- जिले के अधिकतर किसानों को मिला दहाई और सैकड़ा के अंक में बीमा

फोटो 01, 02 सीहोर। बीमा राशि कम मिलने के बाद ग्राम बमूलिया के किसानों ने खेत में ही किया नारेबाजी कर प्रदर्शन। नवदुनिया।

सीहोर। जिले के एक लाख 4 हजार 208 किसानों को 157 करोड़ का बीमा दावा राशि खाते में डाली गई। बीमा राशि की सूची प्रकाशित होने के बाद किसान कह रहे हैं कि सीएम शिवराज सिंह ने हमारे साथ अच्छा मजाक किया है। वो तो कहते थे कि किसानों को प्रति हेक्टेयर 40 हजार रुपये मिलना चाहिए। यहां तो हमें एक रुपये ही बीमा मिला है। जिले के अधिकतर किसानों को दहाई और सैकड़ा के अंक में बीमा राशि में मिली है। किसानों का यह भी कहना है कि सीएम बड़े-बड़े आयोजन कर गरीबों को एक किलो अनाज और एक रुपये मुआवजा बांट रहे हैं। यह हमारे साभ बड़ा मजाक है। जिससे किसान आक्रोशित हैं। सूची देखने पर भी कई उदहारण देखने को मिले हैं। जिसमें किसानों को बीमा राशि के एक रुपये और चार रुपये मिले हैं। जिले की श्यामपुर तहसील के ग्राम सतोरनिया की कोशल्या देवी को एक रुपये बीमा राशि का मिला है। वहीं श्यामपुर के ही ग्राम कचनेरिया की मुलिया बाई को चार और ग्राम छापरी की पुष्पा बाई को सात रुपये मिले हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ 2019 की फसल बीमा दावा राशि वितरण उज्जैन जिले से एक क्लिक के माध्यम से किया, जिसमें सीहोर जिले के एक लाख 4 हजार 208 किसानों को 157 करोड़ का बीमा दावा राशि खाते में डाली गई। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में जिला स्तर पर आवासीय खेलकूद संस्थान में इछावर विधायक करण सिंह वर्मा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। बीमा राशि का वितरण करते हुए सीहोर तहसील में 25 हजार 320 किसानों को 34 करोड़ 61 लाख 80 हजार, श्यामपुर तहसील में 18 हजार 323 किसानों को 25 करोड़ 7 लाख 90 हजार, आष्टा तहसील में 23 हजार 30 किसानों को 39 करोड़ 4 लाख 40 हजार, जावर तहसील में 8 हजार 862 किसानों को 16 करोड़ 59 लाख, इछावर तहसील में 12 हजार 611 किसानों को 18 करोड़ 77 लाख 50 हजार, नसरुल्लागंज तहसील में 15 हजार 35 किसानों को 22 करोड़ 13 लाख 50 हजार, रेहटी तहसील में 1 हजार 27 किसानों को 1 करोड़ 95 लाख की राशि वितरित की गई है। इससे किसान खुश नहीं है और वे किसान संगठनों के साथ इसका विरोध कर रहे हैं।

किसी को मिले एक रुपये तो किसी को मिले 23 रुपये

जिले में सबसे कम बीमा राशि श्यामपुर तहसील की कौशल्या देवी को एक रुपये मिली है। वहीं इससे ज्यादा चार रुपये श्यामपुर के ग्राम कचनेरिया की मुलिया बाई को चार और छापरी की पुष्पा बाई को सात रुपये मिले हैं। वहीं इछावर तहसील के ग्राम भाड़ाखेड़ी के राधेश्याम को 16 रुपये और आबिदाबाद के भोलाराम और मांगीलाल को 18-18 रुपये मिले हैं। वहीं सीहोर तहसील के ग्राम टिटोरा के अमित परमार और अचल सिंह को 23 रुपये बीमा राशि के मिले हैं।

किसानों के साथ की ठगी

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को 40 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर बीमा राशि देने की बात कही थी और अब उन्हें एक रुपये बीमा का दे रहे हैं। यह किसानों के साथ ठगी है। हम किसानों के साथ मिलकर उचित बीमा राशि दिए जाने के मांग को लेकर आंदोलन करेंगे।

कैदार सिरोही, कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष किसान कांग्रेस मप्र

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020