फोटो 2 चकल्दी। प्राथमिक शाला आनंद नगर में स्वेटर पाकर खुश हुए छात्र।

चकल्दी। जनशिक्षा कें द्र सोयत के तहत प्राथमिक शाला आनंदनगर में ग्रामीण व शिक्षकगण के जन सहयोग से कक्षा पहली से पांचवीं तक पढ़ने वाले 20 बच्चों को सर्दी से बचने के लिए स्वेटर वितरण की गई। स्वेटर पाकर प्राथमिक शाला में अध्ययन करने वाले अजय, गौरव, अंजली, नवीन, निखिल, कु मारी दुर्गा, विजय ने बताया कि अब हमें सर्दियों में स्कू ल पढ़ने आने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। कई बार सर्दी के कारण हमारी तबियत खराब हो जाती थी। इस अवसर पर एसएनसी अध्यक्ष धीरज परमार, जन शिक्षक सुमेर सिंह धुर्वे, शेषनारायण पंवार, अनिल पंवार, सुमेर सिंह पंवार, बिहारी लाल परमार, विजय परमार उपस्थित थे।

000000000000

एक कुंडात्मक शिव शक्ति यज्ञ व श्रीराम कथा आज से

चकल्दी। ग्राम आनंदनगर निपानिया तहसील नसरुल्लागंज जिला सीहोर में एक कु ण्डात्मक शिव शक्ति रुद्र यज्ञ गुरुवार से कि या जाएगा। छठे वर्ष श्रीश्री 1008 बड़े गुरुजी रुद्रधाम के आशीर्वाद से 108 श्रीश्री बजरंग गिरी महाराज रुद्रधाम रमघड़ा पांच दिवसीय यज्ञ करेंगे। जिसका 11 दिसंबर को भंडारे के साथ साथ समापन होगा। पांच दिवसीय श्री राम कथा का आयोजन भी 6 से 10 दिसंबर तक दोपहर 1 से 4 बजे तक पंडित ब्रजभूषण व्यास जी महाराज सिवनी बानापुरा सोहागपुर वाले के मुखारबिंद से सुनाई जाएगी। यज्ञाचार्य पंडित लोके श शर्मा रुद्रधाम आश्रम रमघड़ा रहेंगे, वहीं अमर सिंह पंवार संरक्षक आंनद नगर निपानिया पूर्व अध्यक्ष मार्केटिंग सोसायटी नसरुल्लागंज ने सभी धर्म प्रेमी बन्धुओं से अधिक से अधिक संख्या में पधारकर शिव शक्ति रुद्र यज्ञ में श्री राम कथा सुनने की अपील की है।

000000000000000

चार साल बाद भी डैम अधूरा, कि सानों को नहीं मिल पा रहा लाभ

-कोलार नदी पर करोड़ों रुपए की लागत से बन रहा स्टाप डैम

फोटो 5 चकल्दी। अधूरा पड़ा डैम निर्माण कार्य।

चकल्दी। कोलार नदी पर ग्राम चकल्दी में करोड़ों रुपए की लागत से स्टॉप डैम का निर्माण कार्य विगत चार वर्षों से चल रहा है, लेकि न ठेके दार की लापरवाही के कारण अभी तक यह पूर्ण नहीं हुआ है। ग्रामीण स्टॉप डैम का जो निर्माण हुआ उसे घटिया कि स्म का और अधूरा बता रहे हैं। कु छ दिन बाद नदी से कि सान सिंचाई के लिए पानी लेना शुरु कर देंगे, तो कोलार नदी की धार बंद हो जाएगी पर अधिकारी इसको मानने को तैयार नहीं हैं। इससे ग्रामीणों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। मजेदार बात यह है कि इस अधूरे कार्य को शीघ्र पूरा कराने जल संसधान विभाग भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है।

इस वर्ष अच्छी बरसात होने से स्टॉप डैम फु ल भरा रहता, लेकि न उसमें अभी तक गेट नहीं लगे हैं, जिससे पानी का भंडारण नहीं हो रहा है।

डैम बनने से गर्मी के दिनों में ग्राम चकल्दी का जल स्तर नीचे चला जाता है। ग्राम के सभी हैंडपंप, ट्यूवबेल, कु ए सूख जाते हैं। कि सान बनप सिंह चौहान ने बताया कि स्टॉप डैम निर्माण में ठेके दार ने घटिया सामग्री का उपयोग कर डैम को आधा अधूरा छोड़ दिया है, वहीं रामचंद्र विश्वकर्मा ने बताया कि चार वर्ष हो गए डैम अभी तक अधूरा है। इसमें ठेके दार की लापरवाही सामने आ रही है। जबकि शिवनारायण सोलंकी ने बताया कि अब तक स्टॉप डैम को पूरा बनाकर गेट लगा देना था। नदी का पानी व्यर्थ में बहकर निकल रहा है। साथ ही बनवारीदास बैरागी ने बताया कि स्टॉप डैम निर्माण में ठेके दार लापरवाही कर रहा है। विभाग को ठेके दार पर कार्‌रवाई करना चाहिए। ग्रामीणों ने जल संसाधन विभाग से स्टॉप डैम का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा कराने की मांग की है। इस बारे कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग सीहोर ने बताया कि समय सीमा में काम नहीं करने के लिए ठेके दार को पेनाल्टी लग रही है। काम तो लगभग पूर्ण हो चुका है। शीघ्र ही उसमे गेट लगाने के लिए ठेके दार से कहा जाएगा।

00000000000

रैली से दिया रक्तदान का संदेश, मानव श्रृंखला बनाई

फोटो 6 सीहोर। जागरूकता रैली में पदाधिकारी व छात्र।

सीहोर। आरएके कृषि महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तहत रेड रिबिन क्लब का गठन महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ एचडी वर्मा के संरक्षण में व राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी डॉ डीके रैदास के मार्गदर्शन में कि या गया, जिसमें मानव श्रृंखला बनाकर तथा सभी को रिबिन लगाकर शपथ ग्रहण करवाई गई व छात्र-छत्राओं को रक्त दान करने के फायदे बताए गए तथा महाविद्यालय परिसर से गोद ग्राम बस्ती दशहरा बाग तक एड्स रोको जागरूकता के लिए रैली निकली गई। रैली निकाल कर नारे लगाते हुए लोगों को जागरुक कि या, जिसमें महाविद्यालय के वैज्ञानिक व राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र घनश्याम बामनिया, राहुल पहाड़े, जीवन राठौर, जयेश रमन, मनीषा महोबिया, रवीना सांवले, गायत्री कि राड़े, धीरज राजपूत, गोविंद, सचिन, मांगीलाल, सत्यम, तृप्ति, निकि ता, विभूति, शालू, रेणुका, वीरेंद्र, दिव्यानी आदि उपस्थित थे।

0000000000

आंगनवाड़ी के न्द्र 11 में मनाया प्रधानमंत्री मातृ वंदना सप्ताह

सीहोर। वार्ड 7 के आंगनवाड़ी के न्द्र 11 मुरली में प्रधानमंत्री मातृ वन्दना सप्ताह के तहत मंगल दिवस मनाया गया, जिसमें मनीषा सेन की गोद भराई की गई, जिसमें पर्यवेक्षक अल्का सिटोके के द्वारा मातृ वन्दना योजना सप्ताह के तहत विस्तार पूर्वक बताते कहा कि इस योजना के तहत प्रथम गर्भावस्था वाली महिला को 5000 रुपए की राशि तीन कि स्तों में जमा की जाती है। साथ ही उन्होंने खान-पान, टीका करण, आयरन की गोलिया खाने आदि की समझाइश दी गई। इस अवसर पर पर्यवेक्षक क्लेमेंटिना टोप्पो, साहायिका अनीता परमार व वार्ड अनेक महिलाएं उपस्थित रही। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कृष्णा परमार द्वारा सभी का आभार व्यक्त कि या गया।

00000000000000000

विद्यार्थी परिषद ने दुष्कर्मियों का फूंका पुतला, फांसी की मांग

सीहोर। हैदराबाद में महिला डॉक्टर के साथ हुई हृदय विदारक घटना को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने मंगलवार को स्थानीय कोतवाली चौराहा पर दुष्कर्मियों का पुतला दहन कर आक्रोश व्यक्त कि या।

इस मौके पर अभाविप के नगर मंत्री शुभम व्यास ने कहा कि बहुत चिन्तनीय विषय है कि निर्भया हत्या काण्ड के आरोपितों को इतने साल बीत जाने के बाद भी अभी तक फांसी की सजा नहीं दी गई है, वहीं राजस्थान में 6 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म कर गला घोंटकर मौत के घाट उतार दिया। ऐसी अनेक घटनाएं पूरे देश में घटित हो रही हैं। हमारे देश में लचीले कानून के चलते ऐसे लोगों को कोई खौफ नहीं है। अभाविप के सभी कार्यकर्ता मांग करते हैं कि जिस तरह पीडि़ता को जिंदा जलाकर मौत के घाट उतारा गया, उसी प्रकार दोषियों को मौत दी जाए।

इस अवसर पर सत्यम राठौर, शिवम धाड़ी, हर्षित मेवाड़ा, आकाश शर्मा, कृपाल दांगी, विशाल यादव, तुशार सोनी, नयन जोशी, अनुराग पारे, भारत मीणा, हर्मेश रावल, आदि शर्मा, रितिक अरोरा, ऋषभ कु शवाह, संस्कार, अतुल, रोशन, राहुल, अजय, अमन, हनी, रितेश, सौरभ, योगेश, प्रियांशु आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network