शुजालपुर। कलेक्टर दिनेश जैन शुजालपुर के शासकीय जेएनएस स्नातकोत्तर महाविद्यालय तैयार किए जा रहे 80 बिस्तरीय कोविड केयर सेंटर का भी निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर ने अस्पताल प्रभारी डा. राजेश तिवारी को निर्देश दिए कि कोविड केयर सेंटर के लिए चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ सहित अन्य स्टाफ की ड्यूटी लगाकर आवश्यकता पड़ने पर कार्य पर उपस्थित रहने के लिए पाबंद करें। इस दौरान कलेक्टर ने कहा कि भर्ती होने वाले मरीजों के लिए आक्सीजन सिलिंडर, दवाईयों व अन्य उपकरणों को पर्याप्त मात्रा में भंडारण रखें।

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए 15 से 17 वर्ष तक के बच्चों के चल रहे वैक्सीनेशन कार्य का कलेक्टर दिनेश जैन ने अकोदिया, अमलाय एवं अरनियाकलां के शासकीय विद्यालयों में जाकर टीकाकरण कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सत्येन्द्र सिंह, टीकाकरण अधिकारी डा. दीपक पिप्पल, तहसीलदार राकेश खजुरिया, सीईओ जनपद शुजालपुर नितिन भट्ट एवं कालापीपल आरके मण्डल, प्रभारी तहसीलदार कालापीपल संदीप श्रीवास्तव, नायब तहसीलदार अरनियाकलां शत्रुघ्न चतुर्वेदी, शुजालपुर सिविल हास्पिटल प्रभारी डा. राजेश तिवारी व क्षेत्र के खण्ड चिकित्सा अधिकारी भी साथ में थे। अकोदिया के शासकीय उमावि में 15 से 17 वर्ष तक के बच्चों के चल रहे टीकाकरण का कलेक्टर श्री जैन ने निरीक्षण करते हुए निर्देश दिए कि केंद्र पर लक्ष्‌य पूर्ति होने के बाद टीकाकरण दल को अन्य वार्डो में भेजे शाला त्यागी एवं शाला अप्रेवेशित बच्चों का टीकाकरण करें। यहां उन्होंने क्षेत्र के सीएमओ को निर्देश दिए कि वे शालात्यागी एवं शाला अप्रवेशित बच्चों का टीकाकरण कराएं।

घर-घर जाकर लगाएं टीका

कोटवारों को निर्देश दिए कि घर-घर जाकर पात्र बच्चों को टीकाकरण केन्द्र पर लाए। ग्राम पत्थर की अमलाय की एकीकृत शाला के चल रहे टीकाकरण कार्य का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर ने टीकाकरण से छूटे हुए बच्चों को मोबाईल से संपर्क कर बुलाने के निेर्दश दिए। विद्यालय के प्राचार्य ने बताया कि कुछ बच्चों के पालक बच्चों को टीका नहीं लगवा रहे है। उन्होंने प्राचार्य को निर्देश दिए टीकाकृत बच्चो को ही शालेय गतिविधियों में शामिल होने की अनुमति दें। जो बच्चे टीका नहीं लगवा रहे है, वे स्प्रेडर हो सकते है। इसके उपरांत कलेक्टर ने ग्राम अरनियाकलां के जवाहर नवोदय विद्यालय में चल रहे टीकाकरण कार्य का भी निरीक्षण किया। प्राचार्य सुश्री उषा सिंह सागर ने बताया कि शत प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण हो जाएगा। कलेक्टर ने इस विद्यालय में अध्ययनरत राम मेवाड़ा एवं भरत मेवाड़ा से कहा कि गांव में जाने के बाद दो अन्य हम उम्र बच्चों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। यहां प्राचार्य सुश्री सागर ने विद्यालय में चल रही गतिविधियों की जानकारी दी। शुजालपुर के एसेंट पब्लिक हायर सेकेण्डरी स्कूल में चल रहे टीकाकरण कार्य का भी कलेक्टर ने निरीक्षण किया। कलेक्टर ने विद्यालय प्रबंधक को निर्देश दिए कि जिन बच्चों को विद्यालय में टीका नहीं लगा है और उनके द्वारा टीका लगवाने की जानकारी दी जा रही है ऐसे बच्चों से टीकाकरण प्रमाण पत्र मंगवाए।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local