रेहटी। शासकीय महाविद्यालय रेहटी की रासेयो इकाई ने रासेयो कार्यक्रम अधिकारी पुनीत मालवी के निर्देशन में नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रथम अभिमुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन कि या गया, जिसका उद्देश्य रासेयो की गतिविधियों से छात्र-छात्राओं के व्यक्ति निर्माण से था।

कार्यक्रम की मुयातिथि डॉ.प्रतिमा त्रिपाठी ने अपने उद्बोधन में छात्र-छात्राओं को रासेयो से होने वाले लाभ और व्यक्तित निर्माण के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारियां दी। यहां उपस्थित स्वयंसेवकों ने भी अपना परिचय देकर रासेयो की महत्ता के बारे में बताया कि वे कै से इससे जुड़कर ऊंचा स्थान प्राप्त कर सकते हैं। इस अवसर पर कार्यकम का संचालन रागिनी विश्वकर्मा द्वारा कि या गया। कार्यक्रम की सराहना कॉलेज की प्राचार्या अंजली गड़वाल ने की। इस मौके पर डॉ निधि मालवीय, डॉ लेखिका श्रीवास्तव, वंदना नामदेव, राधेश्याम चौहान, विनोद यादव, करुणा दायमा, दीपक इरपाचे सहित कई लोग बड़ी संया में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

0000000000

भगवान विश्वकर्मा की जयंती पर निकला चल समारोह

फोटो 04 रेहटी। भगवान विश्वकर्मा की शोभायात्रा निकालते हुए समाजजन। नवदुनिया

रेहटी। नवदुनिया न्यूज

नगर में भगवान विश्वकर्मा की जयंती उत्साह और उमंग के साथ मंगलवार को मनाई गई। नगर के गोड़ मालवीय ब्राह्मण समाज ने विश्वकर्मा जयंती का आयोजन कि या। वहीं नगर में भगवान विश्वकर्मा की शोभायात्रा निकाली गई। जहां भगवान विश्वकर्मा की जगह-जगह महिलाओं द्वारा आरती उतारी जा रही थी और भगवान विश्वकर्मा से आशीर्वाद लिया जा रहा था।

शोभायात्रा में बड़ी संख्या में समाज और अन्य लोगों ने भी भाग लिया। ढोल ढमाकों के साथ निकली भगवान विश्वकर्मा की शोभायात्रा में युवा थिरकते नजर आ रहे थे। शोभायात्रा का शुभारंभ हनुमान मंदिर से भगवान विश्वकर्मा की आरती कर कि या गया। यह नगर के विभिन्न मार्ग हनुमान चौक, तलाई मोहल्ला, क्षत्रीय मोहल्ला, चौपड़ा कॉलोनी, आवास कालोनी से होते हुए हनुमान मंदिर पहुंची। भगवान विश्वकर्मा की शाम को महाआरती का आयोजन कि या गया। इस इस अवसर पर विश्वकर्मा समाज समिति द्वारा भजन, सुंदरकांड पाठ का आयोजन हनुमान मंदिर पर कि या गया और क्षेत्र के प्रसिद्ध मंडलों ने द्वारा पूरी रात भजन आयोजित कि ए गए। शाम को बुजुर्गों और समाज की प्रतिभाओं का समान समारोह का भी आयोजन कि या गया। समाज के वरिष्ठ जनों ने बताया कि भगवान विश्वकर्मा कला, बुद्धि के दाता हैं। ब्रह्माण्ड बनाने में ब्रह्मा के साथ भगवान विश्वकर्मा की प्रमुख भूमिका रही है। भगवान विश्वकर्मा ने पृथ्वी के विभिन्न युगों में विभिन्न सुंदर महलों का निर्माण कि या था। भगवान विश्वकर्मा की जयंती के अवसर पर वहीं क्षेत्र के विभिन्न कारखानों, संस्थाओं में भगवान विश्वकर्मा की पूजा अर्चना की गई तथा औजारों, मशीनों की भी पूजा अर्चना की गई। इस अवसर पर समाज के श्री गोड़ मालवीय ब्राह्मण समाज अध्यक्ष राजेश मालवीया, राधेश्याम विश्वकर्मा, रामाधार विश्वकर्मा, बारेलाल विश्वकर्मा, नारायण विश्वकर्मा, देवेंद्र विश्वकर्मा, प्रेमनारायण विश्वकर्मा, आनंद विश्वकर्मा, राजू विश्वकर्मा, रघुवीर विश्वकर्मा, प्रवीण विश्वकर्मा सहित समाज के कई लोगों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया।

00 00

दो बाइक के साथ अवैध सागौन जब्त, आरोपित फिर फर्र

फोटो 05 रेहटी। अवैध सागौन के साथ वन अमला। नवदुनिया

रेहटी। नवदुनिया न्यूज

वन विभाग ने सप्ताह में दूसरी बार दो बाईक सहित करीब 55 हजार रूपए मूल्य की अवैध सागौन जब्त की है। वन विभाग की सप्ताह में यह दूसरी कार्रवाई है। पहले भी दो बाइक सहित अवैध सागौन पकड़ी थी। वन परिक्षेत्र अधिकारी वंदना मेहतो के मार्गदर्शन में एक टीम का गठन कि या गया। टीम के प्रमुख उप वन परिक्षेत्र अधिकारी देवी सिंह भांवर को बनाया। आमाझिरी और चकल्दी के बीच गश्ती के दौरान 2 बाइक पर अवैध रूप से लकड़ी ले जा रहे लोगों को रोका तो वे अंधेरे का फायदा उठाकर बाईक और अवैध लकड़ी छोड़कर भाग खड़े हुए। आमतौर पर ऐसा देखा जाता है कि वन विभाग की टीम जब-जब अवैध लकड़ी जब्ती की कार्रवाई करती है, उसमें लकड़ी चोर कम पकड़े जाते हैं। इस कार्रवाई में हरीश चंद्र माहेश्वरी, आनंद ठाकु र, चंदर सिंह चंद्रवंशी, अजहर अली की भूमिका भी सराहनीय रही है।

000000000

सफाई और पोषण की जानकारी दी

रेहटी। महिला बाल विकास विभाग द्वारा 1 से 30 सितंबर तक पोषण संबंधी आयोजन सभी आंगनवाड़ियों पर कि ए जा रहे हैं। जहां ग्राम मालीबायां, रेहटी की आंगनवाड़ी कोलार कॉलोनी क्रमांक 1, 7, 14, 15 सामूहिक रूप से मंगल दिवस बाल चौपाल, सफाई, पोषण व देखभाल के बारे में बताया गया।

कार्यक्रम में नगर परिषद अध्यक्ष सुनिता हरिनारायण चौहान व वार्ड 14, 15 के पार्षद भी उपस्थित थे। नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती चौहान द्वारा कार्यकम का शुभारंभ कि या गया। पोषणाहार महायोजन में स्वस्थ रहने के लिए और पोषक तत्वों की क्या-क्या आवश्यकता होती है यह जानकारी दी गई। पोषक आहार में कौन से तत्व पाए जाते हैं और इसके लिए नगरवासियों और ग्रामवासियों को भी समझाया जा रहा है। कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी सीहोर रचना बुधोलिया, महिला बाल विकास विभाग बुदनी के अधिकारी विनोद कु मार दीवान ने सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को निर्देशित कि या कि प्रभातफे री कराकर पोषण चौपाल लगाया जाए। इससे स्थानीय स्तर पर शिक्षक आशा कायकर्ता, पंच, सरपंच, नर्स और प्रतिनिधियों को भी शामिल कि या जाए। कार्यक्रम में सेक्टर पर्यवेक्षक शाजिया परवीन ने उपस्थित महिलाओं और पुरुषों को मुख्य पोषण तत्वों, शूक्ष्म पोषण तत्वों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई। साथ ही स्वच्छता के बारे में भी समझाईस दी गई। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिला-पुरुष और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

0000000

उपभोक्ताओं के लिए मददगार है प्रदेश सरकारः दिलीप गुर्जर

सीहोर। उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक कर बाजार की गड़बड़ियों और सामाजिक अन्याय के खिलाफ मध्यप्रदेश की कांग्रेस सरकार पूरी तरह से ईमानदारी से काम कर रही है और उपभोक्ताओं की मददगार साबित हो रही है। मंगलवार को उक्त विचार ग्राम बिलकि सगंज के पंचायत भवन में आयोजित कार्यक्रम में कांग्रेस उपभोक्ता संरक्षण प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष दिलीप गुर्जर ने व्यक्त कि ए।

इस दौरान उन्होंने सरकार की तमाम जन कल्याणकारी योजनाओं से कि सानों और नागरिकों को अवगत कराया। कांग्रेस के युवा नेता रवि परमार पिता लखन सिंह परमार को बिलकि सगंज ब्लाक का अध्यक्ष मनोनित कि या गया। कार्यक्रम के दौरान नवनियुक्त ब्लाक अध्यक्ष श्री परमार ने बताया कि कांग्रेस उपभोक्ता संरक्षण प्रकोष्ठ का मुख्य उद्देश्य आम नागरिकों व संगठन के कार्यकर्ताओं को उपभोक्ता संरक्षण कानून की जानकारी के साथ अपने अधिकारों के प्रति सजग रहने की जानकारी प्रदान करना है। आज ग्राहक जमाखोरी, कालाबाजारी, मिलावट, बिना मानक की वस्तुओं की बिक्री, अधिक दाम, ग्यारंटी के बाद सर्विस नहीं देना, हर जगह ठगी, कम नाप-तौल इत्यादि संकटों से घिरा है। ग्राहक संरक्षण के लिए विभिन्न कानून बने हैं, इसके फलस्वरूप ग्राहक आज सरकार पर निर्भर हो गया है। प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री कमलनाथा ने इस ओर ध्यान दिया है। कार्यक्रम के दौरान हरि सिंह परमार, रामचरण मेवाड़ा, मांगीलाल परमार, शंकरलाल परमार, आरबी यादव, अक्षय परमा, राधेश्याम परमार, गुलशन परमार, गजेंद्र सिंह परमार, संदीप परमार, कृष्ण गोपाल विश्वकर्मा आदि ने नव नियुक्त ब्लाक अध्यक्ष श्री परमार का स्वागत सम्मान कि या।

000000000000

विश्व बैंक परियोजना के तहत तीन दिवसीय इंडक्शन शुरू

फोटो 06 सीहोर।

सीहोर। विश्व बैंक परियोजना के तहत तीन दिवसीय इंडक्शन प्रोग्राम के तहत महाविद्यालय में मंगलवार को कार्यक्रम प्रारंभ कि या गया। विश्व बैंक प्रभारी डॉ. अनुप सिंह ने कार्यक्रम के उद्देश्य व महत्व पर प्रकाश डाला। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. सुमन तनेजा ने महाविद्यालय में प्रवेश लेने वाली छात्राओं का स्वागत कि या। उन्होंने सभी छात्राओं से अनुशासन में रहने तथा कक्षाओं में नियमित रूप से उपस्थित रहने को कहा।डॉ. अमोल मांजरेकर ने टेऊनिंग और इंटर्नशिप के बारे में जानकारी प्रदान की। डॉ. सुधा लाहोटी ने महाविद्यालय द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। डॉ. कलिका डोलस ने स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन योजना के बारे में बताते हुए कहा कि सभी छात्राऐं इस योजना का लाभ उठाएं। कार्यक्रम का संचालन डॉ. नेहा शर्मा ने कि या। इस अवसर पर समस्त शैक्षणिक स्टॉफ उपस्थित था।

हिंउस ने कि या शोभायात्रा का स्वागत

सीहोर। हिंदू उत्सव समिति के सदस्यों व पदाधिकारियों द्वारा स्थानीय लिसा टॉकीज चौराहे पर विश्वकर्मा जयंती पर जूना गुजराती लोहार समाज ने नगर में शोभायात्रा निकाली। शोभायात्रा का स्वागत हिंदू उत्सव समिति के सदस्य व अध्यक्ष बृजमोहन सोनी, महासचिव आशीष गुप्ता, राजू राठौर ने समाज के सदस्यों व पदाधिकारियों को अंग वस्त्र व श्री राम दरबार का चित्र भेंट कर स्वागत सम्मान कि या। शोभायात्रा में शामिल सदस्यों पर पुष्पवर्षा कर स्वागत सम्मान कि या। इस अवसर पर राहुल बंसल, अनिल सोनी, दिलीप गांधी, देवेश अग्रवाल, मनीष गुप्ता सहित समिति सदस्य उपस्थित थे।