वार्ड 20 में भी सड़क निर्माण कार्य का किया गया श्री गणेश, वार्ड 11 के लोगों ने की मांग

फोटो 06 सीहोर। सड़क निर्माण का किया भूमिपूजन। नवदुनिया।

सीहोर। लंबे समय से हनुमान फाटक से तिलक पार्क तक डामरीकरण की मांग चल रही थी, जिसकी नगर पालिका अध्यक्ष अमीता जसपाल अरोरा ने लगभग 16 लाख की लागत से बनने वाले डामरीकृत रोड निर्माण की स्वीकृति प्रदान की है। विशेष अतिथि जसपाल सिंह अरोरा, मुख्य अतिथि अमीता अरोरा के द्वारा कस्बा क्षेत्र श्रीहनुमान मंदिर से तिलक पार्क तक पहुंच मुख्य मार्ग पर डामरीकरण रोड के लिए भूमिपूजन कर निर्माण कार्य का श्रीगणेश करवाया। इस मौके पर जसपाल सिंह अरोरा, नपाध्यक्ष अमीता अरोरा व क्षेत्रीय पार्षद सत्यनरायण वारिया, मांगीलाल मालवीय, कपिल कुशहवा का क्षेत्रवासियों ने पुष्पहारों से स्वागत कर आभार व्यक्त किया। नगर विकास की श्रृंखला में 20 के नागरिकों की मांग पर नगर पालिका अध्यक्ष ने लगभग 9 लाख की लागत से बनने वाले सीसी रोड निर्माण की स्वीकृति प्रदान की। गल्लामण्डी क्षेत्र में श्री रमेश छगन साहूजी की गली से वर्मा के घर तक बनने वाले सीसी रोड के लिए भूमिपूजन कर निर्माण कार्य का श्रीगणेश करवाया। इस मौके पर जसपाल सिंह अरोरा, नपाध्यक्ष अमीता अरोरा व क्षेत्रीय पार्षद आकाश रोहित का क्षेत्रवासियों ने पुष्पहारों से स्वागत कर आभार व्यक्त किया। नपाध्यक्ष ने अपने स्वागतोत्तर में कहा कि एक वह समय भी था जब सीहोर शहर को धूल सिटी कहा जाता था और आज प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी चौहान के आशीर्वाद से हमारे सीहोर शहर में 20-20 फीट चौड़ी सीसी एवं डामरीकृत सड़कों का जाल बिछाया गया है।

0000000

नपाध्यक्ष और पार्षद के खिलाफ वार्ड 11 के वासियों लगाए नारे, रोड निर्माण की मांग की

फोटो 07 सीहोर। वार्ड में सड़क निर्माण को लेकर किया जा रहा आंदोलन। नवदुनिया।

सीहोर। शुक्रवार को वार्ड 11 के सभी नागरिकों ने शोभाराम के घर से रविदास मंदिर तक की रोड के लिए नारेबाजी की और वार्ड के पार्षद व नगर पालिका परिषद से मांग की है कि इस सड़क को जल्द से जल्द बनवाई जाए। यह वार्ड 11 की प्रमुख सड़क है। क्षेत्रवासियों ने चेतावनी दी है कि अगर यह रोड नहीं बनती है तो समस्त वार्ड वासी चुनाव बहिष्कार किया जाएगा। इस दौरान वार्डवासियों ने वार्ड में एक फ्लैक्स भी लगाया जिसमें चुनाव का बहिष्कार किया गया। बहिष्कार के साथ ही बताया कि यहां वार्ड का उपेक्षित है। जिस मार्ग के लिए आंदोलन किया जा रहा है। वह वार्ड का मुख्य मार्ग है। इसके बाद भी इसका निर्माण नहीं किया गया। वहीं जिन सड़कों पर दो-तीन घर ही है वहां सड़क निर्माण किया जा चुका है। इस मामले में स्थानीय पार्षद का कहना है कि जल्द ही सड़क का वर्क ऑर्डर होने वाला है इसके बाद निर्माण कराया जाएगा। रोड निर्माण की मांग करने वालों में पार्वती बाई, भगवती बाई, अनीता यादव, उषा बाई, गायत्री बाई, बबीता कचनेरिया, सुमित्रा बाई, निर्मला बाई, गायत्री काचनरिया, अंगूरी बाई, कलावती बाई, मुन्नाी बाई एवं समस्त वार्ड क्रमांक 11 के क्षेत्रवासी शामिल हैं।

000000

हजारों रुपये के बिजली बिल जमा करने में असमर्थ है गरीब जनताः खान

विद्युत कंपनी कार्यालय का घेराव करेगा राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच

सीहोर। मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी अपनी मनमानी से बाज नहीं आ रहीं है। कोरोनाकाल और लॉकडाउन से प्रभावित गरीब जनता को हजारों रुपये के बिजली बिल थमाए जा रहे है। गरीब पात्र नागरिकों के बिजली बिल कम कराने की मांग को लेकर राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच के द्वारा विघुत वितरण कंपनी के कार्यालय का घेराव किया जाएगा।

राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच के प्रदेश अध्यक्ष नौशाद खान ने कहा की कांग्रेस शासनकाल में 200 रुपए के अंदर बिजली के बिल आते थे। आज उन्हीं गरीबों के बिल 3000 हजार से कम नहीं आ रहे है। भारी भरकम राशि के बिजली बिल जमा करने में गरीब लोग पूरी तरह असमर्थ है। विद्युत वितरण कंपनी के कर्मचारियों के द्वारा लगातार गरीबों के साथ तानाशाही की जा रहीं है। गरीब उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन जबरदस्ती काटे जा रहे है। श्री खान ने कहा कि लाकडाउन से प्रभावित हुए गरीब के पास दो वक्त की रोटी खाने को नहीं है। वह गरीब चार हजार रुपए बिजली बिल कहां से भरेगा। चेतावनी देते हुए खान ने कहा कि यदि विद्युत वितरण कंपनी गरीबों के बिजली बिल कम नहीं करती है तो मानव अधिकार मंच सार्थियों के साथ सोमवार को विद्युत वितरण कंपनी के कार्यालय घेराव करेगा। जनहितैशी प्रदर्शन में शामिल होने की अपील कुतुबुद्दीन शेख, पप्पू फैजान, आफताब अली, किशनलाल मनवा, महमूद अली, सगीर भाई, अजहर बाबा, साहिल खान, शोएब सलाम, रूप सिंह मालवीय, कृष्णा मालवीय ने की है।

000000000

कीमती थूनाकलां गांव की सरकारी जमीन पर किया अवैध कब्जा

अतिक्रमण हुआ तो ग्राम पंचायत ने जिला प्रशासन की शिकायत

फोटो 08 सीहोर। शासकीय जमीन पर किया जा रहा कब्जा। नवदुनिया।

सीहोर। जरूरतमंद गरीबों को ग्राम पंचायत थूनाकलां ने शासन की योजना के तहत रहने के लिए जमीन आंवटित की। मौकापरस्त लोगों ने अवैधानिक रूप से पंचायत के द्वारा दी गई जमीन को लाखों रुपये में बेच दिया। इन्हीं में से कई लोगों ने पंचायत के अंतर्गत आने वाले खामलिया सड़क के आसपास सरकारी जमीन पर वापस अतिक्रमण कर लिया। इतना ही नहीं गोशाला निर्माण भूमि पर भी कथित अतिक्रमणकारियों ने कब्जा कर लिया। तब ग्राम पंचायत ने जिला प्रशासन को शासकीय भूमि पर बढ़ते अतिक्रण को लेकर शिकायत करते हुए अतिक्रणकर्ताओं को सरकारी जमीन से हटाकर भूमि मुक्त कराने की मांग की है।

शुक्रवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर ग्रामीणों के द्वारा श्किायत में बताया गया की गांव में गोशाला निर्माण प्रस्तावित है गोशाला निर्माण के लिए प्रारंभिक कार्य भी शुरू हो गया है, लेकिन गांव के ही लोगों ने निस्तार और पशुओं के चारे के लिए छोड़ी गई भूमि संरक्षित जंगल और गोशाला भूमि पर हीं कब्जा कर झोपडिय़ां तान ली गई हैं। जिससे गांव में विकास कार्य रूक गए है। विकास कार्यों को लिए अब कोई दूसरी भूमि भी ग्राम पंचायत के पास नहीं है। सरपंच अखिलेश मेवाड़ा ने बताया कि सरकारी भूमि पर कब्जा करने वाले अधिकांश अतिक्रमणकर्ताओं को ग्राम पंचायत के द्वारा पांच वर्ष पूर्व हीं रहने के लिए तय मानदंड के मुताबिक जमीन उपलब्ध कराई गई थी। अनेक लोगों ने लाखों रुपये में सीहोर भोपाल के लोगों को सौदा कर जमीन बेच दी जिस के बाद खामलिया रोड के आस पास की सरकारी कीमती जमीन पर अवैधानिक रूप से कब्जा किया जा रहा है। जनहित में विकास कार्यों के लिए जमीन खाली करने के लिए कहा जाता है, तो उक्त लोगों के द्वारा ग्राम पंचायत कर्मियों की झूटी शिकायत कर परेशान किया जाता है। ग्राम के मोहन सिंह, हेमराज, गजराज, प्रेम नारायण पाटिल, विवेक, विष्णु, सुंदरलाल, जसवंत सिंह, महेंद्र सिंह, अमर सिंह, महेश, राजमल, नारायण सिंह, विष्णु मेवाड़ा, सनी सिंह आदि ने ग्राम विकास हित में उक्त अतिक्रमणकर्ताओं को तत्काल सरकारी जमीन से हटवाने की मांग जिला प्रशासन से की गई है।

000000000

बीएसआइ 6-4 व सीहोर बाजय 5-2 से जीती मुकाबला

चर्च मैदान पर आनंद स्वामी जी की स्मृति में बेबी सुपर लीग फुटबॉल स्पर्धा में हुए दो मैच

फोटो 09 सीहोर। मैच के दौरान बॉल को किक मारता खिलाड़ी। नवदुनिया।

सीहोर। जिला फुटबॉल संघ द्वारा आयोजित आनंद स्वामी जी की स्मृति में बेबी सुपर लीग फुटबॉल प्रतियोगिता में शुक्रवार को पहला मैच पुलिस बॉयज विरुद्ध बीएसआइ के मध्य खेला गया, जिसमें बीएसआइ 6-4 से विजयी रही। बीएसआइ की तरफ से महावीर ने तीन गोल किए, रितिक ने दो व संदीप ने एक गोल किया, वहीं पुलिस बॉयज की तरफ से दक्ष ने दो गोल, आदित्य व आदेश ने एक-एक गोल किया। प्रतियोगिता में दूसरा मैच सीहोर बॉयज विरुद्ध आरएसआई के मध्य खेला गया, जिसमें सीहोर बॉयज 5-2 से विजयी रही। सीहोर बॉयज की तरफ से तरुण ने तीन गोल किए। युवराज कन्नाौजिया दो गोल किए। आरएसआई की तरफ से केतन व ताहा ने एक-एक गोल किया। इस मैच के निर्णायक दीपक अहिरवार, आयुषी राघव थे। प्रतियोगिता में कल दो मैच खेले जाएंगे। जिसमें प्रथम मैच सीहोर बॉयज विरूद्ध पुलिस बॉयज एवं दूसरा मैच सीहोर चिल्ड्रन विरुद्ध आरएसआई के मध्य खेला जाएगा।

000000

अवैध शराब जब्त

सीहोर। थाना अहमदपुर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए अवैध कच्ची शराब जब्त की है। साथ ही आरोपित पर आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई की गई। पुलिस ने बताया कि अवैध रूप से दो लीटर कच्ची शराब रखे पाए जाने पर ग्राम जूनापानी (गुनगा) रामदयाल पिता काशीराम जाटव को गिरफतार किया। आरोपित पर आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई की गई।

000000000

सटोरिया गिरफ्तार

सीहोर। थाना शाहगंज पुलिस ने सट्टा लिखते पाए जाने पर बकतरा निवासी विक्की पिता छोटेलाल चौहान को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से नगदी 310 रुपये व सट्टा पर्ची जब्त कर सट्टा एक्ट के तहत कार्रवाई की है।

000000

दो बाइक की आमने-सामने की भिड़ंत में दो घायल

सीहोर। थाना नसरुल्लागंज नफीस मंसूरी के मकान के पास मेन रोड नसरुल्लागंज के पास दो बाइक की आमने-सामने टक्कर हो गई। जानकारी अनुसार बाइक चालक विक्रम बारेला निवासी बसंतपुर व इस्लाम की बाइक की आमने-सामने की भिड़त हो गई। जिससे दोनों बाइक सवार घायल हो गए। पुलिस ने दोनों पक्षों की रिपोर्ट पर मामला दर्ज कर लिए हैं।

0000000

जहरीले कीड़े के काटने युवक बालक की मौत

सीहोर। थाना दोराहा के तहत ग्राम चौड़ी एक बालक की मौत जहरीले जीव के काटने से हो गई। जानकारी अनुसार निवासी गोलू उर्फ जीतमल प्रजापति पिता विजय सिंह 15 साल को अज्ञात जीव के कटाने के कारण उपचार के लिए हमीदिया अस्पताल भोपाल में मृत्यु हो गई। पुलिस ने मर्ग कायम कर लिया है।

0000000

अज्ञात कारणों के चलते युवक ने खाया जहर

सीहोर। थाना आष्टा के तहत एक युवक की जहरीला पदार्थ खाने से मौत हो गई। पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है। जानकारी अनुसार ग्राम रिछाड़िया निवासी रोहित पिता सोहागमल मेवाड़ा 25 साल की आत कारणों के चलते जहरीले पदार्थ खाने से मौत हो गई।

0000000

दुर्घटना में आई चोट के कारण दो की मौत

सीहोर। जिले को अलग-अलग थाना क्षेत्रों में दुर्घटना में घायल हुए लोगों की मौत उपजार के दौरान हो गई। जानकारी अनुसार लसुड़िया मलक निवासी श्रीराम पिता परसादी लाल परमार 33 साल को एक्सीडेंट में आई चोटों के कारण एलबीएस अस्पताल भोपाल भर्ती कराया गया था। जहां उपचार के दौरान मौत हो गई। इसी तरह थाना मण्डी के तहत गुनपिपली थाना कालापीपल निवासी 40 वर्षीय ललिताबाई पति द्वारका प्रसाद मीणा को एक्सीडेंट में आई चोटों के कारण उसकी मौत हो गई। सूचना पर पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है।

000000

करंट लगने से युवक की मौत

सीहोर। थाना श्यामपुर के तहत ग्राम घाट पलासी निवासी 20 वर्षीय दीपक पिता राधेश्याम मीना की मौत करंट लगने से हो गई। जानकारी अनुसार मृतक का घर पारवा नदी के पास घाट पलासी में है। जहां बिजली का करंट लगने से उसकी मौत हो गई। सूचना पर श्यामपुर पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है।

00000000

एसएसडी मंडल द्वारा बैठक में बनाई आयोजन की रूपरेखा

फोटो 10 सीहोर। बैठक में मौजूद समाजजन। नवदुनिया।

सीहोर। शहर के सिंधी कालोनी स्थित भगवान झूलेलाल मंदिर में एसएसडी मंडल के द्वारा एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के दौरान आगामी एक नवंबर से शहर के गाड़ी अड्डा में लगातार एक माह तक कार्तिक मास के पावन माह पर होने वाले श्री लक्ष्‌मी कुबेर यज्ञ के आयोजन के सिलसिले में रूपरेखा तय की गई। दिव्य यज्ञ में अधिक से अधिक लोगों को जोडे के साथ इसका लाभ सभी को मिले इसके बारे में चर्चा की। इस संबंध में जानकारी देते हुए पंडित मयंक शर्मा ने बताया कि आगामी एक नवंबर से श्री लक्ष्‌मी कुबेर यज्ञ का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम का आयोजन शहर के गाड़ी अड्डा में स्थित राधा कृष्ण मंदिर में किया जाएगा। कार्यक्रम के शुभारंभ पर सुबह भगवान का अभिषेक के अलावा अन्य कार्यक्रमों के साथ सुबह साढ़े आठ बजे हवन की आहुतियां दी जाएगी। बैठक के दौरान पंडित पवन व्यास, मनोहर शर्मा, एसएसडी मंडल की प्रभारी पूनम चंद्रकांत दासवानी, हिमांशी असनानी, शीलू मूलचंदानी, रेखा जाधानी, जया लालवानी, रत्ना दासवानी, माया खूबचंदानी और अजना पेजवानी आदि शामिल थी।

00000000

आज मनाया जाएगा राष्ट्रीय एकता दिवस

सीहोर। स्वर्गीय सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्म तिथि को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा। राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई जाएगी। कलेक्टर अजय गुप्ता ने जिले के समस्त विभाग प्रमुखों को 31 अक्टूबर को सुबह 11 बजे कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में अनिवार्य रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान शासन के निर्देशानुसार एकता, अखंडता और सुरक्षा की भावना को मजबूती प्रदान करने के लिए राज्य पुलिस और अन्य वर्दीधारी बलों तथा अन्य एजेंसियों द्वारा 31 अक्टूबर की शाम को मार्च पास्ट का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम के आयोजन में कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा।

0000

सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना - नौकरी के साथ प्रोत्साहन राशि

सीहोर। मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग और संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा के विभिन्ना चरणों में सफल अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए प्रोत्साहन योजना चलाई जा रही है। संघ लोक सेवा आयोग की अखिल भारतीय सिविल सेवा परीक्षा में अभ्यर्थी को प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर 40 हजार रुपये, मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण होने पर 60 हजार रुपये व साक्षात्कार के बाद सफल होने पर 50 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि दिए जाने का प्रावधान है। आय सीमा का किसी भी तरह का बंधन नहीं है। मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा में विभिन्ना स्तरों पर सफल जनजातीय अभ्यर्थियों को भी प्रोत्साहन राशि उपलब्ध कराई जा रही है। प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर 20 हजार रुपये, मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर 30 हजार रुपये और साक्षात्कार के बाद सफल होने पर 25 हजार रुपये की राशि दी जा रही है।

00000000

किसान प्रधानमंत्री मानधन योजना के लिए करें आवेदन

सीहोर। भारत सरकार की प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना दो हैक्टेयर भूमि तक के कृषकों, जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष तक है के लिए लागू की गई है। योजना के तहत आयु अनुसार प्रीमियम की राशि निर्धारित है जो कि 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक मासिक योगदान राशि 55 से 200 रुपये तक है। आवेदक 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद प्रतिमाह 3 हजार रुपये पेंशन का हकदार होगा। पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए किसान को कॉमन सर्विस सेंटर (भझभ) जो कि लगभग समस्त विकासखंडों में है, पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए खसरा, खतौनी की नकल, आधार कार्ड, दो फोटो और बैंक पासबुक की जरूरत होगी। इसके लिए कृषक को कोई फीस नहीं देनी है। कृषक, पोर्टल पर स्वयं भी आवेदन कर सकता है। योजना के विस्तृत प्रावधान की जानकारी प्राप्त करने के लिए कृषक कृषि विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों से संपर्क कर सकते है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस