आष्टा। शुक्रवार की शाम को कोरोना नगर में प्रवेश कर गया, 14 में से चिकित्सक सहित 13 नगर में संक्रमित निकले हैं। फिर भी प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग का अमला सक्रिय नजर नहीं आ रहा है। पहला संक्रमित मिलने के बाद रोको-टोको अभियान शुरू हुआ, लेकिन यह नगर के कुछ चौक-चौराहों तक ही सीमित है। नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में न सख्ती है न ही मास्क लगाने के लिए लोग जागरूक हैं। पाबंदी के बाद भी हाट बाजारों में हजारों की भीड़ उमड़ रही है। ब्लाक में संक्रमितों का आकड़ा 116 पर पहुंच गया है।लगातार संक्रमित मिलने के बाद भी अब तक माइक्रो कंटेनमेंट एरिया नहीं बनाए गए हैं। जबकि शासन के निर्देश हैं कि जहां भी संक्रमण तेजी से फैल रहा है, वहां छोटे स्तर पर कंटेनमेंट एरिया बनाया जाना चाहिए, ताकि संक्रमण को रोका जा सके। नगर के वार्ड नंबर 16 में 17, वार्ड नंबर 15 में 7 तथा वार्ड नंबर 2 में 8 संक्रमित है इन तीनों को हाटस्पाट बनाया गया है। सुभाष नगर और सेमनरी रोड ऐसे क्षेत्र हैं, जहां संक्रमण ज्यादा है।

कोराना विस्फोट दो दिन में संक्रमितों की संख्या 100 के पार

गुरुवार की तरह शुक्रवार को आष्टा में कोरोना विस्फोट हुआ। एक दिन में 14 नए संक्रमित मिले। आष्टा में कोरोना संक्रमण की रफ्तार लगातार बढ़ रही है। सबसे ज्यादा संक्रमित फीवर क्लीनिक में सैंपल देने वाले मिल रहे हैं। सर्दी-खांसी, बुखार पीड़ित और संदिग्ध लोगों के संपर्क में आने वाले लोग संक्रमित मिले हैं। नगर की सुभाष नगर कालोनी हॉट स्पॉट बन रही हैं। यहां हर दिन संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। दो दिन में ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 116 पर पहुंच गई है। पॉजिटिव रेट में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। संक्रमण की यह रफ्तार पिछली 2 लहरों में भी नहीं थी। लोगों की लापरवाही के कारण संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। नगर में 14 नए कोरोना संक्रमित मिले कोरोना का सबसे ज्यादा असर नगर में दिख रहा है। यहां हर दिन संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है।

सामान्य सर्दी-खांसी, बुखार ही लक्षण

ज्यादातर लोगों को सिरदर्द भी कोरोना संक्रमितों में ज्यादा गंभीर लक्षण नहीं दिख रहे हैं। सामान्य सर्दी-खांसी और बुखार होने पर लोग सैंपल दे रहे हैं और रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है। कई संक्रमितों ने सिर में दर्द होने की शिकायत की है। अच्छी बात यह है कि इस बार कोई भी मरीज गंभीर नहीं है। संक्रमित मिलने वाले मरीजों को होम आइसोलेट किया जा रहा है। किसी को भी कोविड केयर सेंटर में भर्ती नहीं किया गया है।

गाइडलाइन का पालन नहीं

व्यापार-व्यवसाय के लिए गाइडलाइन जारी, लेकिन पालन नहीं। धारा 144 के तहत व्यापार-व्यवसाय के लिए सख्त गाइडलाइन जारी की गई है। लेकिन शहर के मुख्य बाजार में इसका पालन नहीं हो रहा है। दुकानों के बाहर सोशल डिस्टेंस के लिए न गोले बनाए गए हैं और न ही मास्क लगाया जा रहा है। आम दिनों की तरह बाजार में भीड़ उमड़ रही है। लोगों के एक-दूसरे के संपर्क में आने से संक्रमण बढ़ रहा है। महाराष्ट्र से बेरोकटोक आवाजाही, बसें और अन्य वाहन चल रहे ओवरलोड । यहां से आवागमन पर रोक-टोक काफी कम है। कुछ दिन सख्ती हुई, लेकिन विरोध होने के बाद से सख्ती कम हो गई। आरटीपीसीआर जांच कराने के लिए लोगों को प्रवेश दिया जा रहा है। दूसरी तरफ बसों से आवागमन करने पर कोई रिपोर्ट नहीं मांगी जा रही है। बसों में क्षमता से ज्यादा लोग सफर कर रहे हैं। इनमें अधिकांश लोग मास्क नहीं लगा रहे हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local