इछावर (नवदुनिया न्यूज़)! त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के अंतर्गत हुए नगरीय निकाय चुनाव में इछावर नगर परिषद के पंद्रह वार्डों से निर्वाचित हुए पार्षदों ने बुधवार को अपने अध्यक्ष के रूप में देवेंद्र भूरा वर्मा के नाम पर मुहर लगाई। अध्यक्ष के लिए हुए चुनाव में देवेंद्र भूरा वर्मा ने अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस के इक्तेदार अहमद को तीन के मुकाबले 12 मतों से शिकस्त दी। अर्थात कुल 15 पार्षदों में संपन्न हुए मतदान में बीजेपी के देवेंद्र भूरा वर्मा को 12 पार्षदों का विश्वास प्राप्त हुआ जबकि तीन पार्षदों ने कांग्रेस के इकतेदार अहमद को अपना मत दिया।

नगर परिषद अध्यक्ष का चुनाव मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं इछावर एसडीएम में विष्णु प्रसाद यादव के नेतृत्व में सुबह 10 बजे संपन्न हुआ। अगर नगर परिषद अध्यक्ष की कुर्सी की बात की जाए तो अध्यक्ष बीजेपी का बनना लगभग तय था क्योंकि पंद्रह वार्डों में से आठ वार्ड बीजेपी ने जीते थे तो वही चार पर कांग्रेस का कब्जा था और तीन वार्ड वासियों ने निर्दलीय पर भरोसा जताया था। एवं यह तीनों निर्दलीय पार्षद बीजेपी के ही बागी हैं जो कि टिकट ना मिलने पर निर्दलीय मैदान में उतरे थे। और इन पर वार्ड वासियों ने अपना भरोसा जताया तो इन सभी निर्दलीय पार्षदों ने बीजेपी को ही समर्थन दिया। इसीलिए अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी का बनना लगभग तय माना जा रहा था। गौरतलब है कि नगरी निकाय चुनाव के बाद पार्षदों द्वारा अध्यक्ष का चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली से होना तय किया गया था अर्थात पार्षदों को इस बार सरकार ने अपने अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष का चयन करने का अधिकार दिया था। जिसके लिए यह सभी वार्ड पार्षद सोमवार को अपने नए अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष का चुनाव करने नगर परिषद प्रांगण में सुबह 10:00 बजे पहुंचे जहां मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ हुई।

भाजपा ने आठ पार्षदों को किया था अंडरग्राउंड

20 जुलाई को चुनावी नतीजे आने के बाद से ही अध्यक्ष की कुर्सी के लिए खींचतान शुरू हो गई थी कांग्रेस तो इस दौड़ से लगभग बाहर थी लेकिन बीजेपी के ही निर्दलीय पार्षद अध्यक्ष बने अपने समीकरण जोड़ने में लग गए थे एवं उन्हें कांग्रेस ने भी क्रॉस वोटिंग का भरोसा दिया था। जिसे लेकर भाजपा ने काफी सक्रिय दिखाई एवं उसने अपने सात मूल पार्षद एवं एक निर्दलीय वार्ड पार्षद को अंडर ग्राउंड कर दिया जिन्हें वह आज सीधे अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के निर्वाचन प्रणाली में शामिल करने सीधे बुधवार सुबह 10 बजे नगर परिषद प्रांगण लेकर पहुंची।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close