फोटो 21 नसरुल्लागंज। खबर प्रकाशित होने के बाद नाले की सफाई करते हुए । फोटो नवदुनिया।

नसरुल्लागंज। नवदुनिया न्यूज

नगर परिषद की टीम ने पोकलेन मशीन के माध्यम से बड़े नाले पर पहुंचकर सफाई शुरू कराई। नवदुनिया में गुरुवार को प्रकाशित खबर के बाद प्रशासन के द्वारा संज्ञान लिया गया। दोपहर में नगर के मध्य से पहले वाले नाले की सफाई की। अमले ने नाले में जमा जलकु ंभी हटाई।

नाले के गहरीकरण को लेकर एसडीएम बृजेश सक्सेना के द्वारा भी खबर का प्रकाशन होने के बाद संज्ञान लिया। उन्होंने मौके पर पहुंचकर गहरीकरण के कार्य को देखा साथ ही उन्होंने दिशा निर्देश दिए की जहां पर भी पानी क रुकाव की स्थिति देखने को मिले वहां प्राथमिकता के साथ सफाई की जाए। तीन कि लोमीटर लंबे नाले की सफाई देरी से प्रारंभ हुई है। ज्ञातव्य है कि नगर के मध्य से निकलने वाले नाले को लेकर बारिश आते ही आसपास के रहवासियों की धड़कने बढ़ने लगती हैं। बारिश के दौरान बाढ़ की स्थिति निर्मित होने पर नुकसान का सामना करना पड़ता है। वर्तमान दौर में नाले का गहरीकरण नहीं होने के कारण कु छ ऐसे ही हालात निर्मित होने के आसार नजर आने लगे थे और इस मामले में नवदुनिया द्वारा आम जनता के हितों को देखते हुए आम जनता का पक्ष रखा गया। प्रशासन ने इस मामले में संज्ञान लेते हुए नाले के गहरीकरण के निर्देश दिए और तत्काल नगर परिषद के द्वारा शुक्रवार को नाले की सफाई संबंधी कार्य को प्रारंभ कराया गया।

गहरीकरण से बाढ़ से मिलेगी निजात

वर्ष 2015-16 में बारिश के दौरान नगर के नागरिकों को भीषण बाढ़ की त्रासदी से जूझना पड़ा। बाढ़ में सबसे ज्यादा नुकसान कि सान मोहल्ला, मुस्लिम मोहल्ला, सद्दाम कॉलोनी, बरकत कॉलोनी, वृदावन कॉलोनी, शास्त्री कॉलोनी, नीलकंठ रोड, सुभाष कॉलोनी, स्मृति कॉलोनी सहित अनेक वार्डों में हुआ था। बाढ़ प्रभावित लोगों को शासन द्वारा करोड़ों रुपए की राहत भी पहुंचाई गई थीं। इस साल समय रहते नगर परिषद द्वारा नगर के मध्य प्रवाहित नाले का गहरीकरण कि ए जाने से सबसे ज्यादा फायदा इन्हीं वार्डों को मिलेगा। जब बारिश के पानी की उचित निकासी होगी, तो बाढ़ के हालात नहीं बनेंगे। इसके लिए नगर परिषद द्वारा पोकलेन से नाले का गहरीकरण का कार्य शुरू कर दिया गया है।

अतिक्रमणकारियों को दिए जाए नोटिस

एसडीएम ब्रजेश सक्सेना ने गहरीकरण कार्य का जायजा लेते हुए प्रभारी सीएमओ शहजाद खान को निर्देशित कि या कि नाले के कि नारे बसे लोगों द्वारा शासकीय जमीन पर अतिक्रमण कि या गया है, जो कि गलत है। बाढ़ आने पर सबसे ज्यादा नुकसान इन्हीं लोगों को होगा। सभी अतिक्रमणकारियों को चि-ति कर उन्हें नोटिस थमाया जाए। साथ ही चेतावनी दी जाए कि यदि पुनः अतिक्रमण कि या जाता है। तो उनके विरुद्ध कानूनी कार्‌रवाई की जाएगी। दिए गए निर्देशनगर परिषद अध्यक्ष अनीता राजेश लखेरा ने नगर परिषद के प्रभारी सीएमओ को प्राथमिकता के साथ नाले की साफ-सफाई एवं शहरी क्षेत्र में नालियों की सफाई को लेकर निर्देश दिए गए हैं।

00000000000000000

पुराने सब्जी बाजार का ट्रांसफार्मर के ज्वाइंट खुले

-फोटो 22 नसरुल्लागंज। ट्रांसफार्मर के खुले ज्वाइंट से कभी भी हो सकता है हादसा।

नसरुल्लागंज। नवदुनिया न्यूज

नगर के पुराने सब्जी बाजार मुस्लिम मोहल्ला स्थित खुले मैदान में लगे ट्रांसफार्मर से कभी भी कोई अप्रिय घटना-घटित हो सकती हैं। क्योंकि वितरण कंपनी के कर्मचारियों द्वारा यहां लगे ट्रांसफार्मर में जंफर खुले में छोड़ दिए गए हैं। जो दुर्घटनाओं को आमंत्रण दे रहे हैं। बीते दिवस चली तेज हवा आंधी के चलते यहां बिजली तारों के ऊपर लोगों के घरों की उड़ी पाल पल्लियों से तार ढक चुके है, जो कभी भी स्पॉर्क कर कि सी बड़ी घटना को अंजाम दे सकते हैं। लेकि न वितरण कंपनी द्वारा इस और कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। शुक्रवार को नाला गहरीकरण कार्य का जायजा लेने पहुंचे एसडीएम ब्रजेश सक्सेना से मुस्लिम मोहल्ले के सैकड़ों वार्डवासियों ने इस संबंध में शिकायत कर व्यवस्था दुरुस्थ करने की बात कही। जिस पर एसडीएम ने मौके से वितरण कंपनी के डीईई राजेश दूसाद को मोबाइल पर इस बात की सूचना देकर जंपर में लगे पुराने तारों को हटाकर नवीन के वल वॉयर डालने व ट्रांसफार्मर के चारों बिजली तार फेंसिंग करने के निर्देश दिए। लेकि न वितरण कंपनी द्वारा इस और कोई ध्यान नहीं दिया गया। मुस्लिम मोहल्ला के वार्डवासियों से चेतावनी दी है कि इसी ट्रांसफार्मर में बार-बार शॉर्ट सर्किट होने से घंटों तक बिजली प्रदाय बंद हो जाता है। जिससे हमारे बिजली से जुड़े सभी कार्य ठप्प हो जाते हैं। यदि वितरण कंपनी द्वारा यहां बिजली व्यवस्था को सुचारु कर ट्रांसफार्मर स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं कि ए गए तो वार्डवासी विद्युत वितरण कंपनी का घेराव करेंगे। इस संबंध में वितरण कंपनी के डीईई राजेश दूसाद का कहना है कि विद्युत कर्मचारियों को ट्रांसफार्मर के पास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कि ए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

000000000

कार्यशाला आयोजित कर शिक्षकों को दिया प्रशिक्षण

फोटो 23 नसरुल्लागंज। कार्यशाला में शामिल। शिक्षक। फोटो वि

नसरुल्लागंज। बीते दिवस बाल मनोविज्ञान विषय पर मेकमिलन एजुके शन द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन कि या गया। जिसमें प्रोफे सर आमिर महबूब ने शिक्षक-शिक्षिकाओं को विविध क्रियाकलापों के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया। इसके अलावा वर्तमान समय में बच्चो का सोशल मीडिया के प्रति बढ़ता रुझान और दुष्परिणामों को देखते हुए शिक्षकों की दोहरी भूमिका पर प्रकाश डाला गया। उन्होंने शिक्षकों को बताया कि कि स प्रकार से हम बच्चों को सोशल मीडिया के दुष्प्रभावों से बचाते हुए समाज का सशक्त नागरिक बना सकते हैं।