आष्टा। स्थानीय कृषि उपज मंडी में आवक 12500 क्विंटल से अधिक की रही। गेहूं 2100 से 3198, गेहूं लोकवन 2041 से 2297, चना कांटा 3630 से 4076,चना मौसमी 3560 से 4211, चना सफे द 3600 से 5700, सोयाबीन 2000 से 4398, मक्का 1661 से 1995, मसूर 2690 से 4381, राई 3650 रुपए क्विंटल नीलाम हुआ। इसी प्रकार फल सब्जी मंडी में प्याज 610 से 6720 तथा लहसन 4200 से 13010 रुपए क्विंटल नीलाम हुई।

000 0 00

14 को होने वाली नेशनल लोक अदालत के लिए खंडपीठ की गठित

आष्टा। नेशनल लोक अदालत का आयोजन 14 दिसंबर को कि या गया है ।जिसके लिए तहसील विधिक सेवा समिति की अध्यक्ष प्रथम अपर जिला न्यायाधीश सरिता वाधवानी ने विभिन्न खंडपीठ का गठन कर उसमें सदस्य भी नियुक्त कि ए हैं।

प्रथम अपर जिला न्यायाधीश अध्यक्ष तहसील विधिक सेवा समिति सरिता वाधवानी ने बताया कि 14 दिसंबर को आयोजित नेशनल लोक अदालत के लिए पांच खंडपीठ का गठन कि या गया है, जिसमें सरिता वाधवानी प्रथम अपर जिला न्यायाधीश अध्यक्ष तहसील विधिक सेवा समिति की खंडपीठ में उच्च न्यायालय में लंबित सभी समझौता योग्य मामले, बैंक प्रीलिटिगेशन वाले प्रकरण व विद्युत अधिनियम के प्रकरण रखे जाएंगे। इस खंडपीठ में सदस्य सौभाग्यसिंह ठाकु र व अनीता यादव अधिवक्ता, प्रदीप राठौर द्वितीय अपर जिला न्यायाधीश के न्यायालय में उक्त न्यायालय में संबंधित सभी समझौता योग्य मामले रखे जाएंगे। इस खंडपीठ में कु लदीपसिंह ठाकु र व निलेश कु मार शर्मा को सदस्य बनाया है। इसी प्रकार गिरीश कु मार शर्मा न्यायिक मजिस्ट्रेट के न्यायालय में उच्च न्यायालय में लंबित समस्त अपराधिक व दीवानी प्रकरण, वन अधिनियम से उद्भुत प्रीलिटिगेशन मामले, सदस्य के रुप में कु लदीप शर्मा व नरेंद्र कु मार जोशी को सदस्य बनाया है। इसी प्रकार मनोज कु मार भाटी न्यायिक मजिस्ट्रेट के न्यायालय में उक्त न्यायालय में लंबित समस्त आपराधिक व दीवानी प्रकरण नगर पालिका व नगर परिषद जावर के प्रीलिटिगेशन प्रकरण, सदस्य रामेश्वर धनगर व सीताराम परमार को बनाया है। इसी प्रकार सारिका भाटी न्यायिक मजिस्ट्रेट के न्यायालय में उक्त न्यायालय में लंबित समस्त आपराधिक एवं दीवानी प्रकरण रखे जाएंगे। सदस्य जितेंद्र सिंह ठाकु र व चंद्रप्रकाश जैन को बनाया गया है।

0000

शिक्षा की तरफ तो सबका ध्यान, लेकि न भारतीय संस्कृति से दूरी

फोटो 33 आष्टा। कार्यक्रम में उप स्थ्ति छात्र-छात्राएं।

आष्टा । शासकीय मॉडल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय द्वारा ओजस यूथ क्लब द्वारा छात्र-छात्राओं को शिक्षा व संस्कार मार्गदर्शन के लिए सांस्कृतिक गतिविधियों पर आधारित भव्य कार्यक्रम कि या गया। प्रभारी प्राचार्य मुके श सोलंकी व समस्त शिक्षकगण द्वारा अतिथियों का सम्मान कि या गया। कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रगान, राष्ट्रीयगीत व दीप प्रज्जवलित कर कि या गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राष्ट्रीय एकता विकास समिति संयोजक जावेद अली एडवोके ट ने एके श्वर सब पर लागू होता है। कानून का सबको ज्ञान रहे। अदल से लोगों बनी अदालत यह भी सबकों ध्यान रहे बोलकर कार्यक्रम की शुरुआत की। छात्रों का मार्गदर्शन करते हुए जावेद अली ने कहा कि आज शिक्षा की तरफ, तो सबका ध्यान आकर्षित हो चुका है, लेकि न भारतीय संस्कृति से दूरी नजर आती है। भारत में अनेक जाति के लोग निवास करते हैं, जिसमें संविधान के मौलिक अधिकारों पर प्रकाश डालते हुए कहा ईश्वर से प्रार्थना आवश्यक है। इंसान से इंसान को प्रेम की आवश्यकता है। यही पर जिगर काश्शेर पढ़कर महात्मा गांधी को भी श्रंद्धाजलि अर्पित की। हिंदू चला गया न मुसलमान चला गया। इंसान की जुस्तजू मे एक इंसान चला गया। कहा कि हमें गांधी की विचारधारा पर चलना होगा। इसी से हमारे देश का विकास और प्रेम व भाईचारा बढ़ेगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रभारी प्राचार्य सितवात खान ने कहा कि छात्रगण अपने भविष्य को ध्यान में रखते हुए अपने विषय का चयन करे। इस संबंध में उचित लोगों का मार्गदर्शन प्राप्त करे। इसी के साथ विषेष अतिथि अजमतउल्लाह ने विस्तार से अपने विचार व्यक्त कि ए। राष्ट्रीय एकता विकास समिति सचिव इंदरसिंह मालवीय ने सायबर क्राइम से छात्रों को अवगत कराया। कार्यक्रम के अंत मे राष्ट्रीय एकता विकास समिति द्वारा छात्र-छात्राओं से सामान्य ज्ञान पर आधारित प्रश्न पूछे गए। जिस पर से सही उत्तर देने वाले छात्रो को समिति द्वारा प्रमाणपत्र भेंट कि ए गए। कार्यक्रम का संचालन दिनेश गहरवाल ने कि या। आभार व्यक्त प्रभारी प्राचार्य मुके ष सोलंकी ने कि या। इस अवसर स्कू ल स्टाफ के प्रभारी प्राचार्य मुके श सोलंकी, राजेंद्र गहरवाल, दिनेश गहरवाल, ममता हाटेकर, मोनिका गुणवान, नरेंद्र राजपूत, मानसिंह चौहान आदि शिक्षकगण उपस्थित थे।

.......

योजना का नाम बदला, राशि बढ़ी पर नहीं मिला रहा लाभ

-संबल और विवाह सहायता योजन रु राशि नहीं आने से हो रही देरी

- हितग्राही नगरपालिका और पार्षदों के घर के लगा रहे चक्कर

आष्टा। नवदुनिया न्यूज

प्रदेश से भाजपा की सरकार बदलते ही योजना का नाम परिवर्तन हो गया, लेकि न लाभ मिलना अब तक शुरु नहीं हुआ है। पूर्व की भाजपा सरकार ने गरीब हितग्राहियों को लाभ देने के लिए अनेक योजनाएं प्रारंभ की थी। जिनमें बदलाव हुआ है। नगरपालिका में संबल, अंत्येष्टि सहायता व अनुग्रह और विवाह सहायता योजना के मामले स्वीकृत तो हैं, लेकि न आवंटन नहीं आने से सैकड़ों हितग्राहियों को राशि नहीं मिली है। विवाह सहायता और नया सबेरा के करीब 100 से अधिक हितग्राहियों के मामले नगरपालिका में पेंडिंग हैं, इनमें कि सी को भी सहायता नहीं मिली है। अंत्येष्टि सहायता एवं अनुग्रह राशि में 16 लोगों में से मात्र 4 लोगों के लिए राशि आई है। शेष हितग्राही नगरपालिका और वार्ड पार्षदों के घरों के चक्कर लगा रहे हैं। भाजपा पार्षदों का कहना है कि जल्द ही हितग्राहियों को योजना का लाभ नहीं मिला तो आंदोलन कि या जाएगा। यही हाल ग्रामीण क्षेत्रों के भी हैं। वहां भी हितग्राही परेशान हैं।

जांच हुई, नहीं मिला लाभ

कांग्रेस सरकार ने संबल योजना के हितग्राहियों की जांच कराई। नगर पालिका के कर्मचारियों ने घर.घर जाकर लोगों से दस्तावेज भी मांगे। इसके बाद भी पात्र हितग्राही को अब तक लाभ नहीं मिला है।

नया सवेरा योजना का लोगों को नहीं मिल रहा लाभ

कांग्रेस ने संबल योजना का नाम बदलकर नया सवेरा कर दिया, लेकि न नया सवेरा के तहत दी जाने वाली अंत्येष्टि की राशि और दो लाख सहायता राशि 16 में से मात्र चार को छोड़कर कि सी हितग्राही को नहीं मिली। हितग्राही काफी दिनों से परेशान हैं। घर में कोई कमाने वाला नहीं है। परिवार में सिर्फ बुजुर्ग महिलाएं ही हैं। उनमें एक बीमारी से पीड़ित हैं। इस तरह करीब एक दर्जन से अधिक हितग्राही हैं जो योजना का पैसा मिलने की आस लगाए बैठे हैं।

25 हजार से 51 हजार हुई विवाह सहायता की राशि

गरीब परिवार के लोगों को कन्या के विवाह के समय सहायता राशि मिलने की आस रहती थी और विवाह के समय लोग नगर पालिका में आवेदन करके 25 हजार रुपए की राशि ले लेते थे। सरकार बदलने के बाद इसमें संशोधन हुआ और विवाह पर मिलने वाली सहायता राशि 25 हजार से बढ़ाकर 51 हजार रुपए कर दी गईए लेकि न योजना का क्रियान्वयन अब तक नहीं हुआ। 50 से अधिक प्रकरण ऐसे हैं जिसमें हितग्राही को सहायता तीन महाशय नहीं मिली है।

जल्द योजना का लाभ नहीं मिला तो आंदोलन करेंगे

भाजपा सरकार द्वारा चलाई गई संबल योजना और कन्याओं के विवाह में दिए जाने वाली सहायता राशि हितग्राहियों को अब तक नहीं मिली है। जल्द ही योजना की राशि हितग्राहियों को नहीं मिली तो आंदोलन कि या जाएगा।

चल रही है जांच

नया सबेरा संबलद्ध योजना की प्रदेश स्तर पर जांच चल रही है। इसलिए योजना का आवंटन रुका है। रही बात विवाह सहायता राशि की तो मामले की जानकारी लेकर संबंधित विभाग और वरिष्ठ नेता, मंत्री को अवगत कराया जाएगा।

-कै लाश परमार, अध्यक्ष नगर पालिका

शासन से आवंटन आने पर दी जाएगी राशि

नया सवेरा योजना के तहत जिन हितग्राहियों को दो लाख की राशि दी जानी थी वह नहीं दी गई है। शासन से आवंटन आने पर राशि दी जाएगी। यही स्थिति विवाह सहायता राशि की है। जिन हितग्राहियों के पंजीयन हैं उन्हें आवंटन आने के बाद सहायता राशि दी जाएगी।

-देवेंद्रसिंह चौहान, सहायक यंत्री नगर पालिका।

000000000

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket