Navratri 2022 :सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में नवरात्रि का त्योहार उत्साह के साथ मनाया जाएगा। सोमवार से इसकी शुरुआत हो गई है। सैकड़ों स्थानों पर मां दुर्गा की स्थापना की गई है। इसके साथ ही जिले के प्रसिद्ध सलकनपुर स्थित मां विजयासन धाम मंदिर पर पहले दिन करीब 70 हजार श्रद्धालुजन दर्शन के लिए पहुंचे। वहीं मां दुर्गा के पांडालों में स्थापना का सिलसिला देर शाम तक चलता रहा। नवरात्र के चलते मंदिर में श्रद्धालुओं का सुबह से ही तांता लगा रहा।

गौरतलब है कि बीते दो वर्षों से कोविड काल के कारण से मां दुर्गा उत्सव का त्योहार उत्साह कम देखा गया था, लेकिन इस बार कोविड की स्थितियां ठीक होने के कारण से मां दुर्गा उत्सव समितियों में एवं आम जनों में खासा उत्साह देखा जा रहा है। इस कारण से जहां जिले भर में दुर्गा पांडालों में प्रतिमाओं की स्थापना के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। जिसकी तैयारियां आयोजन समितियों द्वारा की जा रही है। जगह-जगह आकर्षक रूप से पंडाल सजाए गए हैं। वहीं मूर्तियां भी बड़ी-बड़ी विराजित की गई हैं।

जिले में गरबा की धूम

जिला मुख्यालय सहित तहसील मुख्यालयों पर गरबा के आयोजन किये जा रहे हैं। जहां जिला मुख्यालय पर तीन स्थानों पर वृहद स्तर पर गरबा के आयोजन किए जा रहे हैं। इनकी तैयारियां आयोजन समितियों द्वारा की जा रही थी। वहीं तहसील मुख्यालय एवं ग्रामीण अंचलों में जिन स्थानों पर मां दुर्गा के पांडाल बनाए गए हैं, वहां गरबा सहित अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसके साथ ही मां दुर्गा मंदिरों में भी दर्शन करने वाले श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।

देवीधाम सलकनपुर में पहुंचे श्रद्धालु

जिले के रेहटी तहसील के सलकनपुर में स्थित मां विजयासन देवी दरबार में नवरात्रि के पहले दिन बड़ी संख्या में प्रदेश भर से श्रद्धालु दर्शन करने के लिए पहुंचे। मंदिर पर श्रद्धालुओं की आवाजाही को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इसके साथ ही आष्टा के शंकर पार्वती मंदिर, एवं ग्राम भंवरा में स्थित इलाही माता के दरबार में बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कि जा रहा है। इसके साथ ही मां दुर्गा मंदिरों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

विधि विधान से विराजी मां जगदम्बा

जिले भर में नवरात्रि का पर्व उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। शहर के प्रमुख चौराहों पर मां दुर्गा की प्रतिमाओं की स्थापना की गई है। मां जगदम्बा की आरती में बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हो रहे हैं। शहर के मरई माता मंदिर में सुबह से ही दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। इसके साथ ही पांडाल स्थलों पर गरबा सहित अन्य धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजनों की शुरुआत हो गई है।

बाजार में भी लौटी रौनक

अभी तक पितृपक्ष चल रहा था, पितृपक्ष के दौरान ज्यादातर लोग नया आभूषण से लेकर अन्य सामान की खरीदारी जरा कम ही करते हैं। इस कारण से बाजार मंदी के दौर से गुजर रहा था, लेकिन अब नवरात्रि के शुभारंभ होने के कारण बाजार में खरीदारों की संख्या में इजाफा हो रहा है। इस कारण से बाजार में काफी चहल पहल देखी जा रही है। इससे इलेक्ट्रानिक सामान और वाहनों की दुकानों पर भी ग्राहकों की भीड़ भाड़ देखी जा रही है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close