-खबर प्रकाशित होने पर सोसाइटियों ने नए कर्ज के लिए कि सानों नो-ड्यूज देने की अनिवार्यता खत्म की

श्यामपुर। नवदुनिया न्यूज

अब कि सानों को सोसायटियों से कर्ज माफी के बाद नया कृषि लोन लेने के लिए अन्य बैंकों के नो-ड्यूज लेने के लिए बार-बार चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। सोसायटियों द्वारा कि सानों से पहली बार कर्ज माफी के बाद नया कृषि लोन के लिए अन्य बैंकों से नो-ड्यूज मांगने की समस्या को नवदुनिया ने दो जून को अपने अंक में नए कर्ज लेने पर सोसायटी में भी कि सानों से मांगे जा रहे नो-ड्यूज, कि सान हो रहे परेशान शीर्षक से प्रमुखता से प्रकाशित कि या था।

खबर प्रकाशित होने के बाद सोसायटियों द्वारा अब कि साानों से नया ऋण लेने के लिए अन्य बैंकों से नो-ड्यूज की अनिवार्यता खत्म कर दी है। सोसायटियां सिर्फ कि सानों से बी-1 की नकल देना होगा, ताकि कि सानों की वास्तविकता पता लग सके और उसी हिसाब से कृषि लोन दिया जा सके । प्रदेश सकार ने कि सानों को कर्जमाफी के प्रमाण-पत्र लोक सभा चुनाव के आदर्श संहिता लागू होने से पहले ही बांट दिए थे। इसके बाद भी बैंक इन कि सानों को कर्जदार मान रही है। अब कि सान बैंकों में नए कर्ज के लिए नो-ड्यूज के लिए चक्कर काट रहे है। दूसरी और कृषकों के अनुसार बैंक में नो-ड्यूज लेने जाने पर बैंक के कर्मचारी परेशान करते। जबकि योजना में जिन कि सानों का कर्ज माफ कि या गया है। वह कि सान एक अप्रैल से नए कर्ज लेने की पात्रता रखते हैं, लेकि न बैंकों द्वारा इस बार ऋण नहीं दिया जा रहा है। नए कर्ज लेने पर सोसायटियों में पहली बार कि सानों को नो-ड्यूज मांग रही है। इस संबंध में जिम्मेदार अधिकारी कु छ कहने को तैयार नहीं हैं। जबकि क्षेत्र में एक दर्जन सोसायटियों से जुड़े कि सान सदस्य खाताधारक हजारों कि सान सहकारी बैंकों से लेनदेन करते हैं। कि सानों का कहना है कि हमारी परेशानी यहीं खत्म नहीं हो रही थी आने वाले दिनों में खाद बीज पर भी संकट आने वाला है।

सिर्फ बी-1 की नकल की जरुरत

क्षेत्र में जिला सहकारी कें द्रीय बैंक सीहोर की सोसायटियां संचालित हैं। इससे हर वित्तीय वर्ष में खरीफ और रबी सीजन में कि सानों द्वारा करोड़ों रुपए का लेनदेन कि या जाता है। सोसायटियों में दर्ज कि सानों में से कालातीत कि सानों और अकालातीत कि सान प्रदेश सरकार द्वारा दो लाख रुपए तक का कर्जमाफ किया है। जिन कि सानों का कर्ज माफ हो चुका है, वह नया कर्ज लेने की पात्रता रखता है। इस संबंध में चरनाल सोसायटी प्रबंधक मांगीलाल गौर का कहना है कि पहले जिन जो कि सान वर्षों से कर्ज की राशि नहीं चुका रहे थे, उन्हीं से नो-ड्यूज लिए जा रहे थे, लेकि न अब कि सी भी कि सान से नो-ड्यूज नहीं लिए जा रहे हैं। कि सानो से बी-1 की नकल ले रहे हैं।

00000

आज निकाली जाएगी महाराणा प्रताप की शोभायात्रा

-यात्रा में प्रदेश के मंत्री व विधायक भी होंगे शामिल

श्यामपुर। तहसील मुख्यालय पर शनिवार की सुबह बस स्टैंड के बाद प्रमुख मार्ग से होती हुई कृषि उपज मंडी तक अखिल भारतीय क्षत्रिय समजा श्यामपुर द्वारा महाराण प्रताप की जयंती पर विशाल शौर्य यात्रा धूमधाम के साथ निकाली जाएगी। इसमें नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह, उर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह खींची, नरसिंहगढ़ विधायक राजवर्धन सिंह सहित क्षेत्र के अखिल भारतीय क्षत्रिय श्यामपुुर के सामाजिक लोग बड़ी संख्या में शामिल होंगे। शौर्य यात्रा शनिवार की सुबह 11 बज से श्यामपुर बस स्टैंड से शुरू होकर प्रमुख मार्गों से होती हुए कृषि उपज मंडी परिसर पहुंचेगी।

00000000

कथा में तीसरे दिन मनाया श्रीराम जन्मोत्सव

श्यामपुर। बरखेड़ी-दोराहा में आयोजित श्रीराम कथा में गुरुवार की रात में श्रीराम का जन्मोत्सव मनाया गया। राम धुन में भाव विभोर श्रद्धालु श्रीराम जी के जन्मोत्सव के मौके पर खुुशी से नाच उठो, वहीं इस दौरान आयोजकों की ओर से फू लों की वर्षां की गई। गुरुवार को आयोजित राम कथा के दौरान कथा स्थल श्रीराम के जयकारों से गूंज उठा। प्रभु श्री राम का जन्मोत्सव मना रहे श्रद्धालु श्री राम धुन पर खुशी से नाचने लगे। श्रद्धालु इतने भाव भिवोर थे कि खुशी के कारण आंसू बह रहे थे। कथा में राम धुन और राम नाम का संगीत सुनाया।

कथावाचक भार्गव ने कहा कि प्रभु श्रीराम का जन्म समाज और साधु के जीवन में आई शाम को मिटाने के लिए हुआ था, उन्होंने अपने नेतृत्व व संगठन क्षमता से पतितों और पीड़ितों का उद्धार कि या। हमें भी उनके गुणों को धारण कर मानवता की सेवा के लिए आगे आना चाहिए। भगवान श्रीराम का जन्म एक श्रेष्ठ राज्य की स्थापना के लिए हुआ था। प्रभु श्रीराम ने श्रेष्ठ राज्य की स्थापना के लिए अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया। हम राष्ट्र के लिए समाज के लिए क्या कर सकते हैं। आज ऐसे ही युग पुरुष की आवश्यकता है। उन्होंने स्वच्छता और पर्यावरण सरंक्षण का भी संदेश दिया। उन्होंने कहा कि कथा श्रवण से सिद्ध न बन सको तो कोई बात नहीं, के वल गिद्ध ही बन जाओ तो बड़ी बात है। गिद्ध ने राम काज के लिए अपने प्राणों का त्याग कि या था और आज भी प्राकृतिक रूप से गंदगी को साफ करने के लिए गिद्धों का महत्वपूर्ण योगदान है।

अत्याचार खत्म करने भगवान लेते है जन्म

इस धरती पर मानव की कि तनी भी संख्या बढ़ जाए कभी धरती बोझिल नहीं होगी। वह हमें पानी व खाने को अन्न सब कु छ देगी, लेकि न जब धरती पर अन्याय, अत्याचारी, पापी लोग बढ़ते हैं, तभी यह धरती बोझिल हो जाती है। दुखी हो जाती है और फिर पापियों के वजन से दुखी होकर भगवान की शरण में जाकर पापियों का नाश करने के के लिए भगवान अवतार लेने के लिए निवेदन करती है। तब वह निर्णय निराकार ब्रह सगुण साकार रुप में एक धरती पर अवतार लेकर पापियों का संहार कर धरती को वजन मुक्त करते हैं।

000000000

मेंटेनेंस के चलते पांच घंटे बंद रहेगी बिजली सप्लाई

श्यामपुर। शनिवार की सुुबह पांच घंटे श्यामपुर व रायपुरा की 33 के वी बिजली लाइन मेंटेनेंस कार्य के चलते श्यामपुर सहित करीब एक दर्जन गांवों की बिजली सप्लाई बंद रहेगी। श्यामपुर कनिष्ठ यंत्री के अनुसार शनिवार की सुबह छह बजे से 11 बजे तक श्यामपुर व रयापुर 33/11 के वी की बिजली लाइन का मेंटेंस कार्य कि या जाएगा। इस दौरान सुबह छह बजे से सुबह 11 बजे तक फीडर 11 के वी कस्बा श्यामपुर, 11 के वी घरेलू फीडर रायपुर कस्बा एचटी कनेक्शन बिजली सप्लाई बंद रहेगी। एचटी कनेक्शन नवोदय विद्यालय व श्यामपुर के उपभोक्ता रायपुुर के घरेल उपभोक्ता मुख्तार नगर, कादराबाद, रावणखेड़ा, पान बिहार, सरखेड़ा, निवारिया, गुलखेड़ी, हिरनखेड़ी, कादमपुर, व सौंठी की बिजली सप्लाई बंद रहेगी।

0000000000000