- एनजीटी के रोक दिखावे के लिए, बारिश नहीं होने का फायदा उठा रहे रेत माफिया

फोटो 11 नसरुल्लागंज। नर्मदा नदी में जेसीबी से काम करते हुए माफिया। नवदुनिया।

नसरुल्लागंज (नवदुनिया न्यूज)।

मां नर्मदा इस समय करुणा की पुकार कर रही है और के वल एक ही आस भक्तों से है कि कि सी भी तरह नर्मदा नदी से हो रहे अवैध उत्खनन पर लगाम लग सके , लेकिन मां नर्मदा को बचाने के लिए जो सार्थक प्रयास सामने आना चाहिए वह देखने को नहीं मिल रहा है। शासन प्रशासन के सामने रेत माफिया नर्मदा नदी के बीच तक पहुंचकर अपनी मनमानी कर रहं हैं। एनजीटी, प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन की रोक के बाद भी बुधनी विधानसभा क्षेत्र में नर्मदा से रेत निकाली जा रही है।

मध्यप्रदेश की तत्कालीन कांग्रेस सरकार द्वारा आंध्रप्रदेश की कंपनी को सीहोर जिले की रेत खदानों का ठेका 109 करोड रूपये में दिया गया। इस दौरान सरकार की मंशा थी कि शासन को इसमें भरपूर राजस्व प्राप्त होगा। जो हालात इस समय क्षेत्र में बने हुए हैं उसे देख कर ऐसा लग रहा है कि सरकार को ठेके दोगुना नुकसान सड़कों के रूप में अभी तक हो चुका हैं। वहीं बुधनी से लेकर छिपानेर तक लगभग 1 हजार से अधिक नाव नर्मदा नदी के अंदर से रेत निकालने में उपयोग की जा रही हैं। यह नाव बुधनी, जहाजपुरा, मट्ठागांव, नहलाई, मकोडिया, बघवाड़ा, आवली घाट, आंबा, बड़गांव, बाबरी, डिमावर, छिदगांव काछी, नीलकंठ, सीलकंठ, मंडी अतरालिया, रानीपुरा, चौरसाखेड़ी, छीपानेर में संचालित की जा रही है। इसके अलावा 3 हजार से अधिक ट्रैक्टर इस समय रेत का परिवहन कर रहे हैं। इतना ही नहीं मध्यप्रदेश सरकार द्वारा नर्मदा तटीय गांव की 5 कि मी परिधि में शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगा रखा है। बावजूद नर्मदा तटीय गांव में अवैध शराब की बिक्री बड़ गई है।

मेरे द्वारा लगातार अवैध उत्खनन और परिवहन की कार्रवाई की जा रही है। कश्तियों से रेत का परिवहन कि ए जाने की सूचना पर मेरे द्वारा कार्रवाई की गई थी जो लगातार जारी रहेगी।

- दिनेश तोमर, एसडीएम।

पुलिस समय-समय पर नर्मदा तटीय गांवो में पहुंचकर अवैध शराब की जब्ती बना रही है। मेरे द्वारा पिछले एक माह में 25 से अधिक कार्रवाई अवैध शराब पर की गई है। रेत उत्खनन पर रोक लगाने के लिए कार्रवाई की जा रही है।

- मनोज सिंह, थाना प्रभारी।

0000000000

नपाध्यक्ष ने कि या सड़क निर्माण का भूमिपूजन

फोटो 13 सीहोर। नपाध्यक्ष भूमिपूजन करते हुए। नवदुनिया।

सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। अनुसूचित जाति वार्ड 11 की क्षेत्रीय पार्षद आरती नरेंद्र खंगराले के घर के सामने खंगराले के अथक प्रयासों से हेमराज मंगरोलिया, श्यामलाल महोबिया के घर से होते हुए उमेश मंगरोलिया के घर तक कीचड़ युक्त कच्ची सड़क को आरसीसी सड़क बनाए जाने के लिए शहर की नगर पालिका अध्यक्ष अमिता अरोरा, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जसपाल सिंह अरोरा व बौद्ध प्रचारक पूज्य भंते मोक्ख्य रतन द्वारा भूमि पूजन कि या गया।

सीमेंट कांक्रीट सड़क का भूमि पूजन कि ए जाने पर नागरिकों ने राहत की सांस ली व नगर पालिका अध्यक्ष अरोरा व क्षेत्रीय पार्षद खंगराले का आभार व्यक्त कि या। इस अवसर पर प्रमुख रूप से जिला सेवादल कांग्रेस अध्यक्ष नरेंद्र खंगराले, सीहोर ब्लाक सेवादल कांग्रेस अध्यक्ष मांगीलाल टिमरई, जाटव समाज अध्यक्ष श्यामलाल महोबिया, संध्या चौकीकर, अनोखी वर्मा, कबीर आश्रम प्रमुख मुन्नालाल मालवीय, शोभाराम अहिरवार, पन्नालाल खंगराले, गुमान सिंह जाटव आदि नागरिक अपस्थित रहे।

00000000000

संत कंवरराम कॉलोनी के मुख्य द्वार का कि या लोकार्पण

सीहोर। नगर पालिका अध्यक्ष अमीता जसपाल अरोरा की प्रेरणा से एसएसडी मण्डल व सखीबाबा आसुदाराम सेवा समिति के तत्वाधान में सिंधी समाज के द्वारा कॉलोनी का संत कंवरराम कॉलोनी का मुख्यद्वार का आकर्षक नव निर्माण कराया गया, जो आकर्षण का के न्द्र बना हुआ है। मुख्य अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष अमीता जसपाल अरोरा के द्वरा फीता काटकर शुभारंभ कि या गया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से उपस्थितजनों में अध्यक्ष हिमांशी असनानी, शीलू मूलचंदानी, मधु पुलवानी, नंदकि शोर संदानी, नरेश दासवानी, संजय झमतानी, गोपी पाहुजा, सुखदास जादवानी, नंदलाल जादवानी, शैलेश तिवारी, मनोहर महाराज, मयंक महाराज सहित एसएसडी मंडल व सखी बाबा आसूदा राम सेवा समिति के सदस्य व समाज के नागरिकगण उपस्थित रहे। इस मौके पर सभी को मास्क का वितरण भी कि या गया।

0000000

सिंधी समाज ने घरों में ही थदड़ी पर्व मनाया, ठंडा भोजन कि या

फोटो 14 आष्टा। थदड़ी पर्व के लिए रविवार को बनाया गया भोजन। नवदुनिया।

आष्टा (नवदुनिया न्यूज)।

सिंधी समाज द्वारा थदड़ी पर्व सोमवार को मनाया गया। देवी को प्रसन्न करने के लिए 1 दिन पूर्व अर्थात रविवार को ठंडा भोजन बनाया गया। इस पर्व के दिन सिंधी समाज की महिलाएं अपने घरों में चूल्हा नहीं जलाती है। इस पर्व की तैयारियों के लिए रविवार को ही विभिन्न व्यंजन बनाए गए तथा रात को सोने से पहले चूल्हे पर जल छिड़क कर हाथ जोड़कर पूजा की गई। इस प्रकार चूल्हे को सिंधी समाज की महिलाएं 1 दिन पूर्व रात्रि में ही ठंडा करती हैं।

सिंधी समाज की रितु भोजवानी ने बताया कि थदड़ी पर्व के अवसर पर समाज की महिलाओं ने माता की पूजा अर्चना की तथा सिंधी लोकगीत का गायन व भजनों की प्रस्तुति अपने-अपने घरों में की। करोनावायरस संक्रमण के चलते इस बार सामूहिक कार्यक्रम नहीं कि ए गए तथा शारीरिक दूरी का पालन भी कि या गया। भोजवानी ने बताया कि जिस प्रकार सभी धर्मों के विशेष त्योहार, पर्व होते हैं उसी प्रकार हमारे सिंधी धर्म में भी इस पर्व का महत्व है। थदड़ी शब्द का सिंधी भाषा में अर्थ होता है ठंडी, शीतल। इस पर्व को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। देवी को प्रसन्न करने के लिए पूजा अर्चना की गई तथा थदड़ी पर्व मना कर ठंडा भोजन परिवार जनों ने खाया।

0000000000

बिना मास्क लगाए घूम रहे 4 लोगों पर कि या प्रकरण दर्ज

आष्टा। कोरोनावायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए पुलिस द्वारा जिला पुलिस अधीक्षक एसएस चौहान व अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक समीर यादव तथा एसडीओपी मोहन सारवान के निर्देशन में चेकि ंग अभियान चलाया जा रहा है, जिसके चलते थाने के सामने उप निरीक्षक रामबाबू राठौर ने 4 लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कि या है।

पुलिस द्वारा सोमवार को थाना के सामने चेकि ंग अभियान प्रारंभ कि या गया। अभियान के दौरान 4 लोगों को बिना मास्क लगाए हुए निकलने पर प्रकरण दर्ज कि या गया। नगर निरीक्षक सिद्धार्थ प्रियदर्शन ने बताया कि बिना मास्क लगाए कन्नौद रोड थाने के सामने से निकलने पर उपनिरीक्षक रामबाबू राठौर द्वारा ग्राम गुराडिया निवासी 20 वर्षीय धर्मेंद्र वर्मा पिता सुंदरलाल वर्माए सुभाष नगर निवासी 34 वर्षीय जुगल पिता बाबूलाल राठौर, इंदिरा कॉलोनी निवासी 45 वर्षीय दिनेश पिता भंवर जी लोहकु टा तथा बागेर निवासी 20 वर्षीय रोहित पिता चंदर मालवीय के खिलाफ धारा 188 का प्रकरण दर्ज कि या गया।

000000

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020