सीहोर। राष्ट्रीय अनुसूचित जाति जनजाति विकास परिषद राष्ट्रीय संयोजक प्रवीण मांगरिया ने संरक्षक पीएल पूनिया, राष्ट्रीय अजा आयोग राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ थावरचंद गेहलोत की अनुशंसा पर सीहोर मंडी निवासी समाजसेवी हरीश कौशल को राष्ट्रीय अनुसूचित जाति जनजाति विकास परिषद् का प्रदेशसचिव नियुक्त किया। विशिष्ठ नियुक्ति पर श्री कोैशल को शरण बालमिकी, मुकेश मालवीय, प्रमोद कौशल, विनोद आचार्य, संतोषी मालवीय, संतोष भाटी, सुरेश चौहान, चंद्रर सिंह मालवीय, ओमकार पाल आदि कार्यकर्ताओं ने बधाई देकर वरिष्ठ नेतृत्व का आभार व्यक्त किया है।

0000000000

पॉवर मेक कंपनी का ठेका निरस्त करने खनिज विभाग ने लिखा शासन को पत्र

हर दिन अवैधानिक तरीके से कंपनी कर रही रेत का उत्खनन व परिवहन

फोटो 14 नसरुल्लागंज। डंपर से किया जा रहा रेत का परिवहन। नवदुनिया।

नसरुल्लागंज। लगातार नर्मदा नदी से रेत का अवैध उत्खनन व परिवहन कर पॉवर मेक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा शासन को हर रोज राजस्व का नुकसान किया जा रहा है। कंपनी द्वारा नसरुल्लागंज क्षेत्र के नर्मदा तटीय रेत घाटो से जेसीबी व पोकलेन से रेत का उत्खनन कर वाहन चालकों को जहाजपुरा की रायल्टी जारी की जा रही थी। जितने में कंपनी को ठेका दिया गया था। उससे कही ज्यादा की सड़कें कंपनी द्वारा खराब की जा चुकी है। लगातार मिलती शिकायतों के मद्देनजर जिला खनिज विभाग द्वारा राज्य शासन को एक पत्र लिखा गया है। जिसमे उल्लेख किया गया है कि पॉवर मेक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा अवैधानिक रूप से कार्य किया जा रहा है। जिसके चलते शासन को पत्राचार के कंपनी का ठेका निरस्त किए जाने को लिखा गया हैं।

उल्लेखनीय है कि एनजीटी व जिला कलेक्टर द्वारा वर्षा अवधि 15 जुलाई से 25 सितम्बर तक वैधानिक रूप से नर्मदा नदी से रेत निकालने पर प्रतिबंध लगा रखा है। बावजूद इसके पावर मेक कंपनी नसरुल्लागंज के तहत आने वाले समस्त रेत घाटो से जेसीबी व प्रोकलेन मशीन से हर दिन व रात खुदाई कर 500 से अधिक डंपर रेत निकालकर जहापूरा की रायल्टी से इस कारोबार को कर रही है। जबकि कंपनी के पास नसरुल्लागंज क्षेत्र में कही भी कोई रेत का वैधानिक स्टॉक नही है। बाबजूद कंपनी द्वारा हर रोज यहां से सैंकड़ों डंपर रेत निकालकर 1000 रुपये से 1400 रुपये घन मीटर की रायल्टी वाहन चालकों को देती चली आ रही है।

इस गांव की सड़कों हुई खराब

रेत माफिया ने क्षमता से अधिक रेत का परिवहन कर सीहोर से नसरुल्लागंज सड़क को नही तोड़ा बल्कि नसरुल्लागंज से गिल्लौर, मनास्या, सेमलपानी, महागांव, निम्नागांव, गोरखपुर, वासुदेव, श्यामपुर, निमोटा, नारायणपुरा की सड़कों का भी नामो निशान मिटा दिया है। जितना का ठेका सरकार ने पॉवर मेक प्राइवेट लिमिटेड को दिया है। उससे दो गुना अधिक की सड़क रेत के वाहनों से टूट चुकी है। जिनमे अनुमानित 100 करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है।

चार घंटे तक रुके रहे वाहनों के पहिये

बिजला से छिदगांव मार्ग इतना ज्यादा बदहाल हो चुका है। यह सड़क अब बची ही नहीं है। आलम ये है कि लगभग 400 मीटर तक दो फीट के गड्ढे बन चुके है जिनमें ना केवल चार पहिया बल्कि दोपहिया वाहन भी नहीं निकल पा रहे है। यही कारण है कि पिछले 5 दिन से यहां हर मिनट जाम के हालात निर्मित होते जा रहे है। शुक्रवार को तो 4 घंटे से भी अधिक समय तक लगे जाम ने आम नागरिकों को परेशान कर लिया। वाहन निकालने में माफिया खुद अपनी जेसीबी से सड़क पर गड्ढे करते नजर आए। इस संबंध में जिला खनिज अधिकारी राजेंद्र परमार ने बताया कि विभाग द्वारा शासन को पत्र लिख कर पॉवर मेक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का ठेका निरस्त किए जाने के लिए पत्र लिख दिया गया है। कंपनी अवैधानिक तरीके से रेत का अवैध उत्खनन व परिवहन कर रही है।

00000000000

5370 परिवारों के खातों में पहुंचे गृहस्थी के नुकसान की दो करोड़ 68 लाख 42 हजार 800 की राशि

मकान क्षति के 16 गांव के 604 परिवारों के खातों में जल्द पहुंचेगी एक करोड़ 14 लाख 96 हजार 900 रुपये की राशि

नसरुल्लागंज। पिछले 28 - 29 अगस्त को बाढ़ की विभीषिका की चपेट में आए 70 गांव के 5370 परिवारों को शासन स्तर पर उनकी गृहस्थी के हुए नुकसान का दो करोड़ 68 लाख 42 हजार 800 की राशि का हस्तांतरण किया जा चुका है। वहीं 16 गांव के 604 परिवारों को एक करोड़ 14 लाख 96 हजार 900 रुपये की राशि का हस्तांतरण जल्द ही उनके खातों में किया जाएगा। इसके लिए राजस्व विभाग के द्वारा सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई है। इस संबंध में तहसीलदार पीसी पांडे ने बताया कि बीते 28 व 29 अगस्त को आई नर्मदा नदी सहित अन्य सहायक नदियों की बाढ़ के कारण क्षेत्र के अधिकांश गांव में भयावह नुकसान देखने को मिला है। ऐसी स्थिति में राजस्व अमले के द्वारा लगातार सर्वे कर ग्रामों में पहुंचकर एक-एक परिवारों के नुकसान का जायजा लिया गया हैं। राजस्व अमले के सहयोग से तैयार की गई रिपोर्ट के आधार पर 70 गांव के 5370 परिवारों को गृहस्थी का नुकसान होने पर दो करोड़ 68 लाख 42 हजार 800 रुपये की राशि का भुगतान उनके खातों में किया जा चुका है। इसके साथ ही 16 गांव में मकान क्षति के 604 परिवारों को एक करोड़ 14 लाख 96 हजार 900 रुपये की राशि उनके खातों में जल्द ही पहुंचाई जाएगी। जानकारी के मुताबिक सीहोर के ट्रेजरी विभाग में एक व्यक्ति के कोरोना पॉजिटिव के बाद तीन दिन के लिए कार्यालय बंद कर दिया गया है और कार्यालय प्रारंभ होते ही इन हितग्राहियों के खातों में मकान क्षति की राशि पहुंच जाएगी।

इन गांव के परिवारों तक पहुंची गृहस्थी के नुकसान की सहायता

बाढ़ की चपेट में आने के बाद क्षेत्र के 70 गांव के 5370 परिवारों तक गृहस्थी के नुकसान की सहायता पहुंच चुकी है। जिनमें टिगाली, सोहनखेड़ी, निपानिया, चिचलाह कलां, बड़गांव, नंदकोट, मंझली, रिछाडिया जदीद, चमेटी, तिलाड़िया, आंबा जदीद, सीलकंठ, मंडी, बोरखेड़ी, रानीपुरा, अमलाड़ा, गुलरपुरा, अतरालिया, बांईसाद, निम्नागांव, भादाकुई, खड़गांव, सातदेव, चौरसाखेड़ी, नीलकंठ, रफीकगंज, सनकोटा, कुरीनयापुरा, नीमाखेड़ी, आगरा, गिल्लौर, डिमावर, धोलपुर, बालागांव, छीपानेर, पाड़लिया, इटारसी, इटावांकला, राला, सरवरगंज, चींच, बोरखेड़ा खुर्द, बरखेड़ी, घोघरा, पलासी कलां, छिदगांव काछी, झिरनिया, हमीदगंज, वासुदेव, गोरखपुर, श्यामपुर, आंबाकदीम, सतराना, मंजीखेड़ी, बांकोट, जामुनिया कलां, इटावा खुर्द, घुटवानी, सुकरवास, पिपलानी, नसरुल्लागंज, चींचली, नीमाखेड़ी, बांई, बोडी, खात्याखेड़ी, बड़ोदिया, नंदगांव, महागांव कदीम हैं।

इन गांव में पहुंचेगी मकान क्षति की राशि

क्षेत्र के 16 गांव के 604 हितग्राहियों के खातों में एक करोड़ 14 लाख 96 हजार 900 की राशि पहुंचेगी। जिनमें चमेटी, भादाकुई, निम्नागांव, श्यामपुर, बसंतपुर, गिल्लौर, चीचली, इटारसी, इटावाकलां, सिंहपुर, लाड़कुई, बालागांव, धोलपुर, बांई, बोडी शामिल है।

0000000

15 महीने की कमल नाथ सरकार में दीन हीन बेसहारा हो गए थेः कार्तिकेय

फोटो 15 नसरुल्लागंज। दिव्यांग शिविर में मौजूद जनप्रतिनिधि। नवदुनिया।

नसरुल्लागंज। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जन्म सप्ताह के तहत शुक्रवार को कार्तिकेय चौहान के द्वारा अस्पताल प्रांगण व जनपद पंचायत में पौधारोपण के बाद जनपद पंचायत में आयोजित दिव्यांग शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि अब मैं देख रहा हूं कि दीन दुखी हो या दिव्यांग सभी के चेहरे पर एक अलग ही खुशी देखने को मिल रही है। क्योंकि उन्हें पता है कि अब हमारा भाई और हमारे मामा आ गए हैं। 15 माह कमल नाथ सरकार में अंतिम छोर के लोगों की पूछताछ नहीं हो रही थी। यहां तक कि नसरुल्लागंज व बुधनी क्षेत्र के गरीबों की कई जन कल्याणकारी योजना बंद कर दी गई थी। लेकिन अब चिंता की बात नहीं है। प्रदेश और जनता के विकास के लिए हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दिन रात काम कर रहे हैं। इस दौरान कार्तिकेय सिंह चौहान ने जनपद पंचायत में आयोजित दिव्यांग शिविर में 19 ट्राईसाईकिल, 14 व्हीलचेयर, छड़ी 10 श्रवण यंत्र सहित कुल 70 उपकरणों का वितरण किया गया। इस दौरान उन्होंने महिला बाल विकास विभाग के द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का निरीक्षण किया और लाड़ली लक्ष्‌मी योजना के तहत बचत पत्र व मध्यप्रदेश शासन की कुपोषण दूर करने के लिए प्रारंभ की गई महत्वकांक्षी योजना के तहत कुपोषित बच्चों को दूध का वितरण किया। इस मौके पर पूर्व निगम अध्यक्ष गुरु प्रसाद शर्मा भाजपा जिला अध्यक्ष रवि मालवीय, चंद्रकांत खंडेलवाल, लखन यादव, मंडल अध्यक्ष धीरज पवार, जनपद अध्यक्ष दुलारी देवी सहित सभी विभागों के अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।

000000000

ट्रक की चपेट में आने से पति-पत्नी की मौके पर मौत

फोटो 16 दोराहा। मौके में मौजूद ट्रक। नवदुनिया।

फोटो 17 दोराहा। दुर्घटना के बाद सड़क के किनारे मृतक के शव। नवदुनिया।

दोराहा। थाना के तहत आने वाले खुशामदा जोड़ पर शुक्रवार को शाम एक दर्दनाक सड़क हादसे में भोपाल से इलाज कर लौट रहे पति-पत्नी की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। लापरवाह ट्रक चालक को पुलिस ने पकड़ा लिया है। जानकारी के अनुसार शुक्रवार को अर्जुन पाटीदार 30 वर्ष जिला शाजापुर के ग्राम खोखराकला निवासी अपनी 26 वर्षीय पत्नी रानी पाटीदार के साथ भोपाल के एक निजी अस्पताल से इलाज कर लौट रहे थे, तभी एक तेज रफ्तार ट्रक चालक ने अपने वाहन को अनियंत्रित गति से चलाते हुए बाइक सवार को कुचल दिया। इस दर्दनाक सड़क हादसे में बाइक चला रहे अर्जुन और उसकी पत्नी रानी की हादसे में मौत हो गई। सड़क हादसे के बाद घटना स्थल से फरार ट्रक चालक को श्यामपुर में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। शव को पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए श्यामपुर भेज दिया है और हादसे की सूचना परिजनों को दी गई है।

000000

सेवा सप्ताह के पांचवें दिन नेत्र चिकित्सालय में वितरित किए निश्शुल्क चश्मा

फोटो 18 सीहोर। नेत्र चिकित्सालय में निश्शुल्क चश्में वितिरित करते हुए। नवदुनिया।

सीहोर। शुक्रवार भारतीय जनता पार्टी नगर मंडल द्वारा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के उपलक्ष में सेवा सप्ताह का पांचवा दिन निश्शुल्क नेत्र चश्मा वितरण कर मनाया। प्रिंस राठौर ने बताया कि गंज स्थिर राठौर धर्मशाला में प्रधानमंत्री के जन्मदिन के उपलक्ष्‌य में 110 लोगों को निश्शुल्क नेत्र चिकित्सालय कैंप मैं चेकअप हुआ था, जिसमें से 70 लोगों को आंखें कमजोर होने के कारण चश्मा की आवश्यकता थी, जिन्हें चश्मा वितरण कर मोदी जी का जन्मदिन मनाया गया। इस मौके पर राठौर क्षत्रिय समाज के अध्यक्ष सतीश चंद्र राठौर, भाजपा पूर्व जिलाध्यक्ष सीताराम यादव, मंडल अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी प्रिंस राठौर, कमलेश कटारिया, अशोक राठौर, कार्यालय मंत्री राजू, जिला उपाध्यक्ष राजेश, अर्जुन राठौर, संतोष शाक्य, रेखा रैकवार, गुलशन जैन आदि उपस्थित थे।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020