आष्टा (नवदुनिया न्यूज)। कोरोना वैक्सीनेशन अब अपने अगले पड़ाव पर जा रहा है। 10 जनवरी से बूस्टर डोज लगाया जाएगा। बूस्टर डोज ऐसे लोगों को लगाया जाएगा, जो फ्रंटलाइन वर्कर है या हेल्थ सेक्टर में काम करते हैं। 60 साल से ज्यादा उम्र के गंभीर बीमार जैसे ह्रदय रोग, कैंसर सहित अन्य से पीड़ित बुजुर्गों को भी यह टीका इन लोगों के बाद में लगेगा। टीका लगवाने के लिए बुजुर्ग डाक्टर की सलाह ले सकते हैं। हालांकि आपको वैक्सीनेशन केंद्र पर किसी तरह का प्रमाण-पत्र नहीं दिखाना होगा। सिविल अस्पताल के योग कक्ष में सोमवार को सुबह नौ बजे से कोविड का बूस्टर का डोज लगेगा।

बीएमओ डाक्टर प्रवीर गुप्ता ने बताया कि दूसरे डोज में, जो टीका लगवाया था वही टीका बूस्टर डोज में लगाया जाएगा। ऐसे लोग जो कि पहले और दूसरे डोज में पोर्टल पर दर्ज नहीं हुए, उन्हें बूस्टर डोज का भौतिक सर्टिफिकेट केंद्र से दिया जाएगा। बीएमओ डाक्टर प्रवीर गुप्ता ने बताया कि अस्पताल में बूस्टर डोज लगाने के लिए तैयारियां पूर्ण हो गई हैं। सोमवार 10 जनवरी को सिविल अस्पताल के योग कक्ष में 168 हेल्थ केयर वर्करों को उक्त वैक्सीन लगाया जाएगा।

80 फीसद बच्चों को लगाया टीका

बीएमओ डाक्टर प्रवीर गुप्ता ने बताया कि इससे पहले तेजी से बच्चों का वैक्सीनेशन किया है, आष्टा में 22000 बच्चे हैं, इनमें से 16000 से अधिक बच्चों को कोरोना का पहला टीका लग गया है, जो कि लक्ष्‌य का 80 फीसद है। इधर बच्चों के वैक्सीनेशन में अब ऐसे बच्चे चुनौती बन रहे हैं, जो कि स्कूल में दर्ज नहीं है या काम करते हैं। इसके लिए अलग-अलग वार्ड में टीम जाना शुरू हो गई हैं। शनिवार-रविवार को ऐसे ही बच्चों का वैक्सीनेशन किया गया।

बुजुर्ग केंद्र पर जाकर लगवा सकेंगे वैक्सीन

10 जनवरी से हेल्थ केयर, फ्रंटलाइन और बुजुर्गों को बूस्टर डोज लगना शुरू हो जाएगा। आष्टा में बुजुर्ग ऐसे हैं, जिन्होंने पहला टीका लगवाया था। वहीं, इन बुजुर्गों में से बीमारी वालों को तीसरा टीका लगाया जाएगा। इसके लिए दूसरे और टीके के बीच नौ महीने का अंतर जरूरी है। बच्चों के वैक्सीनेशन में आष्टा की स्थिति संतोषजनक है। आष्टा में 22 हजार बच्चे दर्ज है, जिसमें 16 हजार से अधिक बच्चों को टीका लग चुका है, जो कि 80 फीसद है।

रोको-टोको अभियान में दी समझाइश, अब दल बाजार में भी आएगा नजर

आष्टा। कोरोना वायरस की तीसरी लहर की रोकथाम के लिए एसडीएम विजय मंडलोई के निर्देश के बाद राजस्व, नगर पालिका व पुलिस का अमला हरकत में आ गया है। चालानी कार्रवाई करने के साथ ही लोगों को समझाइश दी जा रही है। बुधवारा सहित बाजार में लोग बिना मास्क लगाए हुए धड़ल्ले से घूम रहे थे तथा शारीरिक दूरी का पालन भी नहीं कर रहे थे।

यह बात जब एसडीएम श्री मंडलोई की जानकारी में आई तो उन्होंने नियुक्त किए गए अमले को नगर के बाजारों में भी जाकर अभियान चलाने के आदेश दिए। तहसीलदार रघुवीर सिंह मरावी, नायब तहसीलदार अंकिता वाजपेयी, अतुल शर्मा सीएमओ नंदकिशोर पारसनिया तथा अन्य कर्मचारियों ने कन्नाौद रोड बस स्टैंड पर बगैर मास्क लगाए लोगों के खिलाफ चालानी कार्रवाई की। थाने के सामने पुलिसकर्मियों ने भी बिना मास्क लगाए निकल रहे लोगों को समझाइश दी। नए बस स्टैंड पर अभियान चलाया। कोविड नियम का पालन नहीं करने वाले लोगों के विरुद्ध चालान बनाकर अर्थदंड वसूला। नगरपालिका परिषद द्वारा नगर में मुनादी करवाकर आम लोगों को कोरोना की नई गाइडलाइन का पालन करने को कहा है। व्यापारियों को भी मास्क लगाकर ही कारोबार करने की समझाइश दी गई। साथ ही शादी तथा अंतिम संस्कार में गाइडलाइन के मुताबिक संख्या में शरीक होने व शारीरिक दूरी का पालन करने की हिदायत दी गई है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local