गुरुवार दोपहर खेत पर जाने के बाद है गायब, जमुनिया तालाब में मिलता है नाला

फोटो 08 सीहोर। रुक्मिणी बाई

फोटो 09 सीहोर। महिला को खोजते हुए।

सीहोर। ग्राम थूना पंचामा में गुरुवार को एक महिला खेत पर गई थी, जो वापस नहीं आए। ग्रामीणों ने बताया कि महिला खेत के पास बने नाले में आए तेज बहाव में बह गई है, जिसको शुक्रवार की सुबह से थूना के नाले में ग्रामीण, पुलिसकर्मी और होमगार्ड का 6 सदस्यीय दल खोजता रहा, लेकि न देर शाम तक नाले में तालश करने के बाद भी महिला नहीं मिली। पुलिस कर्मियों का कहना है कि नाला जमुनिया तालाब में जाकर मिलता है, जिसमें शनिवार को वोट से तलाश कि या जाएगा।

रुक्मिणी बाई पति लक्षमण सिंह 45 साल हर रोज की तरह गुरुवार को अपने खेत पर गई थी, जो घर वापस नहीं आई, जिसे काफी तलाशने के बाद कोतवाली पुलिस को सूचना दी गई, कि खेत के पास से निकले नाले में तेज बहाव के कारण महिला उसमें बह गई है, जिसके बाद शुक्रवार को सुबह कोतवाली पुलिस और होमगार्ड के जावन मौके पर पहुंचे, जहां ग्रामीणों सहित पुलिसकर्मियों व होमगार्ड के 6 सदस्तीय दल के साथ थूना से जमुनिया तालाब की तरफ बहने वाले नाले में पांच कि मी दूर तक पानी में उतरकर तलाश कि या, लेकि न शुक्रवार की देर शाम तक उक्त महिला का पता नहीं चल पाया है। बताया जा रहा है कि महिला आंशिक रुप से विक्षिप्त है, जो संभवतः नाले के बहाव में जमुनिया तालाब की तरफ जा सकती है, जिसकी तालाब में वोट के माध्यम से शनिवार को तलाश की जाएगी।

100 मीटर दूर मिली साड़ी, नाले में बहने की आशंका

जिला पंचायत सदस्य तुलसीराम पटेल ने बताया कि गुरुवार दोपहर 12 बजे खेत पर जाने के बाद रुकमणी बाई घर नहीं आई, जिसकी रिश्तेदारों के यहां गुरुवार की देर रात तक पूछताछ की, लेकि न कु छ पता नहीं चला। इसके बाद खेत के पास निकले नाले में तलाश शुरु की तो करीब 100 दूर महिला की साड़ी मिली, जिसके आधार पर महिला के नाले में बहने की आशंका है। इसके बाद पुलिस व होमगार्ड को बुलाया गया, जिनके साथ ग्रामीणों ने काफी तलाश की, लेकि न शुक्रवार देर शाम तक महिला का पता नहीं चल सका है।

पुलिस के पहुंचने से पहले ग्रामीणों ने की नाले में तलाश

अल सुबह से ही ग्रामीणों को महिला के लापता होने की सूचना मिली तो बड़ी संख्या में ग्रामीण महिला की तलाश में थूना स्थिति महिला के निवास के पास से निकले नाले में तलाश शुरु कर दी, जिसकी कु छ दूरी पर साड़ी ग्रामीणों को मिली। इसके बाद बड़ी संख्या में ग्रामीण नाले में उतर गए और काफी देर तक महिला की तलाश में जुटे रहे। कोतवाली थाने की सब इंस्पेक्टर विनिता विश्वकर्मा ने बताया कि होमगार्ड के दल, ग्रामीणों व पुलिसकर्मियों ने दिन भर महिला की नाले में तलाश की, लेकि न महिला का पता नहीं चला है। शनिवार को तालाब में वोट से तलाश की जाएगी।

000000

सीसी जारी नहीं करने पर पंचायत सचिव को कि या निलंबित

-एक ग्राम रोजगार सहायक को नोटिस, 5 ग्राम पंचायतों की जांच के आदेश

फोटो 16 सीहोर। ग्राम पंचायत की समीक्षा करते हुए जिला पंचायत सीईओ। नवदुनिया

सीहोर। ग्रामीण विकास विभाग के तहत जिले में चल योजनाओं में लापरवाही बरतने पर सीईओ जिला पंचायत अरुण कु मार विश्वकर्मा द्वारा गुरुवार को जनपद पंचायत इछावर के ग्राम पंचायत आर्या में, क्लस्टर की ग्राम पंचायतों में क्रियान्वयित की जा रही विकास योजनाओं की समीक्षा की, जिसमें मनरेगा व प्रधानमंत्री आवास सहित अन्य योजनाओं के लक्ष्य और उनके विरुद्ध अर्जित प्रगति संतोषजनक नहीं पाई गई, जिसको लेकर एक पंचायत सचिव को निलंबित करने के आदेश दिए है, वहीं एक रोजगार सहायक को नोटिस और पांच ग्राम पंचायतों के जांच के आदेश कि ए हैं।

पंचायतों की समीक्षा करने पहुंचे जिला पंचायत सीईओ अरुण विश्वकर्मा ने ग्राम पंचायत गादिया में मनरेगा के तहत वर्ष 16-17 से 17-18 तक कि ए गए कू प निर्माण कार्यों के पूर्णता प्रमाण पत्र जारी न होने को गंभीर लापरवाही मानते हुए मौके पर ही ग्राम पंचायत गादिया के सचिव सुनील जाट को निलंबित कि या गया है। इसी प्रकार ग्राम पंचायत दुदलई व कु ंडीखाल में वर्ष 16-17 में प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत मजदूरी भुगतान मे लापरवाही व निष्क्रियता के कारण प्रगति बाधित होने पर संबंधित ग्राम रोजगार सहायक सुशील परमार को कारण बताओ नोटिस दिया गया है, वहीं ग्राम पंचायत गादिया, खैरी, नयापुरा, रामदासी व जमोनिया परिहार की जांच के आदेश दिए गए। इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले पंचायत कर्मियों की सराहना करते हुए श्री विश्वकर्मा द्वारा पुन? मैदानी अमले को कार्य के प्रति इमानदारी बरतने अन्यथा कार्रवाई के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी गई।