अखलेश गुप्ता.सीहोर। भैरुंदा (नसरुल्लागंज) ब्लाक के तहत आने वाले वन ग्राम डाबरी की मतदाता सूची में चुनाव के पहले ही फर्जीवाड़ा सामने आया है। क्योंकि यहां से सरपंच पद के प्रत्याशी, बीएलओ और सचिव पर ग्रामीणों ने गंभीर आरोप लगाकर कलेक्टर से शिकायत की है, जिसमें बताया गया है कि ग्राम पंचायत डाबरी की मतदाता सूची में सीहोर सहित शाजापुर और भोपाल के मतदाताओं के नाम जुड़े हुए हैं, जो अपने जिले में मतदान के बाद यहां वोट देने की तैयारी में है। ग्रामीणों ने कलेक्टर को दोनो जगह की मतदाता सूची व लिखित शिकायत सौंपकर सरपंच प्रत्याशी सहित बीएलओ, ग्राम पंचायत सचिव और दो जगह नाम जुड़वाने वाले मतदाओं पर धोखाधड़ी के तहत मामला दर्ज कर जेल पहुंचाने की मांग की है।

जानकारी के अनुसर भैरुंदा (नसरुल्लागंज) ब्लाक के तहत आने वाली ग्राम पंचायत डाबरी में एक जुलाई का सरपंच पद के चुनाव होने हैं, जहां डाबरी व भूराखेड़ा दो ग्राम मिलाकर 894 मतदाता हैं। जिसमें 471 पुरुष और 414 सहित 9 नए मतदाता हैं। खास बात यह है कि पद की लालसा रखने वाले सरपंच प्रत्याशी ने अन्य जिलों जिनमें शाजापुर, भोपाल व सीहोर जिले के अपने चिर-परिचत के दोनो जगह की मतदाता सूची में नाम दर्ज करा रखे हैं, जो अपने जिले में प्रथम चरण के मतदान के बाद अब दूसरे चरण में ग्राम पंचायत डाबरी के मतदान में फर्जी आहूती देने की तैयारी कर रहे हैं। दो जगह की मतदाता सूची में ग्राम डाबरी में रातीबढ़ के 6, लसूड़िया सिकंदराबाद के 4, साजन खेड़ी 4, सेवनिया 8, पिपलियामीरा के 2, कराड़िया भील के 2, ग्राम पंचायत मनसाया के ग्राम साजन खेड़ी 4 लोगों को फर्जी तरीके 30 लोगों के दो जगह नाम जोड़े गए हैं। जिसको लेकर ग्राम डाबरी के सुनील मीना ने आशंका जताई है कि यह फर्जी वोटर दो जगह मतदान कर सकते हैं। ऐसे फर्जी मतदाताओं व सरपंच प्रत्याशी गोविंद सिंह पिता कमल सिंह मीना, बीएलओ मनोहर सोमवंशी, सचिव राकेश बारेला पर मामला दर्ज कर जेल पहुंचाने की कार्रवाई की जाए। जिससे निष्पक्ष चुनाव संपन्ना हो सके।

पति-पत्नी के भी बदल दिए वार्ड, ताकि बना सके पंच

शिकायतकर्ता सुनील मीना ने बताया कि सरपंच प्रत्याशी गोविंद मीना ने बीएलओ व सचिव से मिली भगत कर ग्राम पंचायत डाबरी में आने वाले ग्राम भूराखेड़ा में 7 व डाबरी के 10 परिवारों के नाम एक जगह निवास होने के बाद यहां तक की पति-पत्नी के भी वार्ड बदल दिए है, वहीं दूसरे गांव सेवनिया के दस नाम जुड़वा लिए हैं, ताकि सरंपची के साथ ही पंच भी उनकी पैनल के निर्वाचित हो सके।

एक भाई साजनखेड़ी से तो दूसरा डाबरी से सरपंच प्रत्याशी

शिकायतकर्ता सुनील ने बताया कि सरपंच प्रत्याशी गोविंद मीना मूलतः ग्राम डाबरी निवासी है, जिसका बड़ा भाई महेंद्र मीना भी इसी गांव का निवासी है। दोनो के नाम डाबरी की मतदाता सूची में हैं, लेकिन महेंद्र सिंह ने अपना नाम साजनखेड़ी ग्राम पंचायत मनसाया में नाम जुड़वा रखा है, जहां से वह सरपंच प्रत्याशी के रूप में चुनावी मैदान में है।

वर्तमान में चुनावी प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए पहले ही दावे-अपत्ति करना चाहिए थे। यदि मतदाता के दो जगह नाम जुड़े हुए हैं और वह दोनो जगह मतदान करता है, तो शिकायतकर्ता कोर्ट जा सकते हैं।

ब्रजेश सक्सेना, सहायक निर्वाचन अधिकारी

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close