सीहोर। पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी ने चौकी बकतरा थाना शाहगंज के तहत ग्राम ठीकरी में 15-16 दिसंबर की दरम्यानी रात में अज्ञात चोरों द्वारा वेयर हाऊस के शटर का ताला अंदर से तोड़कर मूंग की 182 बोरीयां चोरी कर लिया गया था। उक्त चोरी की घटना को गंभीरता से लेते हुए अपराधियों की धरपकड़ व चोरी गया माल बरामद करने के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समीर यादव व एसडीओपी प्रकाश मिश्रा के मार्ग दर्शन में थाना प्रभारी नरेंद्र कुलस्ते के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया। टीम को मुखबिर से शुक्रवार को सूचना मिली कि ग्राम डुंगरिया के प्रतीक्षालय के पास कुछ आपराधिक प्रवृति के लोग एक तूफान गाड़ी में बैठ कर आए हैं और बकतरा के बैंक में डकैती की योजना बना रहे हैं। यह सूचना प्राप्त होने पर तत्काल थाना प्रभारी शाहगंज के द्वारा चार टीम बनाकर उक्त स्थान पर दबिश दी गई। मौके पर चार व्यक्ति हिरासत मे लिए गए व अन्य चार व्यक्ति अंधेरे का फायदा उठा कर भाग निकले।

उक्त वेयर हाऊस की चोरी की घटना को चोरों ने काफी चालाकी से अंजाम दिया था। प्रथम दृष्टया घटना संदिग्ध प्रतीत हो रही थी, क्योकि चोरों ने पूरे वेयर हाऊस में एक शटर का ताला तोड़ा था। वह भी वेयर हाऊस के अंदर तरफ से परन्तु पुसिस टीम द्वारा सायबर सेल की मदद से तकनीकी आधारों पर जांच प्रारम्भ की गई। इसी दरम्यान 4-5 जनवरी की मध्य रात्रि में कुछ व्यक्तियों की संदिग्ध गतिविधियां थाना क्षेत्र शाहगंज में मिली। तकनीकी आधार पर संदिग्ध व्यक्तियों को लगातार ट्रेस किया गया। मध्य रात्रि करीब 2.30 बजे ग्राम मछवाई व डोबी के मध्य वेयर हाऊस में संदिग्ध व्यक्तियों की सूचना मिली। उक्त सूचना पर थाना प्रभारी शाहगंज ने अपनी टीम के साथ उक्त स्थान पर दबिश दी गई, तो चोरों के द्वारा वेयर हाऊस से 115 बोरी गेहूं ट्रक में लोड कर भागने लगे, जिनका लगातार पीछा किया गया दहोटा घाट के जगंल मे अज्ञात चोरों ने ट्रक छोड़कर अंधेरे का फायदा उठा कर भाग निकले। चोरी का मशरूका व ट्रक मौके से जब्त किया गया। विवेचना के दौरान पुलिस को यह जानकारी लगी कि ग्राम डुंगरिया के प्रतीक्षालय के पास कुछ आपराधिक प्रवृति के लोग एक तूफान गाड़ी में बैठ कर आए हैं और बकतरा के बैंक में डकैती की योजना बना रहे हैं। यह सूचना प्राप्त होने पर तत्काल थाना प्रभारी शाहगंज के द्वारा चार टीम बनाकर उक्त स्थान पर दबिश दी गई। मौके पर चार व्यक्ति हिरासत मे लिए गए व अन्य चार व्यक्ति अंधेरे का फायदा उठा कर भाग निकले। हिरासत में लिए चार व्यक्तियों में समीपस्थ कस्बा मंडीदीप जिला रायसेन का एक व्यक्ति मिला। जिसके पास एक देशी रिवाल्वर मय तीन जिंदा कारतूस और अन्य तीन व्यक्ति जो कि थाना क्षेत्र चौपना जिला बैतुल के जिनके पास लोहा काटने की आरी, तलवार और एक लोहे की राड मिली। मौके पर सभी आरोपितों को गिरफ्तार कर पूछताछ की गई तो आरोपितों ने 15-16 दिसम्बर की रात ग्राम ठीकरी चौकी बकतरा थाना शाहगंज में वेयर हाऊस में 182 बोरी मूंग की चोरी की गई थी। जिन्हें मंडीदीप के रहने वाले आरोपितों ने स्थानीय मंडीदीप के गल्ला व्यापारी को बेचना स्वीकार किया। साथ ही 4-5 जनवरी की दम्यानी रात को ग्राम डोबी और मछवाई के बीच मे वेयर हाऊस का शटर का अंदर से ताला तोड़कर 115 बोरी गेहूं की चोरी करना स्वीकार किया। साथ मे यह भी बताया कि उक्त वेयर हाऊस का माल चोरी करने के बाद पुलिस द्वारा पीछा करने पर सभी आरोपितों के द्वारा ट्रक को दहोटा के जगंल में छोड़कर कर अंधेरे मे भाग गए थे। पकड़े गए सभी आरोपितों ने गहन पूछताछ के दौरान चौकी बरखेड़ा थाना अबदुल्लागंज जिला रायसेन से कुछ दिन पूर्व एक वेयर हाऊस से 120 बोरी गेहूं की चोरी कर मंडीदीप के गल्ला व्यापरी को बेचना स्वीकार किया। ग्राम ठीकरी चौकी बकतरा थाना शाहगंज व थाना अबदुल्लागंज जिला रायसेन के वेयर हाऊस में कि गई चोरी का माल मंडीदीप के गल्ला व्यापरियों से बरामद कर उक्त प्रकरण में चोरी की सामाग्री खरीदने का आरोपित बनाया गया।

आरोपितों से जब्त किया गया माल

पूछताछ के दौरान आरोपितों ने जो गुनाह कबूले उनका माल भी उनकी निशान देही पर जब्त किए गए। पुलिस ने ग्राम ठीकरी वेयर हाऊस थाना शाहगंज के प्रकरण में 182 बोरी मूंग कीमती छह लाख 55 हजार रुपये की जब्त की। वहीं ग्राम मछवाई थाना शाहगंज के वेयर हाऊस से चोरी के प्रकरण में 115 बोरी गेहूं करीब एक लाख 15 हजार रुपये की जब्त की, ग्राम आकलपुर चौकी बरखेड़ा थाना अबदुल्लागंज जिला रायसेन के प्रकरण में 120 बोरी गेहूं कीमती एक लाख 20 हजार रुपये की और एक चार पहिया वाहन व एक ट्रक जबत किया है। आरोपितों के पास से कुल 23 लाख 90 हजार का माल जब्त किया। साथ ही आरोपितों के पास से एक देशी रिवाल्वर मय तीन जिंदा कारतूस, एक तलवार, एक कटर मशीन व एक लोहे की राड जब्त की गई।

जिला बदर है आरोपित

वारदार में शामिल थाना चौपना जिला बैतुल के आरोपित राजू सरयाम पिता इंदर सरयाम उम्र 23 साल निवासी बरेरीपाट के विरुद्ध स्थानीय थाने पर चोरी व अन्य कुल 15 प्रकरण पंजीबद्ध हैं तथा यह थाना का निगरानी बदमाश है। पूर्व में कई बार इसका जिलाबदर हो चुका है। अन्य आरोपियों का आपराधिक रिकार्ड खंगाला जा रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local