लीड

- बारिश का कहरः तहसीलदार ने लिया जायजा, घायल सिविल अस्पताल में भर्ती, लोगों को सतर्क रहने के निर्देश

फोटो 13 आष्टा। प्राचीन कि ले की मिट्टी धंसने वाले स्थल का। नवदुनिया

फोटो 15 आष्टा। अस्पताल में घायलों का उपचार करते हुए। नवदुनिया

फोटो 14 आष्टा। इस प्रकार नूर भाई मैके निक का मकान हुआ क्षतिग्रस्त। नवदुनिया

आष्टा। नवदुनिया प्रतिनिधि

नगर सहित क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के कारण कई कच्चे मकान क्षतिग्रस्त हो रहे हैं। शुक्रवार सुबह कि ले की मिट्टी धंसने से नगर के वार्ड 4 कि ला क्षेत्र में शंकर मंदिर के सामने कांजी हाउस के पास रहने वाले नूर भाई मैके निक व अनवर खां के मकान क्षतिग्रस्त हो गए। मिट्टी धंसने के कारण 5 लोग घायल हुए, जिन्हें तत्काल उपचार के लिए सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया। हादसे की सूचना मिलने पर तहसीलदार अमले के मौके पर पहुंचे। उन्होंने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी।

क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश से पूरी तरह से जनजीवन प्रभावित हो गया है। सबसे ज्यादा परेशानी उन लोगों को हो रही है, जो निचली बस्तियों, कच्चे मकानों व झुग्गियों में रह रहे है। 13 सितंबर शुक्रवार को प्रात लगभग 8 बजे आष्टा नगर के शंकर मंदिर रोड पर एक बड़ा हादसा घटने से बच गया। शुक्रवार को कि ले की मिट्टी का बड़ा हिस्सा धंसा और नीचे बने दो मकानों पर मिट्टी जा पहुंची। इसमें दोनों मकान जो कि ला निवासी नूर उद्दीन व अनवर खां के हैं, क्षतिग्रस्त हो गए। दोनों मकान में रहने वाले करीब 5 लोग इस घटना में घायल हुए हैं। मकान का पिछला हिस्सा काफी क्षतिग्रस्त हो गया। अनवर खां के परिवार के भी एक सदस्य जावेद भाई इस घटना में घायल हो गए। घटना के बाद तत्काल सभी पांचों घायलों नूरउद्दीन, राशिदा बी, अर्शी, आयशा व पड़ोसी जावेद भाई को सिविल अस्पताल ले जाया गया। जहां पर उन्हें भर्ती कर उनका इलाज शुरु कि या।

नुकसान का आकलन करने के निर्देश

घटना की सूचना मिलते ही तहसीलदार अभिषेक शर्मा तत्काल सिविल अस्पताल पहुंचे व घायलों से मुलाकात कर घटना की जानकारी ली। डॉक्टरों से चर्चा कर घायलों को तत्काल उचित इलाज की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। तहसीलदार अभिषेक शर्मा, आरआई योगेश श्रीवास्तव व पटवारी शिवचरण रणकौशल को साथ लेकर घटनास्थल पर पहुंचे। पूरा मौका मुआयना कर साथ आए आरआई व पटवारी को क्षतिग्रस्त हुए। दोनों मकानों के नुकसान का आकलन कर प्रकरण बनाकर मुआवजे के लिए प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। तहसीलदार अभिषेक शर्मा ने बताया कि तीन घायलों की प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी कर दी। 2 का इलाज जारी है। क्षतिग्रस्त हुए मकानों के नुकसान का आकलन कि या जा रहा हैं आरबीसी के तहत जो भी नियमानुसार मुआवजे की राशि बनती है दोनों परिवारों को अति शीघ्र दी जाएगी।

कार्य योजना तैयार करना चाहिए

नगरवासियों का कहना है कि इस घटना से प्रशासन व नगरपालिका को सबक लेने की जरूरत है। क्योंकि नगर का प्राचीन कि ले के उसके निचले हिस्से में लगातार कई मकानों का निर्माण हो चुका है और कि ले की मिट्टी इस बारिश में धसना प्रारंभ हो गई है। अगर लगातार बारिश जारी रही तो हो सकता है कि इसी तरह और भी मिट्टी धंस कर मकानों पर आए। इसके लिए नगर पालिका और प्रशासन को कार्य योजना तैयार कर दोबारा इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति न हो ऐसे इंतजाम और प्रयास शुरु करना चाहिए।

0000000000000

कृषि उपज मंडी भाव

आष्टा। स्थानीय कृषि उपज मंडी में आवक 524 क्विंटल की रही। शुक्रवार को गेहूं 2016 से 2215, गेहूं लोकवन 1861 से 2025, चना कांटा 3400 से 3690, चना मौसमी 3900, चना सफे द 3570 से 3800, सोयाबीन पीला 2810 से 3871, मसूर 3875, राई 3700, मैथी 3670 रुपए क्विंटल नीलाम हुआ। इसी प्रकार फल व सब्जी मंडी में प्याज 1300 से 1610 रुपए क्विंटल नीलाम हुए।