आष्टा। कोरोना की तीसरी लहर में कोरोना का नगर में विस्फोट हुआ। स्टार कॉलोनी में 9 संक्रमित निकलने से नागरिकों सहित स्वास्थ्य विभाग एवं प्रशासन में भी खलबली मच गई। वही सेमनरी रोड पर 2 संक्रमित निकले हैं। इस प्रकार बुधवार को संक्रमित निकलने वालों की संख्या 11 तथा तीसरी लहर में संक्रमितों की संख्या 16 पर पहुंच चुकी है। बीएमओ डॉक्टर प्रवीर गुप्ता ने इसकी पुष्टि की है। आज हाट बाजार में भी कोरोना का पालन नहीं हुआ।

12 जनवरी को 11 संक्रमित की रिपोर्ट आने व जानकारी मिलने पर स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ प्रशासन और जागरूक लोग आश्चर्यचकित रह गए। अगर अभी भी नहीं संभले तो स्थिति बिगड़ने में देर नहीं लगेगी। इसके पहले 2 संक्रमित ग्रामीण और नगरीय क्षेत्र से निकले थे ,अब संख्या 16 पर पहुंच चुकी है। बीएमओ डॉ प्रवीर गुप्ता ने बुधवार को 11 संक्रमित निकलने की पुष्टि करते हुए बताया कि अब संक्रमितों की संख्या 16 पर पहुंच चुकी है। प्रशासन के अमले ने नगर के विभिन्ना मोहल्लों में पहुंचकर लोगों को मास्क लगाने के लिए प्रेरित किया। वहीं कुछ दुकानदारों पर मास्क नहीं लगाने तथा ग्राहकों के चेहरे पर भी मास्क के नहीं लगे होने के कारण अर्थदंड भी वसूला गया है ।इधर शहर में अनाउंसमेंट कराकर भी मास्क लगाए जाने लोगों को जागरुक किया जा रहा है। लेकिन लोग मास्क नहीं लगा रहे हैं।

गाइडलाइन स्पष्ट नहीं, कलेक्टर के आदेश पर बनेंगे कंटेनमेंट

कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए ऑनलाइन बैठक में कलेक्टर चंद्र मोहन ठाकुर ने जिले के सभी एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ, बीएमओ को जहां-जहां केस मिले हैं, उन सभी लोगों की कांटेक्ट ट्रेसिंग या सैंपलिंग तथा उन लोगों के इलाज के लिए कोविड सेंटर या होम आइसोलेशन में रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा मेडिसन किट, ऑक्सीजन आदि की उपलब्धता के बारे में भी फाइनल रिव्यू कर लिया जाए। जहां-जहां पॉजिटिव केस पाए जाते हैं, त्वरित उपचार दिया जाए। इसके अलावा जहां-जहां पर संक्रमण फैलने की संभावना है ऐसे क्षेत्रों को पहले से ही चिन्हित और आइसोलेट करें। ताकि संक्रमण को नियंत्रित करने की स्थिति में रहें। साथ ही कांट्रेक्ट हिस्ट्री पता कर सभी की सैंपलिंग कराई जाएगी। परिजनों के सैंपल लिए जाएंगे।समारोह और हाट बाजारों में बिना मास्क घूम रहे लोगों से संक्रमण का खतरा है।

किया जाएगा जुर्माना

पिछले कुछ दिनों में कोरोना पाजिटिव 16 दर्ज मरीज मिल चुके हैं। इसके बाद भी नगरवासियों को किसी तरह का कोई डर नहीं है। नगर व क्षेत्र में लगने वाले हाट-बाजारों में देखने को मिल रही है। दूसरी ओर प्रशासन भी कलेक्टर के आदेश के बावजूद कार्रवाई यहां किसी तरह की गंभीरता नहीं दिखा रहा है। यही कारण है कि बाजारों में खूब भीड़ उमड़ रही है। सड़कों से लेकर बाजारों तक में बिना मास्क के लोग घूम रहे है। व्यापारी से लेकर ग्राहक तक बिना मास्क के खरीद फरोख्त कर रहे हैं। नेता और अधिकारी तक मास्क का उपयोग नहीं कर रहे हैं। नगर के साथ विकासखंड में कोविड-19 के केसों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसके बावजूद प्रशासन ने कोई निर्णय नहीं लिया है। इस मामले में एसडीएम विजय मंडलोई ने बताया कि बाजारों को बंद कराने के आदेश तो नहीं है, लेकिन हम वहां अनाउंसमेंट कराकर लोगों को सामाजिक दूरी का पालन करने और मास्क लगाने के प्रति जागरूक करेंगे। साथ ही जो लोग बिना मास्क के घूम रहे हैं, उन पर जुर्माना लगाने की कड़ाई से कार्रवाई कराएंगे। दूसरी ओर नगर पालिका भी बाजारों में मास्क नहीं लगाने वालों पर कार्रवाई करेगी। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पिछले महीने कलेक्टर चंद्र मोहन ठाकुर ने मास्क न पहनने वाले ग्राहकों, व्यापारियों और अन्य लोगों पर 100 रुपये जुर्माना लगाने के आदेश दिए थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local