सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। शुक्रवार को नगर पालिका सीहोर में अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद का निर्वाचन होगा, जिसकी तैयारियां प्रशासन ने कर ली हैं। हालांकि भारतीय जनता पार्टी के पास बहुमत है, लेकिन निर्वाचन की तारीख के दो दिन पहले कांग्रेस के पर्यवेक्षक ने उनके पार्षदों की बैठक आयोजित कर अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार उतारने का एलान कर दिया, जिससे सियासी हलचल बढ़ गई है। इसकी वजह है कि कांग्रेस के पास पूर्ण बहुमत नहीं है, उसके बाद भी अपने उम्मीदवार उतारने की घोषणा से भाजपा भी सतर्क हो गई है। उसे क्रास वोटिंग का डर सताने लगा है। वहीं निर्दलीय पार्षदों को साधने की जुगत दोनो ही दल लगा रहे हैं।

मालूम हो कि आष्टा नगर पालिका में निर्विरोध नपा अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का निर्वाचयन से चयन होने पर भाजपा वर्षो बाद काबिज हुई है। यहां करीब 30 वर्ष से कांग्रेस का कब्जा था। जबकि इछावर नगर परिषद में अध्यक्ष व उपाध्यक्ष दोनो ही भाजपा के निर्वाचित हुए है। जबकि शुक्रवार को सीहोर नगर पालिका व नगर परिषद जावर का प्रथम सम्मिलन 12 अगस्त को आयोजित होगा। नगर परिषद बुधनी एवं नगर परिषद शाहगंज तथा नगर परिषद कोठरी का 13 अगस्त को आयोजित किया जाएगा और नगर परिषद रेहटी एवं नगर परिषद नसरुल्लागंज का प्रथम सम्मिलन 14 अगस्त 2022 को आयोजित किया जाएगा।

नपा सीहोर में भाजपा के 22 पार्षद

नगर पालिका में कुल 35 वार्डों में से 22 पार्षद भाजपा के विजयी हुए है। जबकि 9 पर कांग्रेस ने कब्जा जमाया, वहीं चार वार्डों में निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव जीते हैं। जबकि एक वार्ड में निर्विरोध भाजपा के पक्ष में रहा। सीहोर नगर पालिका में भाजपा के पास पूर्ण बहुमत है, लेकिन जो सियासी गलियारों में चर्चा है कि भाजपा से एक से अधिक अध्यक्ष पद के उम्मीदवार हो सकते हैं। कांग्रेस ने दावेदारी जता दी है। हालांकि कांग्रेस के पास अध्यक्ष पद का चुनाव जीतने के लिए पर्याप्त पार्षदों की संख्या नहीं है, उसके बाद भी वह मैदान में है। इससे निर्दलीय पार्षद किधर जाएंगे या फिर भाजपा के कुछ पार्षद क्रास वोटिंग करते है यह निर्वाचन के बाद ही स्पष्ट होगा। लेकिन शहर में इस समय नगर पालिका अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर चर्चाए गर्म हैं।

जावर में 15 में से 11 भाजपा के पार्षद

जावर नगर परिषद में सुबह साढ़े दस बजे से नगर परिषद अध्यक्ष व उपाध्यक्ष की निर्वाचन की प्रक्रिया होगी। यहां भाजपा के 15 वार्डों में से 10 पार्षद निर्वाचित हुए हैं, जिसमें एक निर्दलीय ने भी भाजपा की सदस्यता ले ली है, जिससे भाजपा के 11 पार्षद हो गए है। इससे भाजपा पूर्ण पूर्ण में है। जबकि एक निर्दलीय व तीन कांग्रेस के पार्षद हैं। जावर नगर परिषद में पूर्व में निर्दलीय अध्यक्ष था। जबकि इस बार भाजपा फिर सत्ता में काबिज होगी।

सुबह दस से होगी प्रक्रिया शुरू

नगर पालिका परिषद में 12 अगस्त को सुबह दस बजे निर्वाचन की सभी 35 पार्षदों को उपस्थित होने की सूचना दी जा चुकी है। सुबह दस बजे से साढ़े दस बजे तक अध्यक्ष, उपाध्यक्ष अपील समिति के दो सदस्यों के निर्वाचन की प्रक्रिया व नियमों का विवरण प्रस्तुत किया जाएगा। अध्यक्ष के निर्वाचन के लिए नाम निर्देशन पत्रों को प्रस्तुत करने का समय सुबह साढ़े दस बजे से 11 बजे तक होगा। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा व आपत्तियां सुबह 11 बजे से सवा 11 तक ली जाएंगी।

15 मिनट में नाम वापसी की प्रक्रिया

नाम वापस लेने का समय सुबह सवा 11 बजे से साढ़े 11 बजे तक का होगा। चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के नामों की सूची साढ़े 11 बजे से 11.35 बजे तक पढ़कर सुनाई जाएगी। मतदान 11.35 से साढ़े 12 बजे तक कराया जाएगा। मतदान समाप्ती के बाद मतगणना परिणाम की घोषणा व मतदान समाप्ती के बाद निर्वाचन का प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

उपाघ्यक्ष अपनी समिति के सदस्यों का निर्वाचन 12.45 बजे से

दोपहर 12.45 से 1.15 बजे तक उपाध्यक्ष एवं अपील समिति के दो सदस्यों के निर्वाचन के लिए नाम निर्देशन पत्रों को प्रस्तुत करने का समय रहेगा। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा एवं आपत्तियों को दोपहर 1.15 बजे से 1.30 बजे तक लिया जाएगा। इसके बाद मान्य किए गए नाम निर्देशन पत्र का विवरण पढ़कर सुनाया जाएगा। नाम वापस लेने का समय दोपहर 1.30 से 1.45 बजे तक होगा। चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची 1.45 से 1.50 तक पढ़कर सुनाई जाएगी। मतदान यदि आवश्यक होने पर दोपहर 1.50 से 2.30 तक होगा। मतगणना परिणाम की घोषणा एवं मतदान समाप्ती के बाद निर्वाचान का प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close