फोटो 05 सीहोर। प्रधानमंत्री जनकल्याणकारी योजना प्रचार-प्रसार अभियान के पदाधिकारी व सदस्य खाद्य सामग्री का वितरण करते हुए। नवदुनिया।

सीहोर। प्रधानमंत्री का जन्मदिवस सेवा सप्ताह के अंतर्गत प्रधानमंत्री जनकल्याणकारी योजना प्रचार-प्रसार अभियान के पदाधिकारी व सदस्यों द्वारा सप्ताहभर विभिन्ना सामाजिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। 19 सितंबर को स्थानीय सीवन नदी घाट शनि मंदिर पर जरूरतमंदों को खाद्य सामग्री आटा, तेल, नमक, मिर्ची, धनिया, हल्दी, दाल आदि का वितरण किया गया।

जिसमें प्रमुख रुप से जिलाध्यक्ष शंकरलाल जायसवाल, युवा मोर्चा अध्यक्ष देवेंद्र राय, जिला मीडिया प्रभारी लक्ष्मण चौकसे, जिला प्रवक्ता नरेंद्र राजपूत, जिला उपाध्यक्ष रवि भावसार, जिला महामंत्री मुकेश राय, जिला महिला मोर्चा अध्यक्ष गायत्री खत्री, इछावर मंडल अध्यक्ष देवेंद्र ठाकुर, निखिल राय, दशरथ वर्मा, गंगाधर कुशवाह, ललित लोहवंशी, योगेश लेले, जितेंद्र चौरे, महेश परमार, जगदीश माहेश्वरी, दीपक पाटीदार, संतोष जायसवाल, ब्रजेश पारासर, सुनील भावसार, डॉ.विजेन्द्र जायसवाल, मनोहर जायसवाल, गोविंद लोवानिया आदि उपस्थित रहे। युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष देवेंद्र राय ने बताया कि आज दिनांक 20 सितंबर, रविवार को प्रातः 11 बजे नागरिकों प्रधानमंत्री जनकल्याणकारी योजना के पर्चे वितरित किए जाएंगे।

बिजली की समस्या से जूझ रहे वार्ड के लोगों ने एसडीएम को दिया ज्ञापन

फोटो 06 कोठरी। एसडीएम कार्यालय पहुंचकर ग्रामीणों ने सौंपा ज्ञापन। नवदुनिया।

कोठरी। नगर परिषद के वार्ड 10 व 15 में करीब 200 परिवार निवास करते हैं। यहां अभी तक न तो बिजली है न अन्य सुविधाएं मिल रही है। इसको लेकर पार्षद सुनील कैलिया के नेतृत्व में वार्ड के लोगों ने आष्टा पहुंचकर एसडीएम को ज्ञापन दिया। इस दौरान वार्ड के लोगों ने ट्रांसफार्मर व केबलीकरण कराने की मांग की है। साथ ही बताया कि रहवासी गांव के श्मशान वाली डीपी से अपनी डोरी डाल कार कनेक्शन किए हैं, जिससे खतरा बना हुआ है। इस मौके पर जितेंद्र मंडलोई, हेमराज नैनी, देवकरण पटेल, मांगीलाल वतनदार, कृपाल पटेल, मंगल नैनी, गब्बर सिंह, राजेश नेगी, राहुल मालवीय, रमेश मालवीय, जितेंद्र मेचन, दलीप वतनदार, बाबुलाल कैनाश, सगर अर्जन, राजेंद्र, सतीश कलिया आदि उपस्थित थे।

जैन तीर्थ क्षेत्र बेलाजी से 12 मूर्तियां चोरी, समाज में रोष

आष्टा। दमोह जिले के पटेरा थाना क्षेत्र के देवडोंगरा के तहत जैन समाज के तीर्थ क्षेत्र बेलाजी में अष्ट धातु से बनी भगवान की 12 प्रतिमाएं अज्ञात चोर चुरा ले गए। एक साथ एक दर्जन प्रतिमाएं चोरी होने से समाज में रोष व्याप्त हैं। आचार्य सिद्धांत सागर महाराज ने बताया कि पार्श्वनाथ भगवान के बाजू में रखी 12 मूर्तियां चोरी हुई हैं। एक मूर्ति का वजन 12 किलो के लगभग है। सभी प्रतिमाएं पीतल अष्ट धातु से बनी है, जिनकी कीमत करीब 1 लाख 70 हजार रुपये के आसपास है। दिगंबर जैन समाज ने उक्त चोरी पर रोष व्यक्त कर चोरी हुई प्रतिमाओं को बरामद कर चोरों को पकड़ने की मांग दमोह पुलिस प्रशासन से की है।

स्वच्छता के प्रति महिलाओं को जागरूक किया

गर्भवती महिलाओं को हरी सब्जी, दालें, आयरन युक्त भोजन लेने की दी सलाह

फोटो 08 आष्टा। हितग्राही को चेक सौंपते हुए श्रीमती नागौरी। नवदुनिया।

फोटो 09 आष्टा। सुपरवाइजर अनीता नागौरी गर्भवती महिलाओं को पोषण आहार करवाते हुए। नवदुनिया।

आष्टा। महिला बाल विकास विभाग द्वारा चलाए जा रहे राष्ट्रीय पोषण माह के तहत आंगनबाड़ी केंद्र ग्राम खामखेड़ा बैजनाथ पर संयुक्त रूप से पोषण वाटिका प्रदर्शनी और पोषण जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में गर्भवती, शिशुवती महिलाओं को उत्तम स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी जा रही है। साथ ही पोषण व उत्तम स्वास्थ्य को लेकर जागरूक किया जा रहा है। कार्यक्रम में आकर्षण पोषण प्रदर्शनी बनाई गई। आंगनबाड़ी केंद्रों पर गर्भवती और शिशुवती महिलाएं शामिल हुई।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व उपस्थित महिलाओं को उत्तम स्वास्थ्य के लिए ताजी हरी सब्जियां अधिक मात्रा में लेने की सलाह महिला बाल विकास सुपरवाइजर अनीता नागौरी ने देते हुए कहा कि महिला स्वास्थ्य के लिए ताजी हरी सब्जियां अधिक मात्रा में ले। उन्होंने कहा अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपने खाने में विविधता का उपयोग करना अति आवश्यक है। श्रीमती नागौरी ने गर्भवती और शिशुवती महिलाओं को उत्तम स्वास्थ्य व पोषण के लिए अपने भोजन में आयरन युक्त भोज्य पदार्थों को अधिक मात्रा महिलाओं को कहा। उन्होंने कहा कि दालों में प्रोटीन अधिक होता है। इसलिए महिलाओं को प्रोटीन से युक्त दालों को अपने भोजन में लेना चाहिए। इस अवसर पर आशा कार्यकर्ता ममता आर्य, अनीता जैन, निशा मुकाती, आयूषि, सरपंच महेश मुकाती, सचिव कैलाशचंद, मंजुला सोनी, शांति, राधा, सुषमा व ग्राम वासी उपस्थित थे। ग्राम खामखेड़ा बैजनाथ में आयोजित कार्यक्रम में सुपरवाइजर अनीता नागौरी ने स्वयं उपस्थित रहकर उक्त कार्यक्रम को संपन्ना कराया।

ढाबों व चाय दुकानों पर हो रहा घरेलू गैस का उपयोग, नहीं हो रही कार्रवाई

आष्टा। इंदौर-भोपाल हाइवे व नगर के अन्य मार्गों, मोहल्लों में स्थित होटल ढाबा सहित चाय के प्रतिष्ठानों पर व्यावसायिक गैस कनेक्शन की जगह घरेलू गैस सिलिंडर का उपयोग किया जा रहा है। हालांकि व्यावसायिक गैस कनेक्शन की संख्या 300 है, लेकिन घरेलू सब्सिडी वाले गैस सिलिंडरों का उपयोग अधिकतर जगहों पर किया जा रहा है। इसके बाद भी प्रशासन व खाद्य विभाग इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

ज्ञात हो कि चाय वालों की दुकानों से लेकर बड़ी मिठाई की दुकानों पर भी व्यवसायिक गैस सिलिंडर की जगह रसोई गैस सिलिंडर का उपयोग हो रहा है। इससे घरेलू उपभोक्ताओं को सिलिंडर मिलने में देरी हो रही है, जिसके चलते परेशानी उठानी पड़ रही है। स्थिति यह है कि कुछ दुकानदारों ने व्यवसायिक गैस सिलिंडर का पंजीयन तो करा रखा है, लेकिन यह सिलिंडर मंहगा पड़ने के कारण उसकी जगह रसोई गैस सिलिंडर का उपयोग कर रहे हैं।

20 रुपये किलो तक सस्ता

व्यवसायिक गैस सिलिंडर 19 किलो का रहता है जो वर्तमान में 1145 रुपये का आ रहा है, वहीं घरेलू गैस सिलिंडर 14 किलो 200 ग्राम 601 का मिल रहा है। ऐसे में व्यावसायिक गैस सिलिंडर में गैस की कीमत घरेलू गैस सिलिंडर से लगभग 17 रुपये किलो सस्ती पड़ती है। जिससे अधिकांश दुकानदार ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए घरेलू गैस सिलिंडर का उपयोग कर रहे हैं। वहीं इस मामले में एसडीएम रवि वर्मा का कहना है कि जल्द ही अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी।

एप्रूवल के बाद लगाए....

भारतीय संस्कृति के अनुरूप संचालित संस्था धन के अभाव में न हो बंदः परवेज अली

-देहली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल संचालक ने सरस्वती विद्यालय की मदद करने दिया 51 हजार का चेक

फोटो 10 आष्टा। प्राचार्य संगीता सूद चैक सौंपते हुए। नवदुनिया।

फोटो 11 आष्टा। सरस्वती विद्यालय में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्रीमती सूद प्राचार्य। नवदुनिया।

आष्टा। देहली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल संचालकों ने नगर के सरस्वती विद्यालय के शिक्षकों को वेतन में सहयोग करने के लिए 51 हजार रुपये का चेक अपनी प्राचार्य संगीता सूद के हाथों सरस्वती विद्यालय के प्राचार्य दिनेश शर्मा को सौंपा। संचालक परवेज अली का कहना है कि कोई भी संस्था जो भारतीय संस्कृति के अनुरूप संचालित हो रही है वह धन के अभाव में बंद न हो और न ही वहां के शिक्षकों को किसी प्रकार की परेशानी हो। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमारे विद्यालय ने एक छोटा सा सहयोग किया है।

परवेज अली ने कहा कि अभिभावक यह नहीं समझ पा रहे हैं कि नियमित शिक्षा न होने से बच्चों का विकास बाधित होगा और न ही विद्यालयों की ट्यूशन फ़ीस भरकर अपना सहयोग दे रहे हैं, जिससे विद्या के मंदिर बंद होने के कगार पर आ गए और शिक्षक वर्ग लाचारी के। इसी बात को ध्यान में रखते हुए तथा समाज में शिक्षा एवं शिक्षकों के महत्व को समझते हुए देहली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल आष्टा के संचालक सैय्यद परवे अली, बहादुर सिंह सेंधव तथा ज्ञानसिंह ठाकुर ने एक मिसाल पेश की है, उन्होंने आष्टा के सरस्वती विद्या मंदिर को आर्थिक मदद करते हुए 51 हजार रुपए की राशि का चेक़ प्रदान किया, ताकि इस विद्यालय के शिक्षकों के वेतन में कोई व्यवधान न हो। इस चेक़ को देहली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल के संचालकों की तरफ़ से विद्यालय प्राचार्या संगीता सूद ने दो सहयोगी शिक्षकों के साथ स्वयं सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल जाकर वहां उपस्थित शिक्षकों के सामने उनके प्राचार्य दिनेश शर्मा को सौंपा। जिसे उन्होंने सहर्ष स्वीकार कर आभार व्यक्त करते हुए ग्रहण किया। इस अवसर पर प्राचार्य श्रीमती सूद ने कहा कि आपसी समन्वयता से हर कठिन परिस्थिति से पार पाया जा सकता है। विद्यालय संचालकों ने अपनी सहृदयता दिखाते हुए शिक्षा के क्षेत्र में इस प्रकार एक सराहनीय और सहयोगात्मक क़दम बढ़ाया है।

लाइव करा रहे बच्चों की पढ़ाई

देहली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल का निरंतर यही प्रयास रहता है कि शिक्षा की प्रक्रिया सतत चलती रहे। साथ ही यहां के संचालक भी इसी के प्रति दृढ़ संकल्पित हैं। उनका हमेशा यही प्रयत्न रहता है कि शिक्षा के स्तर को बढ़ाया जा सके एवं इसकी गुणवत्ता में निरन्तर विकास किया जाए। इसी क्रम में विद्यालय संचालकों ने अमेरिका के गूगल से प्रतिष्ठित जी सुएट खरीदा है, जिसमें विद्यार्थियों का ई.मेल बनाकर ऑनलाइन लाइव कक्षाएं लगाई जा रही हैं, जो कि अपने आप में अलग अनुभव है। विद्यार्थी अपने ई.मेल में शिक्षकों द्वारा भेजे गए कार्य को भी कभी भी देख सकते हैं एवं अपना कार्य भेज सकते हैं। विद्यालय संचालकों ने यह सुनिश्चित किया कि इस कोरोना काल में भी कोई भी विद्यार्थी पढ़ाई से वंचित न रह जाए।

000000000

पुलिस ने जीपीएस के आधार पर चोरी की बाइक की जब्त

आष्टा। 17 सितंबर को थाना पार्वती में फरियादी ने रिपोर्ट की थी कि करीब 1.30 से 2 बजे के बीच मेरी बाइक एमपी 37 एमएस 7263 रॉयल कॉलोनी के सामने रखी हुई थी, जिसको अज्ञात व्यक्ति चुरा कर ले गया है। मेरी बाइक में जीपीएस लगा हुआ है, जिसकी रिपोर्ट पर थाना पार्वती ने मामला दर्ज कर विवेचना में लिया। वहीं एसडीओपी ने थाना प्रभारी पार्वती प्रवीण जाधव के नेतृत्व में थाना स्तर पर टीम गठित की। उक्त टीम द्वारा माल-मुल्जिम की तलाश में फरियादी को हमराह लेकर जीपीएस लोकेशन के आधार पर कंजर डेरा रवाना हुए। जीपीएस से प्राप्त लोकेशन कंजर डेरा माधोपुर व देवड़ा के बीच नाले में बाइक पड़ी मिली, जिसे पुलिस ने जब्त कर लिया।

एक और सफलता मिली

आष्टा। 24 जुलाई को विक्रमसिंह द्वारा उसकी नाबालिग लड़की को बहला-फुसलाकर भगा ले जाने का मामला दर्ज कराया था, जिसको थाना पार्वती पुलिस ने विवेचना में लिया, तो मुखबिर से सूचना मिली कि उक्त प्रकरण मे अपहृता को आरोपित अपने साथ मौरवी गुजरात ले गया है। जिस पर थाना स्तर पर गठित टीम आरोपित व अपहृता की तलाश में मौरवी गुजरात रवाना हुई, जहां पर स्थानीय पुलिस की मदद से अपहृता को आरोपित के कब्जे से तलाशकर आरोपित को गिरफ्तार कर थाने लाए।

गर्मियों की छुट्टियां घटेंगी, देर से शुरू होगा अगला सत्र

आष्टा। वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान पाठ्यक्रम को पूरा कराने व परीक्षाओं को संचालित करने की कार्ययोजना बनाई जा रही है। इस योजना के तहत मप्र में उच्च शिक्षा के पाठ्यक्रमों को बगैर कांटे-छांटे शैक्षणिक सत्र बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। यह बात उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही।

मंत्री श्री यादव ने पत्रकारों से बातचीत में प्रदेश के कॉलेजों में स्टॉफ और संसाधनों की कमी को स्वीकार किया। उन्होंने बताया कि करीब 93 फीसदी महाविद्यालय प्रभारी प्राचार्यों के भरोसे चल रहे हैं। इसके अलावा 1400 कॉलेजों के पास खुद की बिल्डिंग तक नहीं है। उन्होंने कहा कि आगामी 5 साल में इन सबको भवन उपलब्ध कराने की योजना बनाई जाएगी। वहीं मंत्री श्री यादव ने कहा कि कोरोना के दौरान पाठ्यक्रम को पूरा कराने व परीक्षाओं को संचालित करने के लिए कार्ययोजना बनाई जा रही है। इसके तहत पाठ्यक्रम को बगैर कम किए शैक्षणिक सत्र बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है।

आरक्षण नियमों व भर्ती न होने से बनी स्थिति

उच्च शिक्षामंत्री मोहन यादव ने कॉलेजों में प्रभारी प्राचार्य होने के सवाल का जबाव देते हुए कहा कि आरक्षण नियमों एवं भर्ती न होने से यह परिस्थिति बनी है। वहीं उन्होंने कांग्रेस द्वारा उठाए इस मुद्दे पर कहा कि अगर कांग्रेस को आपत्ति है तो उन्होंने अपने कार्यकाल में इन कॉलेजों को बंद क्यों नहीं कर दिया।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020