरक्षण की कार्यवाही 25 मई को शाम 4 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शुरू होगी। सूचना प्रति नगर परिषद क्षेत्र एवं तहसील कार्यालय में भी चस्पा किए गए हैं।

सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों के तहत होगी प्रक्रिया : राज्य शासन के नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा जारी परिपत्र एवं सर्वोच्च न्यायालय के दिशा-निर्देशों के मुताबिक अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लिए वार्डों का आरक्षण जनसंख्या के आधार पर तथा अन्य पिछड़ा वर्ग एवं महिलाओं का आरक्षण चक्रानुक्रम रीति से लाट निकालकर किया जाएगा। नगर निगम, नगर परिषद, नगर पालिका क्षेत्र के जनसामान्य संबंधित निकाय की आरक्षण प्रक्रिया के दौरान उपस्थित रह सकते हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close