बॉटम---------

जिले में आज से 15 जुलाई तक चलेगा किल कोरोना अभियान के तहत सर्वे

राजगढ़। जिले में मलेरिया, डेंगू एवं कोरोना के मरीजों को चिन्हित करने एवं उन तक पहुंचने के लिए अब स्वास्थ्य विभाग व महिला बाल विकास विभाग की टीम द्वारा एक सर्वे किया जाएगा। जिसके तहत करीब 5 हजार कर्मचारियों द्वारा जिले में घर-घर दस्तक देकर संबंधित बीमारियों से पीड़ित लोगों को चिन्हित किया जाएगा। इसके लिए बकायदा आज 1 जुलाई से 15 जुलाई तक सर्वे का कार्य जारी रहेगा।

किल कोरोना अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा 15 दिन तक यह सर्वे कराया जाएगा। जिसके तहत यह तय किया जाएगा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, आशा, ऊषा सहित आशा सहयोगनी द्वारा 1 स 15 जुलाई के बीच में घर-घर सर्वे किया जाएगा। जिसमें यह देखा जाएगा कि आखिर किस घर के अंदर किस तरह के तरीज हैं। उनको टीमों के द्वारा पूरी जानकारी के साथ चिन्हित किया जाएगा। जरूरत के मुताबिक उनको सलाह एवं उपचार भी उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि समय रहते कोरोना सहित डेंगू व मलेरिया पर लगाम लगाई जा सके।

एक-दूसरी बीमारियों के भ्रम में न रहे, इसलिए सर्वे

बताया गया है कि बारिश के दौर में मौसमी बीमारियां एवं डेंगू व मलेरिया हर साल फैलता है। ऐसे में इस बार कोरोना संकट भी है। ऐसे में नागरिक बीमार होने पर हर बीमारी को कोरोना न समझे व अस्पतालों में बेवजह भीड़ न लगाए व डरे नहीं इसके लिए यह सर्वे सहायक सिद्ध होगा। साथ ही नागरिक हर बीमारी को सामान्य रूप में न लें व यदि कोरोना से पीड़ित है तो वह समय रहते सामने आ सके उस दिशा में भी यह सर्वे मददगार साबित होगा। इसी को लेकर यह सर्वे किया जाएगा।

तीन बीमारियों के लेंगे सैंपल

इस समय 15 दिन के भीतर तीनों तरह की बीमारियों के सैंपल लेंगे। यदि किसी में कोरोना के ही लक्षण है तो उसके कोरोना के सैंपल लिए जाएंगे, लेकिन यदि ऐसा नहीं है और उसको सर्दी लगकर बुखार आती है तो केवल मलेरिया के सैंपल लिए जाएंगे। यदि दर्द या डेंगू के लक्षण है तो डेंगू के सैंपल लिए जाएंगे। इसके लिए बकायदा 28 एवं 29 जून को जिले में दो दिवसीय प्रशिक्षण भी ब्लाक मुख्यालय पर संपन्ना हो चुका है।

इनका कहना है

1 से 15 जुलाई तक किल कोरोना सर्वे चलेगा। इसके लिए करीब 5 हजार आशा, ऊषा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका आदि की डयूटी लगाई है। जिसमें कोरोना, मलेरिया व डेंगू का सर्वे किया जाएगा।

डॉ. महेन्द्रपालसिंह, महामारी नियंत्रक राजगढ़

फोटो 3006 आरएजे 04 राजगढ़। जीरापुर में दो दिन पहले प्रशिक्षण प्रदान करते हुए जिला महामारी नियंत्रक डॉ. महेन्द्रपालसिंह।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना