शहर में 19 हजार लोगों से नपा का 60 सदस्यीय दल वसूलेगा 10 करोड़

कल से वार्ड में शिविर लगाकर नपा कर्मचारी देंगे घर-घर दस्तक, दो दिन का मिलेगा समय

फोटो 01 सीहोर। नगर पालिका सीहेर। नवदुनिया।

सीहोर। एक नवंबर से नगर पालिका कर्मचारी कर वसूली के लिए घर-घर दस्तक देंगे। शहर के करीब 19 हजार बकायादार से 10 करोड़ रुपये की विभिन्ना करों की वसूली की जाएगी। वार्ड में शिविर लगाकर घर-घर नपा कर्मचारी न सिर्फ दस्तक देंगे। साथ ही दो दिन का समय राशि जमा करने के लिए दिया जाएगा। इसके बाद भी राशि जमा नहीं होने पर नल कनेक्शन काटने के साथ ही अन्य कर की वसूली के लिए कुर्की की कार्रवाई की जाएगी। हालांकि नपा का रिकार्ड दुरुस्त नहीं होने से कुछ ऐसे लोगों के पास भी नोटिस पहुंचे हैं, जिनका कर जमा होने के बाद भी उन पर बकाया बताया जा रहा है। शहर में बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं। जिनसे नपा की वसूली बकाया है जबकि लोगों का कहना है कि वे टैक्स जमा कर चुके हैं।

जानकारी के अनुसार 1 नवंबर से नपा द्वारा तैयार की गई 19 हजार बकायादार से 10 करोड़ रुपये की वसूली की जाएगी। जिसमें नपा के 60 कर्मचारी रहेंगे। इनके तीन दल बनाए जाएंगे जो 20-20 की संख्या में रहेंगे। यह दल 12-12 वार्ड में शिविर लगाकर करों का निर्धारण करेंगे। साथ ही हर घर में जाकर दस्तक देंगे। तत्काल राशि जमा नहीं करने पर दो दिन का समय दिया जाएगा। इसके बाद भी राशि जमा नहीं की तो नल कनेक्श काटने के साथ ही संपत्ति कुर्की की कार्रवाई की जाएगी। नपा सीएमओ संदीप श्रीवास्त ने बताया कि नपा से लोग सुविधाएं तो ले रहे हैं, लेकिन समय पर कर जमा नहीं करते। हालत यह है कि बोर व सप्लाइ लाइन से पानी लेने के बाद भी 10 से 15 प्रतिशत लोग ही समय पर पैसे जमा करते है। यही हाल संपत्ति कर का है। बड़ी संख्या में अवैध तरीके से मकान बना लिए हैं, जिनका कर जमा नहीं किया जा रहा है। इसको लेकर बैठक में कर वसूली की गाइड लाइन तय कर दी गई है। जिसके अनुसार एक माह से अधिक समय तक वसूली अभियान चलाया जाएगा।

अवैध मकान व नल कनेक्शन पर होगी कार्रवाई, मिलेगी छूट

नपा सीएमओ ने बताया कि शहर में बड़ी संख्या में नल कनेक्शन अवैध तरीक से चल रहे हैं, जिनसे राशि वसूली की जाएगी। यदि राशि जमा नहीं हुई तो इनके कनेक्शन काटे जाएंगे। साथ ही 3 हजार से अधिक अवैध मकान बने हुए हैं। यदि नियमित राशि जमा नहीं की गई, तो इन अवैध निर्माणों को जमीदोज किया जाएगा। वहीं शासन के आदेशानुसार उपभोक्ताओं को कोविड के चलते छूट भी दी जाएगी, जिसके तहत संपत्ति कर के अधिभार में 25 से 100 प्रतिशत छूट का भी प्रावधान हैं।

हर माह जमा करते हैं टैक्स, फिर भी बकाया

शहर के पल्टन एरिया निवसी राममूर्ती शर्मा ने बताया कि उन्हें लोक अदालत के पूर्व हर बार बकाया नोटिस आता है। जबकि वो हर साल सभी टैक्स जमा करते है। इसके बाद भी नोटिस दिया जाता है। नपा का रिकार्ड दुरुस्त नहीं है। जिसके कारण आमजन को परेशानी होती है।

लोक अदालत में जमा किया टैक्स, रिकार्ड में नहीं चढ़ाया

कस्बा निवासी ज्ञान प्रकाश ने बताया कि उनका पूराना संपत्ति टैक्स का बकाया था जो उन्होंने 2018 में भर दिया था। इसके बाद भी अब भी उन्हें बकाया राशि के नोटिस आते हैं। यह नपा की गलती है। वो डाटा दुरुस्त नहीं कर रहे। जिससे यह परेशानी आ रही है।

00000000000

पंच गव्य से निर्मित सामग्री से बने दीपक से रोशन होगी दीपावली

स्व सहायता समूह आफलाइन व आनलाइन एक ही गिफ्ट पैक में देगी 26 पूजन सामग्री

फोटो 03 सीहोर। भाऊखेड़ी स्व सहायता समूह की गोशाला ने तैयार किया गिफ्ट पैक रहेगी यह पूजन सामग्री। नवदुनिया।

फोटो 02 सीहोर। स्व सहायता समूह की महिला गोबर के दीपक तैयार करते हुए। नवदुनिया।

सीहोर। शासन द्वारा निर्मित गोशालाओं संचालन का कार्य आजीविका मिशन के स्व सहायता समूहों व ग्राम संगठनों को दिया गया है। स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा गोशालाओं को आमदनी का जरिया बना लिया है। इन गौशालाओं में पंच गव्य से निर्मित बहुत ही सुंदर आकर्षक दीपक, लक्ष्मी नारायण की मूर्ति, शुभ लाभ, लक्ष्‌मी चरण, शुभ लाभ, स्वास्तिक, आसन आदि सामग्री बनाई जा रही है। इस दीपावली पर एक गिफ्ट पैक तैयार किया गया है, जिसमें पूजन सामग्री, हवन सामग्री, पंच गव्य से बने दीपक, लक्ष्‌मी गणेश मूर्ति, शुभ लाभ, स्वास्तिक, व गोबर के कंडे जैसी कुल 26 सामग्री गिफ्ट पैक में रहेगी। यह सामग्री आफ लाइन व आनलाइन मिल सकती है।

जिला परियोजना प्रबंधक आजीविका मिशन दिनेश बर्फा ने बताया कि प्रदेश में पहला मौका होगा कि ग्रामीण गरीब परिवारों के समूह की महिलाओं द्वारा दीपावली के त्योहार में बेचने के लिए गिफ्ट पैक तैयार किया गया है। गिफ्ट पैक की कीमत बाजार में 399 रुपये में आजीविका रूरल मार्ट लुनिया चौराहा सीहोर, ओरा माल भोपाल व ऑनलाइन बुकिंग से प्राप्त की जा सकेगी। अभी तक 75 हजार रुपये के 187 समूह आर्डर मिल चुके हैं। इस काम में गोशालाओं से जुड़े 14 समूह की 18 महिलाए पिछले 18 दिन से काम में लगी हुई हैं। समूहों का लक्ष्‌य करीब 1 हजार गिफ्ट पैक तैयार करने का रखा है। इसमें एक गिफ्ट पर करीब 35 रुपये समूह की बचत रहे। खास बात यह है कि जो 26 सामग्री गिफ्ट पेक में दी जा रही हैं, वह अलग-अलग समूहों से एकत्रित कर एक साथ एक ही समूह के माध्यम से मिलेगी। इतना ही नहीं समूह ने इसके प्रमोशन के लिए आकर्षक वीडियो व पंपलेट भी तैयार कराए हैं।

हर त्योहार के लिए पूजा सामग्री उपलब्ध कराने की योजना

भाऊखेड़ी की मनीषा जय गुरुदेव, सरोज कनिष्क और ममता राखी स्व सहायता समूह से जुड़ी है, उन्होंने बताया कि हम लंबे समय से गोशालाओं से जुड़े हुए हैं, जिन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में त्योहारों पर विशेष सामग्री तैयार कर अतिरिक्त आय की कार्ययोजना तैयार की गई। जिसमें हमारे साथ अन्य समूहों की महिलाएं भी जुड़ी हुई है। सभी ने अपनी पसंद के हिसाब से सामग्री का चयन कर निर्मित की जा रही है, जिसे एक साथ कर करीब 26 सामग्री को एक बाक्स में रखकर गिफ्ट पैक तैयार किया जा रहा है। यह हमारा पहला प्रयास है। आगे इसे विस्तार दिया जाएगा। क्योंकि बाजार में हर त्योहार पर पूजा सामग्री लेने कई दुकानों पर जाना पड़ता है, लेकिन हम अपने एक ही पैक में पूर्ण सामग्री उपलब्ध कराएंगे। समूह का यह भी प्रयास है कि हर त्योहार का इसी तरह गिफ्ट पैक तैयार करें।

पूजा की यह 26 सामग्री होंगे

दिवाली गिफ्ट बाक्स में दीपक, कंडे, गमला तुलसी विवाह, धूप बत्ती, अगरबत्ती, लक्ष्‌मी झाड़ू पूजा के लिए, नारियल, जनूऊ, पंचमेवा, लाल कपड़ा, इत्र, हवन सामग्री, हल्दी, कुमकुम, अक्षत, रुई बत्ती, रंगोली कलर, लक्ष्‌मी मूर्ति, मूर्ति आसन, पूजा के लिए दीपक, घी, शुभ दीवाली, शुभ लाभ, लक्ष्‌मी चरण पादूका, पंचगव्य गोबर से बने सिक्के(ओम, श्री स्वास्तिक) आदि सामग्री रहेगी।

किफायती दाम में मिलेगी विशुद्ध सामग्री

जिले में कलेक्टर सर के मार्गदर्शन में ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत गठित समूहों के माध्यम से महिला सशक्तिकरण के प्रयास निरंतर किए जा रहे हैं। दीवाली पूजा में आजीविका समूहों द्वारा निर्मित यह सामग्री ना केवल महिलाओं को अतरिक्त आय प्रदान करेगी, बल्कि आम उभोक्ताओं को भी विशुद्ध पूजन सामग्री एक पैकेज के रूप में किफायती दामों में उपलब्ध हो सकेगी।

हर्ष सिंह, सीईओ जिला पंचायत

00000000000

संडे इलेवन ने फोटोग्राफी इलेवन को 28 रन से हराया

अनुराग की सटीक गेंदबाजी की बदौलत संडे इलेवन क्वार्टर फाइनल में

शहर के बीएसआइ मैदान पर जारी प्रमोद पटेल काका स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता

फोटो 05 सीहोर। मैच के बाद विजयी खिलाड़ी। नवदुनिया।

सीहोर। शहर के प्रतिभाशाली गेंदबाज अनुराग अहिरवार की सटीक गेंदबाजी की बदौलत एक तरफा मुकाबले में संडे इलेवन ने फोटोग्राफी इलेवन को 28 रन के अंतर से हराकर स्वर्गीय प्रमोद पटेल काका स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

शहर के बीएसआइ के खेल मैदान पर क्लब के पूर्व चेयरमैन स्वर्गीय प्रमोद पटेल की स्मृति पर आयोजित टेनिस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता में टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी संडे इलेवन की टीम ने निर्धारित आठ ओवर में आठ विकेट खोकर 80 रन का स्कोर खड़ा किया था, जिसमें विस्फोटक बल्लेबाज नीरज ने 32 गेंदों पर नाट आउट रहते हुए 42 रन और हर्ष ने 13 रन की शानदार पारी खेली। वहीं फोटोग्राफी इलेवन की ओर से गेंदबाजी करते हुए राघव ने दो विकेट और रुपेश-राकेश ने एक-एक विकेट हासिल किया। जवाब में चुनौती का पीछा करने उतरी फोटोग्राफी इलेवन की पूरी टीम निर्धारित आठ ओवर में मात्र 52 रन ही बना सकी। इसमें टीम के योगेश ने 20 गेंद पर 26 रन की संघर्षपूर्ण पारी खेली। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर क्रीज पर नहीं ठहर सका। संडे इलेवन की ओर से गेंदबाजी करते हुए अनुराग ने अपने दो ओवर में 11 रन देकर चार विकेट और अमित-नीरज ने एक-एक विकेट हासिल किया। मैच के अंत में डीसीए के आशीष शर्मा, शरद यादव, मनोज दीक्षित मामा, मदन कुशवाहा, चेतन मेवाड़ा, अजय गोगिया, रोनी आदि शामिल थे।

आज होंगे दो मैच

डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि शनिवार की सुबह बीएसआइ के खेल मैदान पर क्लब के पूर्व चेयरमैन स्वर्गीय प्रमोद पटेल की स्मृति पर आयोजित टेनिस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता में पहला मैच शिक्षा विभाग इलेवन और अभिभाषक इलेवन के मध्य खेला जाएगा और दूसरा मैच सचिव संघ इलेवन और फ्रूड ओनर इलेवन के मध्य खेला जाएगा। इस मौके पर खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन करने के लिए समाजसेवी सानंद कुशवाहा, आनंद त्यागी और मनीष राठौर आदि मौजूद रहेंगे। प्रतियोगिता का फाइनल मैच रविवार को खेला जाएगा। इस मौके पर जिला क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष विधायक सुदेश राय, अतुल तिवारी, शरद यादव, वीरु वर्मा, अमित कटारिया, आशीष शर्मा, हेमंत केसरिया, मयंक जैन, अतुल कुशवाहा आदि द्वारा पुरस्कार वितरण किया जाएगा।

0000000

दूसरे की भलाई करने वाले का भगवान स्वयं भला करते हैं: दुर्गा प्रसाद कटारे

फोटो 04 सीहोर। आयोजन में मौजूद श्रद्धालु। नवदुनिया।

सीहोर। दूसरे की भलाई करने वाले का भला स्वयं भगवान करते हैं। परमार्थ की राह परीक्षा भरी होती है, लेकिन इस राह की मंजिल भगवान की शरण होती है।

उक्त विचार शहर के छावनी स्थित प्राचीन जगदीश मंदिर में शरद पूर्णिमा के दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान शुक्रवार को पंडित दुर्गाप्रसाद कटारे ने कहे। शरद पूर्णिमा के पहले दिन सुबह भगवान का अभिषेक किया गया और उसके पश्चात भोग लगाकर आधा दर्जन से अधिक ब्राह्मणों और पंडितों का सम्मान किया गया। इस मौके पर प्रवचन देते हुए पंडित श्री कटारे ने कहा कि जिस प्रकार सुख दुख जीवन के पहलु हैं। उसी प्रकार भलाई बुराई भी एक सिक्के के दो पहलू है। बुराई के मार्ग बुरा भलाई का मार्ग भला होता है। जीवन में सफलता हासिल करनी हो तो विनम्रता को धारण करना जरूरी है। यहां पर मौजूद पंडित पियुष शर्मा ने कहा कि जीव को सदैव माया में ही व्याप्त नहीं रहना चाहिए। जिसने जन्म लिया है, उसे एक दिन मरना ही पड़ेगा। जीव जब शरीर त्यागता है तो स्वर्ग में जाने के लिए सद्कर्म ही काम में आते हैं। ऐसे में सांसारिक मोह माया को प्राप्त करने के साथ पुण्य के कार्य भी करने चाहिए। इस मौके पर सत्संग का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं और शिव प्रदोष सेवा समिति पंडित पवन व्यासए परमार समाज के चंदर सिंह मंडलोई, तुलसीराम पटेल, मनोज दीक्षित मामा, कुणाल व्यास, हीरु बेलानी, समाजसेवी शालिनी माहेश्वरी, चन्द्रकांत शर्मा, मयंक गोगिया, नंद किशोर परमार, विक्रम परमार, रघुनंदन व्यास, रोहित व्यास आदि शामिल थे।

आज लगाया जाएगा भगवान को भोग

शिव प्रदोष समिति और जिला संस्कार मंच के तत्वाधान में शरद पूर्णिमा उत्सव का आयोजन शहर के छावनी स्थित प्राचीन जगदीश मंदिर में आस्था और सादगी के साथ किया गया। इस मौके पर समाजसेवी आशीष माहेश्वरी और परमार समाज की ओर से ब्राह्मणों और पंडितों का सम्मान किया गया था। इसके अलावा मंदिर परिसर में सत्संग का आयोजन भी किया गया। वहीं शनिवार को शरद पूर्णिमा के दो दिवसीय कार्यक्रम का समापन भगवान को भोग लगाकर किया जाएगा।

00000000

सिद्धपुर स्वामी विवेकानंद साहित्यकला मंच द्वारा किया गया भजन संध्या का आयोजन

सीहोर। नवरात्र के अवसर पर सिद्धपुर स्वामी विवेकानंद साहित्यकला मंच के संस्थापक रामबाबू सक्सेना व अध्यक्ष पुष्पेंद्र भदोरिया के मार्गदर्शन में भजन संध्या व गरबा महोत्सव का सूक्ष्‌म रुप से आयोजन किया गया। इस अवसर पर विवेकानंद कालोनी की बालिकाओं ने मनमोहक नृत्य की प्रस्तुति दी। इस मौके पर सिद्धपुर म्यूजिकल ग्रुप सीहोर के जितेंद्र आर्य, जितेंद्र शर्मा, संजय दुबे, सूरज गोस्वामी के द्वारा माताजी के भजनों की प्रस्तुति दी गई।

इस मौके पर मुख्य अतिथियों द्वारा बालिकाओं को ट्राफी, प्रश्स्ती पत्र व गणवेश भेट किए। साथ ही सिद्धपुर म्यूजिकल ग्रुप सीहोर के भजन गायक जितेंद्र आर्य, जितेंद्र शर्मा, सूरज गोवामी को शाल श्रीफल व सम्मान पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में कोविड को दृष्टिगत रखते हुए शासन की गाइड लाइन का पालन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता समाजसेवी प्रदीप वशिष्ट, मुख्य अतिथि अमरसिंह आर्य, विशेष अतिथि गणेश शर्मा, अवनीश श्रीवास्तव, राजेश सक्सेना, होसला राय, डॉ गगन नामदेव, दिनेश भोपाली आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन भारत अग्रवाल द्वारा किया गया। अंत में आभार सिद्धपुर स्वामी विवेकानंद साहित्यकला मंच के संस्थापक रामबाबू सक्सेना ने व्यक्त किया। इस अवसर पर डा विजेंद्र जायसवाल, लक्ष्‌मण चौकसे, मनोज वर्मा, जितेंद्र वर्मा, निशांत गोयल, राजेश मेवाड़ा, मुकेश पटेल, धीरज आर्य, जितेंद्र आर्य, संजय दुबे सहित अन्य वरिष्ठ नागरिकगण व महिलाएं उपस्थित रही।

00000000

मुस्लिम समाज ने मनाया ईद मिलादुन्नाबी त्योहार

सीहोर। प्रति वर्ष अनुसार इस वर्ष भी मुस्लिम समुदाय के द्वारा ईद मिलादुन्नाबी का त्योहार मनाया गया। कोविड 19 को देखते हुए इस बार जुलूस का आयोजन निरस्त किया गया। सभी समाज जनों अपने-अपने घरों पर ही रहकर छोटे-छोटे बच्चों का खाना खिलाकर एवं देशवासियों के अमन चैन की दुआ कर गरीब वस्तियों में पहुंचकर जरुरतमंदों को खाना खिलाया कर त्योहार मनाया। इस मौके पर समाज के युवाओं ने जिला चिकित्साल पहुंचकर मरीजों की बीच फल एवं आहार का वितरण किया गया। फल वितरण करने वालों में प्रमुख रुप से मज्जु खान, आसीम भाई, दानिश मामू, मुन्नाालाला, सज्जाद खान, अब्दुल्ला भाई सहित बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज के युवा उपस्थित रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस