सीहोर। मंगलवार को तापमान 16 डिग्री दर्ज किया गया था, जो बुधवार को हुई बारिश के बाद लगातार गिर रहा है। जिससे ठंड ने जोर पकड़ लिया है। रविवार की रात को 8.5 डिग्री न्यूनतम व अधिकतम 21 डिग्री दर्ज किया गया है। उत्तरी हवाओं की गति 14 किमी बनी हुई, जिससे फसलों को नुकसान से बचाने के लिए अधिक सिंचाई की जरूरत है। हालांकि सोमवार से हवा अपना रुख बदलकर पूर्व से चलेगी, लेकिन इससे ठंड में कमी आने के आसार कम हैं।

आरएके कृषि माहविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एसएस तोमर ने बताया कि इस माह दूसरी बार मौसम में बदलाव आया है। इससे पहले 8 नवंबर को पारा 10 डिग्री पर पहुंच गया। इसके बाद यह दूसरा मौका है जब पिछले चार दिन में 16 से घटकर 8.5 पर आ गया है। उत्तरी हवाओं की गति 14 किमी प्रति घंटे होने से फसलों को आंशिक नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए किसान अपने खेतों में अधिक सिंचाई करके इसे बचा सकते हैं। हालांकि सोमवार से हवा अपनी दिशा बदलकर पूर्व से चलेगी, लेकिन इससे ठंड कम होने की उम्मीद नहीं है। रविवार को दिन का पार 28 डिग्री रहा, लेकिन सबुह से ही ठंड के चलते अधिकतर लोग धूप दोपहर में खड़े नजर आए, वहीं रात में जहां सड़कों पर कम ही लोग दिखे तो जो निकल रहे थे वह गर्म कपड़ों में थे। कई जगह लोगों ने आग का भी सहारा लिया।

डॉक्टर बोले रखे सेहत का ख्याल

मौसम के अनुरूप अपने आप को नहीं ढाल पाने के कारण बच्चों की सेहत पर असर पड़ने लगा है। पिछले चार दिन से ठंड बढ़ने से बच्चे सर्दी-खांसी और बुखार की चपेट में आ रहे हैं। ठंड के कारण वायरल फीवर के साथ सर्दी-खांसी से पीड़ित कई बच्चों का इलाज प्रतिदिन अस्पताल में किया गया। बच्चों में खास कर कफ और कोल्ड फ्लू जैसी बीमारी का असर हो रहा है। ऐसे में ध्यान नहीं दिए जाने पर बच्चे को निमोनिया तक हो सकता है। डॉक्टरों ने बदलते मौसम के दौरान खास एहतियात बरतने पर जोर दिया है। सिविल चिकित्सक डां आनंद शर्मा ने बताया कि वे प्रतिदिन बच्चों का इलाज कर रहे हैं। हालांकि अब तक कोई क्रिटिकल केस नहीं आया फिर भी बच्चों को ध्यान में रख विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस